दिल्ली

delhi

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने ‘दिव्य कला मेला 2022’ का उद्घाटन किया

By

Published : Dec 3, 2022, 10:30 AM IST

यह कार्यक्रम आगंतुकों को जम्मू और कश्मीर एवं पूर्वोत्तर राज्यों सहित देश के विभिन्न भागों के जीवंत उत्पादों, हस्तशिल्प, हथकरघा, एम्ब्रोएडरी के काम और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ आदि को एक साथ देखने का रोमांचक अनुभव प्रदान रहा है.

Union Minister for Social Justice and Empowerment Dr. Virendra Kumar inaugurated the 'Divya Kala Mela 2022'
केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने ‘दिव्य कला मेला 2022’ का उद्घाटन किया

नई दिल्ली : केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने ‘दिव्य कला मेला 2022’ का उद्घाटन किया. इस अवसर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रामदास अठावले और सुश्री प्रतिमा भौमिक भी उपस्थित रहे. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय देश भर के दिव्यांग उद्यमियों और कारीगरों के उत्पादों और शिल्प कौशल का प्रदर्शन करने के लिए 2 से 7 दिसंबर, 2022 तक स्वामी विवेकानंद रोड, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति (कर्तव्य पथ) के पास, इंडिया गेट, नई दिल्ली में 'दिव्य कला मेला' का आयोजन कर रहा है.

पढ़ें: लोकतांत्रिक प्रक्रिया की 'कुलीन समझ' के हर प्रकार को खारिज किया जाना चाहिए: सीजेआई

यह कार्यक्रम आगंतुकों को जम्मू और कश्मीर एवं पूर्वोत्तर राज्यों सहित देश के विभिन्न भागों के जीवंत उत्पादों, हस्तशिल्प, हथकरघा, एम्ब्रोएडरी के काम और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ आदि को एक साथ देखने का रोमांचक अनुभव प्रदान रहा है. लगभग 22 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 200 दिव्यांग कारीगर और कलाकार और उद्यमी अपने उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मेले में घर की सजावट और जीवन शैली, कपड़े, स्टेशनरी और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद, पैकेज्ड फूड, जैविक उत्पाद, खिलौने और उपहार, व्यक्तिगत सामान-आभूषण, क्लच बैग श्रेणी के उत्पादों का प्रदर्शन किया जा रहा है. यह मेला सभी के लिए 'वोकल फॉर लोकल' और दिव्यांग शिल्पकारों द्वारा अपने अतिरिक्त संकल्प के द्वारा बनाए गए उत्पादों को देखने और खरीदने का अवसर प्रदान कर रहा है.

पढ़ें: मस्क के दखल के बाद भारतीय सॉफ्टवेयर डेवलपर प्रणय पथोले का ट्विटर अकाउंट बहाल

छह दिवसीय दिव्य कला मेला सुबह 11 बजे से रात्रि 8.00 बजे तक खुलेगा. जिसमें दिव्यांग कलाकारों और जाने-माने पेशेवरों के प्रदर्शनों सहित सांस्कृतिक गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन होगा. इस आयोजन में आगंतुक देश के विभिन्न क्षेत्रों के अपने पसंदीदा भोजन का भी लुत्फ उठा सकते हैं. इस विभाग के पास दिव्यांगजनों की कला को बढ़ावा देने की भव्य योजनाएं हैं, जिनके तहत 'दिव्य कला मेला' हर साल आयोजित किया जाएगा और यह दिल्ली तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि पूरे देश में इसका आयोजन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details