दिल्ली

delhi

गृह मंत्री अमित शाह ने किया पतंजलि विश्वविद्यालय का उद्घाटन, संन्यास दीक्षा समारोह में कही ये बात

By

Published : Mar 30, 2023, 5:17 PM IST

Updated : Mar 30, 2023, 7:22 PM IST

उत्तराखंड के हरिद्वार में पतंजलि विश्वविद्यालय का उद्घाटन हो गया है. जिसका शुभारंभ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया. इसके अलावा अमित शाह ने पंतजलि संन्यासाश्रम में शिरकत किया. जहां उन्होंने कहा कि पतंजलि परिवार ने योग, आयुर्वेद और स्वदेशी के क्षेत्रों में अभूतपूर्व योगदान दिया है.

पतंजलि विश्वविद्यालय का उद्घाटन

गृह मंत्री अमित शाह ने किया पतंजलि विश्वविद्यालय का उद्घाटन.

हरिद्वारः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरिद्वार में पतंजलि विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया. इस दौरान अमित शाह हवन कार्यक्रम में शामिल हुए. इसके बाद अमित शाह पंतजलि संन्यासाश्रम के द्वितीय संन्यास दीक्षा समारोह में पहुंचे. इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और योग गुरु रामदेव भी मौजूद रहे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारतीय शिक्षा बोर्ड, पतंजलि गुरुकुलम, आचार्यकुलम और पतंजलि विश्वविद्यालय के माध्यम से मूल भारतीय परंपरा को केंद्र में रख चिर पुरातन ज्ञान को एक नई ऊर्जा मिल रही है. योग, आयुर्वेद और स्वदेशी के क्षेत्रों में 25 साल में बाबा रामदेव ने अभूतपूर्व योगदान दिया है. आने वाले समय में पतंजलि परिवार कई क्षेत्रों के अंदर देश के पुनर्निर्माण का काम करेगा.
ये भी पढ़ेंःगुरुकुल कांगड़ी विवि दीक्षांत समारोह में बोले अमित शाह, अगली रामनवमी तक अपने मंदिर में विराजमान होंगे भगवान राम

अमित शाह ने कहा कि उन्होंने आज 300 करोड़ की लागत की पंतजलि विवि के बिल्डिंग का लोकार्पण किया. पतंजलि ने एक लाख किसानों को ऑर्गेनिक खेती के जरिए जोड़ा है. पतंजलि योगपीठ ने सात्विक आहार के माध्यम से निरामय जीवन का मार्ग प्रशस्त किया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि विश्व का कल्याण तभी होगा, जब भारत के पुरातन वैदिक संस्कृति का पुनरुद्धार होगा.

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत से चोरी की गई मूर्तियों को पीएम मोदी ने पुराने स्थान पर प्रतिष्ठित करने का काम किया है. राम जन्मभूमि का मामला बावर के समय से लटका हुआ था, लेकिन पीएम मोदी के कार्यकाल में यह मामला सुलझ गया. अब भव्य राम मंदिर बन रहा है. अगला राम नवमी अयोध्या के नए राम मंदिर में मनाया जाएगा.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड सहकारिता विभाग के कार्यक्रम में शामिल हुए अमित शाह, कई योजनाओं का किया लोकार्पण

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज उत्तराखंड के हरिद्वार दौरे पर हैं. आज सबसे पहले उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी डीम्ड विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत की. जहां गुरुकुल कांगड़ी डीम्ड विश्वविद्यालय ने अमित शाह को विद्या मार्तंड की मानद उपाधि से नवाजा. इसके बाद अमित शाह ने दीक्षांत समारोह में मेधावी छात्रों को गोल्ड मेडल समेत डिग्रियां प्रदान किए.

वहीं, केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के विकास के लिए 95 संयुक्त सहकारी खेती, 95 जन सुविधा केंद्र, 95 जन औषधि केंद्र और बहुउद्देशीय सहकारी समितियों (एमपैक्स) में पूर्ण रूप से कम्प्यूटरीकरण का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की बीजेपी सरकार ने 17 महीने के अंदर राज्य के सभी 670 PACs का कंप्यूटराइजेशन पूरा कर लिया है.

Last Updated : Mar 30, 2023, 7:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details