दिल्ली

delhi

By

Published : May 8, 2023, 8:55 PM IST

ETV Bharat / bharat

चंडीगढ़ में देश का पहला वायु सेना म्यूजियम कई मायने में खास, करगिल युद्ध से लेकर मौजूदा समय की कहानियां करेगा बयां

चंडीगढ़ में देश के पहले वायु सेना विरासत का उद्घाटन देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया. हर देशवासी के लिए क्या है इस संग्रहालय में खास. इस खास रिपोर्ट में जानें पूरी जानकारी...(India first air force heritage center)

india first air force heritage center
चंडीगढ़ में देश का पहला वायु सेना म्यूजियम

चंडीगढ़ में देश का पहला वायु सेना म्यूजियम

चंडीगढ़:केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार 8 मई को चंडीगढ़ में देश के पहले वायु सेना का संग्रहालय यानी हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन किया. ये हेरिटेज सेंटर चंडीगढ़ में सेक्टर-18 में सरकारी प्रेस भवन में बनाया गया है. इस मौके पर पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर और चंडीगढ़ मेयर अनूप गुप्ता भी मौजूद रहे.

देश का पहला वायु सेना संग्रहालय: देश में पहली बार वायु सेना का संग्रहालय चंडीगढ़ में आम लोगों के लिए खोला गया है. इस संग्रहालय में वायु सेना से जुड़ी हर तरह की जानकारी दी गई है. वहीं, केंद्र की स्थापना केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और भारतीय वायुसेना के बीच एक समझौता ज्ञापन के तहत की गई है. जिस पर पिछले साल हस्ताक्षर किए गए थे. बता दें कि रक्षा मंत्री ने सबसे पहले रक्षा मंत्री ने बाहर खड़े विमान का उद्घाटन किया.

रक्षा मंत्री ने किया उद्घाटन:वहीं, उन्होंने बैठकर उस विमान में अनुभव भी किया. उसके बाद जवानों ने रिबन काटकर सभी जवानों की तस्वीरों और कलाकृतियों के बारे में जानकारी दी. उसके बाद उन्होंने केंद्र के अंदर कॉन्ट्रिब्यूशन बोर्ड का भी शिलान्यास किया. शिलान्यास करने के बाद रक्षा मंत्री ने वायु सेना इतिहास बोर्ड को पढ़ते हुए जानकारी ली.

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के पहले वायु सेना का संग्रहालय यानी हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन किया.

जांबाजों की कहानी करेगा बयां: बता दें कि सेक्टर-18 स्थित गवर्नमेंट प्रेस बिल्डिंग में बनाया गया वायु सेना विरासत केंद्र 17,000 वर्ग फीट में फैला हुआ है. जोकि विभिन्न युद्धों में इसकी भूमिका को दर्शाता है. जिसमें 1965, 1971 और कारगिल युद्ध, और बालाकोट हवाई हमले को भित्ति चित्र और यादगार के माध्यम से दर्शाया गया है. अधिकारियों ने कहा कि इसके प्रदर्शन भविष्य की पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत होंगे और भारतीय वायु सेना की अदम्य भावना को प्रदर्शित करेंगे.

दीवार पर जांबाजों के शौर्य की कहानी.

विजिट से पहले जान लें जरूरी जानकारी: आपको बता दें कि इस हेरिटेज सेंटर को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक ओपन किया जाएगा. जिसमें सभी बड़े व बुजुर्ग 295 रुपये की टिकट खरीद कर इस सेंटर में प्रवेश कर सकेंगे. साथ ही बच्चों के लिए यहां पर 50 रुपये की टिकट के साथ प्रवेश मिलेगा. खास बात ये है कि यहां पर टिकट की बुकिंग केवल ऑनलाइन माध्यम से ही की जा सकेगी.

महिलाओं के लिए स्पेशल वॉल: हेरिटेज सेंटर में महिलाओं के लिए भी अलग से एक वॉल बनाई गई है. जहां पर एयरफोर्स की बेहतरीन पायलट की तस्वीरें लगाई गई है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 3 डी कैमरा से एयर राइड का अनुभव किया जा सकता है. हेरिटेज साइट के हर एक रचना सिमयोलेटर के बारे में पूछताछ की गई. इस दौरान गवर्नर को स्मृति चिन्ह भेंट किया. वहीं, चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा रक्षा मंत्री को भी स्मृति चिन्ह भेंट किया गया.

हेरिटेज सेंटर में महिलाओं के लिए स्पेशल वॉल.

बच्चों के लिए ब्रेन कोर्स: हेरिटेज सेंटर में टीज ऑफ योर ब्रेन का कोर्स भी बच्चों के लिए बनाया गया है. जहां तक एयरफोर्स से संबंधित जानकारी दी गई है. जहां हर सवाल के साथ जवाब भी मिल सकेंगे. इसके साथ ही आत्मनिर्भर भारत का भी एक बोर्ड बनाया गया है. वहीं, सिम्युलेटर का एक कमरा बनाया गया है. राजनाथ सिंह ने भी सिम्युलेटर में बैठकर अनुभव लिया. ऐसे में मौजूद अधिकारियों ने सिम्युलेटर के खूबियां और कार्यप्रणाली को समझने की कोशिश की.

एंटरटेनमेंट भी, जानाकरी भी:इसके साथ ही सेंटर में ऐसे स्टैच्यू बनाए गए हैं, जहां कोई भी पीछे खड़ा होकर अपनी तस्वीर बना खिंचवा सकता है. एयरफोर्स सेंटर में जहां वायु सेना के पांच दिग्गज जहाजों को रखा गया है. कुल मिलाकर जानकारी से भरा फन आपको यहां पर मिल सकता है. हमारी भारतीय वायु सेना की शक्ति से आम जन प्रमुख तौर पर रूबरू हो सकता है. यहां पर आम जन एंटरटेनमेंट के साथ-साथ जवानों के बुलंद हौसलों की शक्ति को भी महसूस कर सकता है.

क्या बोले पूर्व एयर चीफ मार्शल: बता दें कि पूर्व एयर चीफ मार्शल भूपिंदर सिंह धनोआ ने बताया कि हेरिटेज सेंटर आम लोगों के साथ-साथ युवाओं को सबसे अधिक प्रेरणा देगा. जिन्हें एयरफोर्स जॉइन करने में मदद मिलेगी. हमारी एयर फोर्स सर्विस एक ऐसी सर्विस है, जहां पर युवावस्था में ही नौकरी करना शुरू कर देते हैं. हेरिटेज सेंटर से युवाओं को एयर फोर्स में होने वाले काम की जानकारी होगी.

युवा के लिए प्रेरणा का खजाना: उन्होंने कहा कि अब तक कितने ही लोगों को एयरफोर्स से जुड़ी इस तरह की जानकारी होगी. ऐसे में इस सेंटर में एयरफोर्स की शुरुआत से लेकर मौजूदा समय तक की जानकारी दी गई है. वहीं, इसमें सभी एयर स्ट्राइक को विजुअलाइज किया गया है. सेंट्रल में एक लोंगे वाल, निर्मलजीत मोरल दिया गया है. वहीं, गवर्नर हाउस अटैक के बारे में भी एक मोरल प्रदर्शित किया गया है. अब तक एयरफोर्स द्वारा की गई कार्रवाई और हम लोगों के बारे में जानकारी देगा.

हेरिटेज सेंटर में सभी एयर स्ट्राइक को विजुअलाइजेशन.

ये भी पढ़ें:Manipur Violence: हरियाणा के 16 छात्रों की होगी वापसी, CM ने संभाली कमान, इंफाल से दिल्ली पहुंचेगा पहला विमान

जवानों की शक्ति का आभास:उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इस म्यूजियम को देखने के लिए देशभर से लोग जरूर पहुंचेंगे. युवा अपने करियर के लिए एयरफोर्स को पहला ऑप्शन समझेंगे. वहीं हेरिटेज सेंटर में मौजूद है. सभी उपकरणों को जानकारी देने के लिए वॉलिंटियर्स तौर पर लोग या रिटायर्ड अधिकारी मौजूद रहेंगे. जो युद्ध के मैदान में अपनी कहानियों को भी साझा कर पाएंगे.

एयरफोर्स सेंटर में वायु सेना के दिग्गज जहाज.

मौजूदा एयर चीफ मार्शल ने कहा: इस मौके पर एयर चीफ मार्शल विवेक आर चौधरी ने बताया की एयर फोर्स द्वारा चंडीगढ़ प्रशासन को MoU के अधीन हेरिटेज सेंटर सौंपा गया है. जहां आने वाले युवाओं को अपने करियर की शुरुआत के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. हेरिटेज के अंदर आते ही लोगों को मिग-21 की प्रदर्शनी सबसे पहले देखने को मिलेगी. जिसका हमारे वायु सेना एक अहम रोल है. वही हमारे पास सॉक्प यार्ड में मिग-23 और एचपीडी-32 रखा गया है. इसके अलावा एयरक्राफ्ट के सभी मॉडल्स को डेमो के तौर पर सजाया गया है. वहीं, यहां आने वाले लोगों के लिए कोई भी पाबंदी नहीं लगाई जाएंगी. हेरिटेज सेंटर सुबह और शाम तक खुला रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details