दिल्ली

delhi

रांची में अंडर-15 नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता का आगाज, 28 राज्यों से हजारों रेसलर ले रहे हैं हिस्सा

By

Published : May 27, 2022, 6:21 PM IST

Updated : May 27, 2022, 10:55 PM IST

राजधानी रांची में एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती का प्रतियोगिता का आगाज हुआ है. होटवार के मेगा स्पोर्ट्स कांपलेक्स (Mega Sports Complex Hotwar Ranchi) में दो दिवसीय अंडर-15 नेशनल बालक और बालिका कुश्ती प्रतियोगिता का आयजन हुआ है. आज इस प्रतियोगिता का पहला दिन है, जहां देश भर से हजारों रेसलर हिस्सा लेने पहुंचे हैं.

under-15-wrestling-competition-begins-in-ranchi
under-15-wrestling-competition-begins-in-ranchi

रांची:राष्ट्रीय फेडरेशन कप कुश्ती प्रतियोगिता और अंडर-17 सब जूनियर बालक बालिका कुश्ती प्रतियोगिता के बाद अब राजधानी रांची में एक और राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती का प्रतियोगिता का आगाज हुआ है. रांची के होटवार स्थित मेगा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में 27 मई से 29 मई तक अंडर-15 नेशनल बालक और बालिका कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. इस प्रतियोगिता में 28 राज्यों के 3 हजार से अधिक रेसलर हिस्सा लेने पहुंचे हैं. प्रतियोगिता के पहले दिन कई इवेंट आयोजित किए गए.

इसे भी पढ़ें:रांची में अंडर 15 नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन, झारखंड के पहलवान भी दिखाएंगे दम

रांची में लगातार कई टूर्नामेंट:अंडर-15 नेशनल बालक और बालिका कुश्ती प्रतियोगिता में देशभर के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश और यूनिट के लगभग 3000 रेसलर हिस्सा ले रहे हैं. इसी के साथ 140 के करीब प्रशिक्षक और 50 ऑफिशियल स्टाफ भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कम होते रफ्तार के साथ ही प्रदेश के साथ-साथ राजधानी रांची में भी लगातार खेल आयोजन हो रहे हैं. सिमडेगा में हॉकी प्रतियोगिता और राजधानी रांची में राष्ट्रीय स्तर के तीन कुश्ती प्रतियोगिताएं, इससे पहले आयोजित हुई हैं. लगातार कई टूर्नामेंट राज्य के विभिन्न स्टेडियम में आयोजित हो रहे हैं. इसी कड़ी में रांची के होटवार स्थित मेगा स्पोर्ट्स स्टेडियम में दो दिवसीय अंडर -15 नेशनल बालक और बालिका कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है.

देखें पूरी खबर

स्टेडियम में एक साथ दो टूर्नामेंट: बताते चलें कि मेगा स्पोर्ट्स स्टेडियम में अंडर 20 जूनियर पुरुष फ्री स्टाइल ग्रीको रोमन स्टाइल और फ्री स्टाइल महिला ओपन नेशनल रैंकिंग कुश्ती टूर्नामेंट का भी आयोजन किया गया है. एक साथ दो टूर्नामेंट इस स्टेडियम परिसर में चल रहा है. हरियाणा समेत दक्षिण भारत के तमाम राज्य को मिलाकर कुल 28 राज्यों के खिलाड़ी इस प्रतियोगिता का हिस्सा है. इस चैंपियनशिप में पहलवानों की संख्या अधिक है और एक साथ दो प्रतियोगिता जूनियर ओपन और अंडर-15 की शुरुआत आज से हुई है. इस प्रतियोगिता का उद्घाटन भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने किया.

झारखंड की व्यवस्था से खुश हैं रेसलर:भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी. वहीं, झारखंड हॉकी संघ के अध्यक्ष भोलेनाथ सिंह ने कहा कि रांची में आयोजित यह प्रतियोगिता ऐतिहासिक है. आज तक इतने बड़े पैमाने पर एक साथ इतने पहलवानों का जुटान देश के दूसरे राज्य नहीं हुआ था. पहली बार रांची में इस प्रतियोगिता में 3000 रेसलर शामिल हो रहे हैं. बाहर से आए रेसलर यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर और स्टेडियम को देखकर काफी खुश दिखे. खिलाड़ियों की मानें तो यहां की व्यवस्था सराहनीय है.

Last Updated : May 27, 2022, 10:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details