दिल्ली

delhi

ukraine russia crisis : यूक्रेन में हमलों के बाद भयावह मंजर, रूस के साथ राजनयिक रिश्ते टूटे

By

Published : Feb 24, 2022, 3:33 PM IST

Updated : Feb 24, 2022, 7:58 PM IST

रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच यूक्रेन ने रूस के साथ राजनयिक रिश्ते तोड़ेने का ऐलान किया है. समाचार एजेंसी एएफपी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के हवाले से कहा, यूक्रेन रूस के साथ अपने डिप्लोमैटिक रिश्ते (ukraine russia diplomatic ties broken) खत्म कर रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने 40 सैनिकों और 10 नागरिकों के मारे जाने की बात कही है. अन्य अधिकारियों के बयान में कहा गया, यूक्रेन के ओड्डेसा के पास हुए हमले में 18 लोग मारे गए (attack near Odessa Ukraine) हैं.

ukraine russia crisis
यूक्रेन

कीव : यूक्रेन पर रूस के हमले (ukraine russia crisis) के बाद तनावपूर्व हालात हैं. यूक्रेन और रूस के युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस के साथ राजनयिक रिश्ते तोड़ने की घोषणा (ukraine russia diplomatic ties broken) की है. इससे पहले युद्धग्रस्त इलाकों से आई तस्वीरों में दिखा कि सैन्य कार्रवाई के बाद यूक्रेन के कुछ क्षेत्रों में आग की लपटें उठ रही हैं. कई इलाकों में धुएं का गुबार भी उठता दिखा. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक रूस के हमले में यूक्रेन के डिफेंस मिनिस्ट्री के परिसर से धुएं का गुबार उठता दिखा.

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन की प्रतिक्रिया के लिए कहा, नागरिकों को हथियार उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि जो भी यूक्रेन को बचाने के लिए लड़ना चाहेगा, सरकार उसे हथियार मुहैया कराएगी. समाचार एजेंसी एएनआई ने एएफपी के हवाले से कहा, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के 40 से सैनिकों और 10 से अधिक नागरिकों की मौत हुई है. बता दें कि रूस की ओर से किए गए हमले की आशंका में यूक्रेन में सायरन की आवाज कई जगहों पर सुनाई दी. यूक्रेन की राजधानी कीव में भयाक्रांत लोग मेट्रो स्टेशन पर जमा हुए.

यूक्रेन के युद्धग्रस्त इलाकों का नजारा

14 लोगों के साथ यूक्रेन का विमान क्रैश
समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि 14 लोगों को ले जा रहा यूक्रेन का सैन्य विमान कीव के निकट दुर्घटनाग्रस्त (ukraine plane crash) हो गया. बढ़ते तनाव के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस का हमला यूरोपीय देशों के इतिहास का टर्निंग प्वाइंट है.

नागरिकों के हथियार उठाने के संबंध में यूक्रेन के राष्ट्रपति का ट्वीट

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक तुर्की ने रूस का समर्थन किया है. एएनआई ने रॉयटर्स के हवाले से कहा, यूक्रेन की संप्रभुता की रक्षा करने के लिए तुर्की यूक्रेन का साथ देगा. जानकारी के मुताबिक तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने सुरक्षा मामलों की समिट के दौरान यह बयान दिया.

ukraine russia crisis : यूक्रेन ने रूस के साथ राजनयिक रिश्ते तोड़े, राष्ट्रपति ने की घोषणा

इससे पहले यूक्रेन की मिलिट्री (Ukraine military attacks Russia) ने दावा किया कि उसने रूस के पांच विमान (Ukraine shot down five Russian planes) मार गिराए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने रॉयटर्स के हवाले से बताया है कि यूक्रेन पर रूस का हमला होने के बाद यूक्रेन की सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया.

इससे पहले यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओ रेज्नीकोव (Ukraine Defence Minister Oleksii Reznikov) ने भी कहा कि यूक्रेन का कोई भी नागरिक सैन्य गतिविधियों में शामिल हो सकता है. उन्होंने कहा, जो भी नागरिक हथियार उठाने में सक्षम हैं, और युद्ध के लिए तैयार हैं, यूक्रेन की टेरिटोरियल डिफेंस फोर्स (ukraine Territorial Defence Forces) से जुड़ सकते हैं.

रूस यूक्रेन तनाव की यह खबरें भी पढ़ें-

यूक्रेन के साथ युद्ध की शुरुआत से पहले रूस यूक्रेन तनाव (Ukraine Russia conflict) पर समाचार एजेंसी एएफपी की खबर के मुताबिक, पुतिन ने यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का आदेश देते हुए कहा कि रूस का कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है. लेकिन अगर कोई बाहरी खतरा होता है तो उसका फौरन जवाब दिया जाएगा. इसके साथ ही, रूस ने यूक्रेन से लगी सीमा के पास करीब 2 लाख जवानों को तैनात किया है.

(एएनआई)

Last Updated : Feb 24, 2022, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details