दिल्ली

delhi

वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे यूएई के राष्ट्रपति, रोड शो भी करेंगे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 8, 2024, 3:49 PM IST

Updated : Jan 8, 2024, 10:05 PM IST

Vibrant Gujarat global summit : वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत आ रहे हैं. पीएम मोदी सोमवार रात अहमदाबाद पहुंच जाएंगे. पीएम अगले दिन विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट.

PM Modi with UAE President (file photo)
यूएई के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:भारत की कूटनीतिक ताकत सुर्खियों में रहेगी क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान बहुप्रतीक्षित वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में 9 जनवरी को देश का दौरा करने के लिए तैयार हैं. सम्मेलन 10 जनवरी तक आयोजित होगा.

यह दर्शाता है कि भारत-यूएई संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं और उम्मीद है कि यूएई के राष्ट्रपति की भारत यात्रा में नवीकरणीय ऊर्जा (सौर, हाइड्रोजन और ग्रिड कनेक्टिविटी) और फूड पार्क के निर्माण के क्षेत्रों में एमओयू पर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं. स्वास्थ्य सेवा को बढ़ाने वाला भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता हो सकता है.

प्रधानमंत्री 8 जनवरी की रात अहमदाबाद पहुंचेंगे और अगले दिन विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. अधिकारियों ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात, चेक गणराज्य, मोज़ाम्बिक और तिमोर-लेस्ते सहित चार देशों के प्रमुख द्विपक्षीय वार्ता के लिए पहुंचेंगे.

पीएम मोदी करेंगे स्वागत :9 जनवरी को पीएम मोदी अहमदाबाद एयरपोर्ट पर यूएई के राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे. इसके बाद दोनों नेता हवाईअड्डे से गांधी आश्रम तक रोड शो शुरू करेंगे. वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में संयुक्त अरब अमीरात के व्यापार राज्य मंत्री थानी बिन अहमद अल ज़ायौदी और खाड़ी देश के व्यापारिक समुदाय का एक पूरा प्रतिनिधिमंडल भी भाग लेगा.

बैठकें गांधीनगर के महात्मा मंदिर में होंगी, जिसके बाद मोदी शीर्ष वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे. पीएम 9 जनवरी को 'वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो' का उद्घाटन करेंगे. इसमें ऑस्ट्रेलिया, तंजानिया, मोरक्को, मोजाम्बिक, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, एस्टोनिया, बांग्लादेश, सिंगापुर, यूएई (संयुक्त अरब अमीरात), यूके, जर्मनी, नॉर्वे, फिनलैंड, नीदरलैंड, रूस, रवांडा, जापान, इंडोनेशिया और वियतनाम सहित 20 देशों की भागीदारी देखी जाएगी.

गौरतलब है कि वाइब्रेंट गुजरात समिट के मौके पर यूएई-भारत बिजनेस समिट की भी योजना बनाई गई है. भारत-यूएई रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल यूएई का दौरा किया था. उनकी यात्रा के दौरान तीन एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

पहले एमओयू पर संबंधित केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों द्वारा सीमा पार लेनदेन के लिए स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे, दूसरे एमओयू भुगतान और मैसेजिंग सिस्टम के इंटरलिंकिंग से संबंधित थे और तीसरे में अबू धाबी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान - दिल्ली की स्थापना के लिए योजनाएं शुरू की गईं.

दरअसल, पीएम मोदी बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने और जायद स्टेडियम में एक सामुदायिक कार्यक्रम अहलान मोदी में शामिल होने के लिए यूएई जाने वाले हैं. सूत्रों के अनुसार यह आयोजन अनुसंधान क्षेत्र के 1,000 से अधिक प्रदर्शकों की मेजबानी करेगा, जो विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे अनुसंधान और नवाचारों पर प्रकाश डालेंगे. व्यापार शो में कुल 100 देश अतिथि देश के रूप में भाग लेंगे, जबकि 33 देश भागीदार के रूप में शामिल होंगे.

भारत के प्रधानमंत्री (गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री) नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2003 में संकल्पित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट, आज बिजनेस नेटवर्किंग, ज्ञान साझाकरण और रणनीतिक साझेदारी, समावेशी विकास और सतत विकास के लिए सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक मंचों में से एक के रूप में विकसित हुआ है.

अपनी अंतर्निहित उद्यमशीलता की भावना से प्रेरित होकर, गुजरात राज्य ने पिछले दो दशकों में एक लचीली और जीवंत अर्थव्यवस्था विकसित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है और भारत के सबसे औद्योगिक और शहरीकृत राज्यों में से एक के रूप में उभरा है.

ये भी पढ़ें


Last Updated : Jan 8, 2024, 10:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details