दिल्ली

delhi

U19 Womens T20 World Cup: कभी लड़का बनकर खेली! ग्लव्स के लिए नहीं थे पैसे, जानिए कप्तान शेफाली वर्मा की कहानी

By

Published : Jan 30, 2023, 5:57 PM IST

Updated : Jan 30, 2023, 6:20 PM IST

सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलकर अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली हरियाणा की बेटी शेफाली ने आईसीसी वुमंस अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कमान संभालते हुए एक बार फिर से इतिहास (India U 19 captain Shafali Verma) रच दिया. एक समय ऐसा भी था, जब शेफाली के पिता के पास बेटी के लिए क्रिकेट ग्ल्वस खरीदने के लिए पैसे नहीं थे और उनकी बेटी ने जरा भी इसकी शिकायत नहीं की और फटे ग्ल्वस से ही कई मैच खेले. आज इस बेटी की हर कोई तारीफ कर रहा है.

India U 19 captain Shafali Verma
आईसीसी वुमंस अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप टीम की कैप्टन शेफाली वर्मा

चंडीगढ़: भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर आईसीसी वुमंस अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया है. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान 19 साल की शेफाली वर्मा संभाल रही थीं. कहते हैं सोना आग में तपकर ही कुंदन बनता है, ठीक ऐसा कुछ कठिन तप/परिश्रम भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान शेफाली की जिंदगी में जुड़ा हुआ है. इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही एक बार फिर से शेफाली वर्मा की चर्चा चारों ओर होने लगी है. शेफाली छोटी से उम्र में अभी तक कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. शेफाली वर्मा की अब तक की उपलब्धियों पर एक नजर डालते हैं.

शेफाली के नाम रिकॉर्ड: 28 फरवरी 2004 को रोहतक में जन्मी शेफाली वर्मा ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज कराए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर शेफाली वर्मा ही हैं. वहीं, शेफाली वर्मा ने साल 2019 में महज 15 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. 2019 में टीम इंडिया जब टी-20 वर्ल्ड कप के लिए खुद को तैयार कर रही थी, तब शेफाली की टीम में शामिल हुईं थीं. शेफाली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू किया था.

इसके साथ ही 15 वर्ष की उम्र में ही शेफाली ने अपने में डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाकर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. शेफाली वर्मा ने सचिन तेंदुलकर के 30 साल पुराने उस रिकॉर्ड को तोड़ा था जो सचिन ने 16 साल की उम्र में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक लगाने के साथ अपने नाम किया था. जबकि शेफाली वर्मा ने 15 साल की उम्र में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाया.

टेस्ट डेब्यू में तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड: लगभग 19 साल की उम्र में शेफाली ने एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है. शेफाली वर्मा ने जून 2021 में 17 साल की उम्र में 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था. दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टेस्ट में शेफाली ने टेस्ट डेब्यू में 96 रन बनकर 1995 में भारत की ओर से डेब्यू पारी खेलने वाली चंद्रकांता कौल का रिकॉर्ड तोड़ा था. चंद्राकांता ने डेब्यू पारी में 75 रन बनाए थे. शेफाली वर्मा ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में 152 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली. शेफाली वर्मा भले ही 4 रन से शतक बनाने से चूक गईं थीं, लेकिन उन्होंने भारत की ओर से रिकॉर्ड कायम कर दिया था.

अंडर-19 टी-20 व्लर्ड कप देखने के लिए शेफाली के घर भारी संख्या में पहुंचे थे लोग.

सालों तक लड़का बनकर खेलती रहीं शेफाली:आज दुनिया में हर कोई भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टी म की कप्तान शेफाली वर्मा का नाम जानने लगा है. लेकिन, शेफाली के जिंदगी में में एक ऐसा दौर भी था जब उन्हें लड़का बनकर क्रिकेट खेलना पड़ा था. दरअसल, जब शेफाली क्रिकेट में करियर बनाने के बारे में सोच रही थीं, तब उस समय उनके होम टाउन में लड़कियों के खेलने के लिए कोई एकेडमी नहीं बनाई गई थी. जिसके बाद शेफाली के पिता ने उसके बाल कटवाकर लड़कों की एकेडमी में दाखिला दिलवाया और कई सालों तक शेफाली लड़का बनकर खेलती रहीं. शेफाली की मां परवीन बताती हैं कि शेफाली के पिता को शुरू से क्रिकेट खेलने का शौक था. आस पड़ोस के लोग ये कहते थे कि लड़की को बाहर खेलने भेजना ठीक नहीं है. जिसके बाद शेफाली के पापा ने उसके बाल कटवा दिए और फिर लड़कों की एकेडमी में डलवा दिया.

लड़कों के साथ प्रैक्टिस करते हुए शेफाली. (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें:Womens Team Dance video : चैंपियन बनने के बाद बेटियों ने मनाया जश्न, 'काला चश्मा' गाने पर किया डांस

कभी ग्लव्स के लिए नहीं था पैसा: कहते हैं हौसलों से उड़ान होती है. इस कहावत को भारतीय महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा ने सच साबित कर दिया है. दरअसल, शेफाली एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती हैं. यही वजह है कि कभी गरीबी के कारण मजबूरन शेफाली फटे ग्लव्स को अपने किट में छुपाकर अंदर ही पहन लेती थीं, ताकि दूसरे साथियों को फटे पुराने ग्लव्ज न दिखे और वह उसका मजाक न बनाएं. लेकिन समय बदला और परिस्थितियां भी बदली और आज शेफाली उस मुकाम को पीछे छोड़ इतनी आगे निकल चुकी हैं कि हरियाणा की इस बेटी पर सबको नाज है.

शेफाली को कभी फटे हुए क्रिकेट ग्ल्वस पहन कर खेलना पड़ता था.

स्‍ट्रेट सिक्‍स है फेवरेट शॉट:कहते हैं मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती. शेफाली को उनकी मेहनत का ऐसा फल मिला कि वो 15 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल होने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं. शेफाली वर्मा सचिन तेंदुलकर को अपना आइकन मानती हैं. शेफाली का पसंदीदा शॉट स्पिनर के खिलाफ आगे बढ़कर सीधा छक्का जड़ना है.

अंडर-19 टी-20 व्लर्ड कप जीतने के बाद शेफाली के घर जश्न.

ये भी पढ़ें:India Win U19 Womens: भारतीय महिलाओं ने रचा इतिहास, टीम की कैप्टन शेफाली के घर जश्न का माहौल

Last Updated : Jan 30, 2023, 6:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details