दिल्ली

delhi

बिना पासपोर्ट भारत में घुसे 2 चीनी नागरिक, 18 दिनों तक करते रहे भ्रमण, ऐसे हुई बिहार में गिरफ्तारी

By

Published : Jun 12, 2022, 9:25 PM IST

सीतामढ़ी में दो चीनी नागरिकों को SSB के जवानों ने गिरफ्तार किया है. दोनों 18 दिन पहले नेपाल के काठमांडू से दिल्ली के नोएडा पहुंचे थे. इसी दौरान दोनों भारत में घूमते रहे लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को भनक तक नहीं लगी. जब दोनों सीतामढ़ी के रास्ते भारत से नेपाल जाने का प्रयास कर रहे थे तो SSB जवानों ने शक के आधार पर पूछताछ की. तब जाकर मामले का खुलासा हुआ. पढ़ें पूरी खबर...

बिना पासपोर्ट भारत में घुसे 2 चीनी नागरिक
बिना पासपोर्ट भारत में घुसे 2 चीनी नागरिक

सीतामढ़ी:भारत की सीमा में चुपके से घुसे दो चीनी नागरिकों को सीतामढ़ी में गिरफ्तार किया (Two Chinese National Arrested in Sitamarhi) गया है. यह दोनों 18 दिन पहले नेपाल के काठमांडू से टैक्सी लेकर दिल्ली के नोए़़डा पहुंचे थे. इनके पास ना तो पासपोर्ट था और ना ही वीजा. बावजूद इसके दोनों भारत के विभिन्न जगहों पर घूमते रहे और इस दौरान भारत में मौजूद अपने दोस्तों से मुलाकात भी की. दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. साथ ही आगे की कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को सूचना दी गई है.

यह भी पढ़ें:किशनगंज: भारत-नेपाल सीमा से पकड़ा गया मेक्सिको का संदिग्ध नागरिक

भिठ्ठामोर चेकपोस्ट पर पकड़े गए:भिट्ठा ओपी प्रभारी प्रेमजीत सिंह व थानाध्यक्ष नवलेश कुमार आजाद ने बताया कि बगैर पास्टपोर्ट और वीजा के भारतीय क्षेत्र में दो चीनी नागरिकों को पकड़ा गया है. एसएसबी जवानों ने भिठ्ठामोरचेकपोस्ट पार कर रहे दोनों चीनी नागरिकों को पूछताछ के लिए रोका. जब मामले का खुलासा हुआ तो दोनों को भिठ्ठा ओपी थाना पुलिस को सौंप दिया गया. दोनों से अलग-अलग पूछताछ की गई. गिरफ्तार चीनी नागरिकों की पहचान लु लैंग उम्र लगभग 30 वर्ष तथा यूं हेलंग उम्र लगभग 34 वर्ष के रूप में की गई है.

थाईलैंड के रास्ते काठमांडू, फिर भारत:एसएसबी का कहना है कि भारतीय सीमा पार कर नेपाल जाने की कोशिश कर रहे इन दो नागरिकों को सीमा स्तंभ संख्या 301 से लगभग 10 मीटर भारत की तरफ से ही पकड़ा गया है. संयुक्त पूछताछ में पता चला कि 23 मई को ही दोनों व्यक्ति थाईलैंड के रास्ते काठमांडू आ गए थे. 24 मई कोरा के माध्यम से भारतीय सीमा में प्रवेश कर गए. यहां से टैक्सी से नोएडा अपने दोस्तों से मिलने चले गए. जहां वे 10 जून तक रहे और फिर टैक्सी से ही भिट्ठामोड़ लौटे.

वहां से रिक्शा पर बैठकर सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे. उनके पास से भारत में आने और जाने का कोई अधिकृत दस्तावेज नहीं था. इनसे पूछताछ और अन्य औपचारिकता पूरा करने के बाद आगे की कार्रवाई के लिए सुरसंड थाने की पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है. इसके बाद दोनों को एसपी के समक्ष प्रस्तुत किया गया. मामले की गंभीरता को समझते हुए पुलिस अभिरक्षा में दोनों चीनी नागरिकों को न्यायालय में पेश किया गया जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया है. पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है.

यह भी पढ़ें:इंडो-नेपाल सीमा पर 3 नाईजीरियन को SSB के जवानों ने पकड़ा, नेपालियों के साथ भारत में कर रहे थे प्रवेश

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details