दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड के रामनगर में दिखा एशियन पाम सिवेट का जोड़ा, लोगों की लगी भीड़

उत्तराखंड के रामनगर में एशियन पाम सिवेट का जोड़ा देखने को मिला है. ऐसा माना जा रहा है कि पाम सिवेट का जोड़ा खाने की तलाश में भटकर आबादी वाले क्षेत्रों में आ गया होगा. यह रात्रिचर प्राणी होता है, जो रात को ही निकलता है.

By

Published : Apr 3, 2023, 1:27 PM IST

Asian Palm Civet Spotted in Ramnagar
एशियन पाम सिवेट

रामनगर में एशियन पाम सिवेट का जोड़ा.

रामनगरःआज सुबह रामनगर के कोसी बैराज के पास एक पेड़ पर दो स्तनधारी जीव दिखाई दिए. जिन्हें देखने के लिए कोसी बैराज के पास लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. लोग इन जीवों को पहचानने की कोशिश में जुट गए. जब वन्यजीव प्रेमी मौके पर पहुंचे तो लोगों की शंकाएं दूर हुई. वन्यजीव प्रेमी संजय छिम्वाल ने बताया कि यह एशियाई पाम सिवेट का जोड़ा है, जो अक्सर रात में विचरण करता है.

रात्रिचर जीव है एशियन पाम सिवेटः रामनगर के जाने माने वन्यजीव प्रेमी संजय छिम्वाल ने बताया कि यह स्तनधारी जीव है, जिसे एशियन पाम सिवेट के नाम से जाना जाता है. यह रात्रिचर प्राणी है, जो रात में भोजन की तलाश में निकलता है. उन्होंने बताया कि यह जीव कैट फैमिली से ताल्लुक रखता है. जो आमतौर पर रात को ही बाहर निकलता है. उन्होंने बताया कि हो सकता है कि यह जोड़ा रात में भटककर आबादी की तरफ आ गए हों. अभी यह पेड़ पर आराम कर रहे हैं, जो शाम होते ही जंगल की ओर चले जाएंगे.

एशियन पाम सिवेट का जोड़ा.
ये भी पढ़ेंः सुतर्रा में मिला एशियाई ताड़ कस्तूरी बिलाव, लीद से बनती है सबसे महंगी सिवेट कॉफी

सर्वहारी जीव होते हैं एशियन पाम सिवेटःवन्यजीव प्रेमी संजय छिम्वाल ने बताया कि एशियन पाम सिवेट दोनों तरह की चीजें खाता है. यह जीव फ्रूट्स से कीड़े मकोड़े भी खाता है. उन्होंने कहा कि यह जीव रेड लिस्टेड तो नहीं है, लेकिन बहुत कम नजर आते हैं. क्योंकि, यह रात्रिचर जीव है. हालांकि, कॉर्बेट नेशनल पार्क में इसकी आबादी अच्छी खासी है.

कॉर्बेट नेशनल पार्क में जैव विविधता की भरमारःबता दें कि देश के प्रमुख पार्कों में से एक कॉर्बेट नेशनल पार्क में जैव विविधता की भरमार है. यहां कॉर्बेट समेत आसपास के क्षेत्रों में येलो थ्रोटेड मार्टिन, ऊदबिलाव, पैंगोलिन, कबर बिज्जू भी पाए जाते हैं. इसके अलावा हिरण कुलांचे भरते भी नजर आ जाते हैं. बाघ, हाथी, गीदड़ आदि जानवर तो यहां देखने को मिलते हैं. इसके अलावा यहां पक्षियों का भी संसार बसता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details