दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा से उत्तराखंड के दो जवान दो सप्ताह से लापता

अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा से लगी चौकी पर तैनात दो जवान दो सप्ताह से अधिक समय से लापता हैं. इनकी तलाश के लिए सेना द्वारा अभियान चलाया जा रहा है. रुद्रप्रयाग के रहने वाले भारतीय सेना के जवान हरेंद्र नेगी के लापता होने की खबर आई है. इससे पहले जवान प्रकाश सिंह राणा के गायब होने की खबर थी. दोनों ही रुद्रप्रयाग जिले के निवासी बताए जा रहे हैं.

By

Published : Jun 12, 2022, 5:31 PM IST

Updated : Jun 12, 2022, 6:12 PM IST

Two army personnel missing from China border in Arunachal
अरुणाचल में चीन बॉर्डर से सेना के दो जवान लापता

देहरादून/तेजपुर: चीन से लगी अरुणाचल प्रदेश की सीमा से 28 मई से भारतीय सेना के 2 जवान लापता हैं. उत्तराखंड के दोनों जवानों का अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया है. हालांकि, जवानों के लिए सेना का सघन तलाशी अभियान जारी है.लापता हुए दोनों ही जवान अरुणाचल प्रदेश में 7 गढ़वाल राइफल्स में तैनात थे. दोनों ही जवानों का 28 मई से कुछ पता नहीं है. दोनों ही जवान उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के रहने वाले बताए जा रहे हैं, जबकि एक का परिवार फिलहाल देहरादून जिले में रह रहा है.

वहीं, चीन सीमा से लापता होने के करीब दो सप्ताह के बाद भी इन दोनों की खबर न मिलने की बात केंद्रीय रक्षा मंत्रालय तक पहुंच चुकी है. रुद्रप्रयाग के रहने वाले भारतीय सेना के जवान हरेंद्र नेगी के लापता होने की खबर आई है. इससे पहले जवान प्रकाश सिंह राणा के गायब होने की खबर थी. दोनों ही रुद्रप्रयाग निवासी बताए जा रहे हैं. जबकि राणा का परिवार देहरादून ज़िले के प्रेमनगर के अम्बीवाला इलाके में रहता है. 34 साल के जवान प्रकाश राणा की आखिरी बार 28 मई को अपनी पत्नी से वीडियो कॉल के जरिए बात हुई थी, लेकिन 29 तारीख को उनकी पत्नी को 7 गढ़वाल राइफल यूनिट से राणा के लापता होने की जानकारी मिली.

इसके बाद से अभी तक राणा के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. राणा के साथ ही रुद्रप्रयाग के हरेंद्र नेगी भी पोस्टेड थे. वह भी उसी दिन से ड्यूटी के समय से लापता हैं. राणा की खबर न मिलने से उनकी पत्नी और 2 बच्चों की परेशानी हर पल बढ़ती जा रही है. वहीं, सेना की तरफ से दोनों ही जवानों की खोजबीन की बात कही जा रही है. इधर राज्य सरकार भी सेना से संपर्क कर रही है.

ये भी पढ़ें- सेना प्रमुख ने हिमाचल और उत्तराखंड में एलएसी पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

इस बारे में रक्षा प्रवक्ता तेजपुर, लेफ्टिनेंट कर्नल अमरिंदर सिंह वालिया (defence spokesperson Tezpur Lt Col Amrindar Singh walia) ने बताया कि नायक प्रकाश सिंह और लांस नायक हरेंद्र सिंह अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले की अग्रिम चौकी पर तैनात थे. उन्होंने कहा कि माना जा रहा है कि शायद वे गलती से अपनी पोस्ट के पास एक तेज बहती नदी में गिर गए थे. फिलहाल, टोही जहाजों और स्निफर डॉग्स की मदद से जवानों की तलाश की जा रही है.

उन्होंने कहा कि पिछले दो सप्ताह से तलाशी अभियान जारी है. वहीं सेना ने घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी बुलाई है. साथ ही लापता हुए दोनों जवानों के परिजनों को घटना के बारे में जानकारी देने के साथ ही उन्हें लगातार अपडेट किया जा रहा है.

Last Updated : Jun 12, 2022, 6:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details