दिल्ली

delhi

ट्विटर ने BBC के अकाउंट पर लगाया 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया' का ठप्पा, जानें पूरा मामला

By

Published : Apr 10, 2023, 9:38 AM IST

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने बीबीसी पर 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया' यानी 'सरकारी वित्त पोषित मीडिया' का ठप्‍पा लगा दिया है. वहीं, बीबीसी ने कहा है कि वह एक स्वतंत्र समाचार संस्था हैं. ऐसे में ट्विटर को तुरंत ही यह लेबल बीबीसी के अकाउंट्स से हटाना चाहिए.

Twitter BBC Controversy
ट्विटर ने बदला बीबीसी अकाउंट का लेबल

वाशिंगटन: ट्विटर ने बीबीसी पर 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया' यानी 'सरकारी वित्त पोषित मीडिया' का ठप्‍पा लगा दिया है. जिस पर 'बीबीसी' ने कड़ी आपत्ति जताई है. दरअसल, ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (BBC) का टि्वटर के साथ विवाद छिड़ गया है. ट्विटर ने बीबीसी के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट पर 'government funded media' का लेबल लगा दिया है. इस मसले पर 'बीबीसी' ने कहा है कि टि्वटर को ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. ट्विटर को तत्‍काल हमारे अकाउंट से इस लेबल को हटा लेना चाहिए, क्‍योंकि बीबीसी एक स्‍वतंत्र न्यूज संस्‍था हैं.

ट्विटर ने बदला बीबीसी अकाउंट का लेबल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीबीसी के मालिक ने टि्वटर प्रबंधन से अपनी नाराजगी जाहिर की है. बीबीसी ने कहा कि टि्वटर उनके सभी अकाउंट्स से इस लेबल को फौरन हटा लेना चाहिए. आपको बता दें कि ये लेबल अब उन अकाउंट्स दिखाई देता है जो सरकारी फंडिंग प्राप्त करते हैं. हालांकि, यह कनाडा के सीबीसी या कतर के अल जजीरा जैसे अन्य सरकार समर्थित समाचार संस्थाओं पर ये लेबल दिखाई नहीं देता है.

बीबीसी न्यूज (वर्ल्ड) ट्विटर अकाउंट पर 39.7 मिलियन फॉलोवर्स हैं. वर्तमान में बीबीसी न्यूज (वर्ल्ड) को सरकार द्वारा वित्त पोषित के रूप में दिखाया गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीबीसी न्यूज (वर्ल्ड) और बीबीसी ब्रेकिंग न्यूज सहित बीबीसी के अन्य अकाउंट्स को यह लेबल दिया गया है. हालांकि, ट्विटर ने 'सरकार द्वारा वित्तपोषित मीडिया' को परिभाषित करने के लिए कोई परिभाषा नहीं दी है.

ये भी पढ़ें-Twitter Restricts Users: लेखकों को सबस्टैक लिंक को रीट्वीट, लाइक या रिप्लाई करने से रोकेगा ट्विटर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीबीसी ने कहा है कि हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए ट्विटर से बात कर रहे हैं. बीबीसी हमेशा से स्वतंत्र है और रहेगा. हमें लाइसेंस शुल्क के माध्यम से ब्रिटिश जनता द्वारा वित्त पोषित किया जाता है. इससे पहले अमेरिकी एनपीआर नेटवर्क भी इसी तरह विवादों में आया था, जब मस्क ने एनपीआर के लेबल को 'राज्य-संबद्ध मीडिया' में बदल दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details