दिल्ली

delhi

TSPSC paper leak: एसआईटी ने तेलंगाना बीजेपी प्रमुख बंडी संजय को समन भेजा

By

Published : Mar 25, 2023, 5:32 PM IST

राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा पेपर लीक मामले में एसआईटी ने तेलंगाना के राज्य भाजपा प्रमुख बंडी संजय (Telangana BJP chief Bandi Sanjay) को 26 मार्च को पेश होने के लिए समन दिया है. बता दें कि पेपर लीक मामले में अबतक 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पढ़िए पूरी खबर...

Telangana BJP chief Bandi Sanjay
राज्य भाजपा प्रमुख बंडी संजय

हैदराबाद: राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा पेपर लीक मामले की जांच कर रहे तेलंगाना पुलिस की विशेष जांच टीम (SIT) ने राज्य भाजपा प्रमुख बंडी संजय (Telangana BJP chief Bandi Sanjay) को 26 मार्च को पेश होने के लिए समन भेजा है. मालूम हो कि एसआईटी के अधिकारी बंडी संजय को पहले ही नोटिस जारी कर चुके हैं. हालांकि, उन्होंने एसआईटी अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा था कि वह इस महीने की 24 तारीख को नहीं आ सकते क्योंकि संसद की बैठक है. इस बीच भाजपा मामले की न्यायिक जांच की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही है.

इस बारे में एसआईटी के इंस्पेक्टर गंगाधर न बताया कि तेलंगाना बीजेपी प्रमुख बंडी संजय को पहले ही संबंधित दस्तावेजों के साथ एसआईटी के सामने पेश होने के लिए बुलाया गया था. आज फिर हम उन्हें एसआईटी के अधिकारियों के सामने कल पेश होने के लिए रिमाइंडर नोटिस जारी कर रहे हैं. इसी के मद्देनजर टीएसपीएससी लीक मामले में संजय को नोटिस देने के लिए एसआईटी के अधिकारी आज हैदराबाद में संजय के बंजारा हिल्स स्थित आवास पर पहुंचे. इससे पहले बीजेपी तेलंगाना प्रमुख को एसआईटी ने तलब किया था, जिसमें उन्हें अपने दावे से संबंधित सवालों के जवाब देने के लिए अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा था कि कई सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के नेता टीएसपीएससी परीक्षा पेपर लीक में शामिल हैं. अपने राज्यव्यापी विरोध के तहत, भाजपा नेताओं ने शनिवार को हैदराबाद में खैरताबाद निर्वाचन क्षेत्र में टीएसपीएससी पेपर लीक मुद्दे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

इस संबंध में भाजपा प्रवक्ता एनवी सुभाष ने कहा कि बीजेपी तेलंगाना में इकलौती ऐसी पार्टी है जो बेरोजगार युवाओं को सपोर्ट कर रही है. उन्होंने कहा, 'लगभग 30 लाख बेरोजगार युवा टीएसपीएससी परीक्षा और ग्रुप 1 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केसीआर के परिवार से जुड़े लोग, जो केटीआर के अनुयायी हैं और बीआरएस पार्टी के अन्य राजनीतिक नेताओं ने जानबूझकर पैसा बनाने के लिए प्रश्न पत्र लीक किया है.' सुभाष ने कहा कि हम उच्च न्यायालय के एक सिटिंग जज द्वारा न्यायिक जांच की भी मांग करते हैं. मामले की उचित जांच की जानी चाहिए और दोषियों को दंडित किया जाने के साथ ही उन्हें सलाखों के पीछे होना चाहिए ताकि भविष्य में इस तरह की शक्ति का दुरुपयोग न हो.

इससे पहले 20 मार्च को एसआईटी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को इस मुद्दे पर उनके कथित बयानों को लेकर समन जारी किया था. रेड्डी को उनके द्वारा लगाए गए आरोपों के संबंध में जानकारी साझा करने और एसआईटी को साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है. इससे एक दिन पहले रेवंत रेड्डी ने गंभीर आरोप लगाया था कि राज्य के मंत्री केटी रामाराव के निजी सहायक भी पेपर लीक में शामिल थे. कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया था कि राज्य के आईटी मंत्री केटी रामाराव के निजी सहायक के पेपर लीक मामले में दूसरे आरोपी (TSPSC में एक संविदा कर्मचारी) के साथ संबंध हैं और पीए और आरोपी पड़ोसी गांवों के हैं. टीएसपीएससी ने 15 मार्च को प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों के बाद 5 मार्च को आयोजित सहायक अभियंता (एई) परीक्षा रद्द कर दी थी. वहीं 13 मार्च को पुलिस ने टीएसपीएससी के दो कर्मचारियों सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया था. आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद आयोग ने परीक्षा रद्द कर दी थी और इस महीने के अंत में होने वाली अन्य परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया था.

बता दें कि तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (टीएसपीएससी) द्वारा आयोजित एक भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले में कथित भूमिका के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) ने महिला सहित तीन और लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में दो टीएसपीएससी के कर्मचारी हैं, जबकि तीसरा व्यक्ति संविदा पर काम करने वाला पूर्व कर्मचारी है. उन्होंने बताया कि इन गिरफ्तारियों के बाद कथित तौर पर प्रश्नपत्र लीक करने के आरोप में गिरफ्तार लोगों की कुल संख्या बढ़कर 12 हो गई है. पुलिस ने बताया कि आज गिरफ्तार किए गए तीन लोगों ने ग्रुप-1 प्रारंभिक परीक्षा (पिछले साल अक्टूबर में आयोजित) उत्तीर्ण कर ली थी और पहले गिरफ्तार किए गए दो आरोपियों की मदद से 100 से अधिक अंक हासिल किए थे.

ये भी पढ़ें - TSPSC Paper Leak Case : टीएसपीएससी पेपर लीक मामले में SIT को कई अन्य लोगों के शामिल होने का संदेह

(एजेंसियां)

ABOUT THE AUTHOR

...view details