दिल्ली

delhi

स्टार्टअप फर्म ने भारती सैनिकों के लिए बनाए वज्र, त्रिशूल व सैपर पंच

By

Published : Oct 18, 2021, 2:10 PM IST

Updated : Oct 18, 2021, 2:37 PM IST

नोएडा के स्टार्टअप फर्म एपेस्ट्रॉन प्राइवेट लिमिटेड ने पारंपरिक भारतीय हथियारों से प्रेरित गैर-घातक हथियार विकसित किए हैं. इनमें वज्र, त्रिशूल, भद्र, दंड और सैपर पंच शामिल हैं. इन हथियारों से भारतीय सैनिक पिछले साल गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प की स्थिति में चीन सैनिकों को माकूल जवाब दे सकेंगे.

गैर-घातक हथियार
गैर-घातक हथियार

नई दिल्ली : दिल्ली से सटे नोएडा की एक स्टार्टअप फर्म ने त्रिशूल, वज्र जैसे पारंपरिक भारतीय हथियारों से प्रेरित गैर-घातक हथियारों को विकसित किया है. फर्म का नाम एपेस्ट्रॉन प्राइवेट लिमिटेड है. गलवान हिंसा में चीन ने भारतीय सैनिकों के खिलाफ तार वाली लाठी व टेसर का इस्तेमाल किया था, अब भारत ने भी गैर-घातक हथियार विकसित कर लिए हैं.

एपेस्ट्रॉन प्राइवेट लिमिटेड (Apastron Pvt Ltd) के चीफ टेक्नोलॉजी आफिसर (सीटीओ) मोहित कुमार ने बताया कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में संघर्ष के बाद भारतीय सुरक्षा बलों ने हमें गैर-घातक उपकरण विकसित करने के लिए कहा था. हमने चीनी सैनिकों द्वारा पारंपरिक हथियार दिखाते हुए देखा था. इसलिए हमने भारतीय सैनिकों के लिए अपने पारंपरिक हथियारों से प्रेरित ऐसे ही टेसर और गैर-घातक भी विकसित किए हैं.

स्टार्टअप फर्म ने भारती सैनिकों के लिए बनाए वज्र, त्रिशूल व सैपर पंच

उन्होंने कहा कि हमारे पारंपरिक हथियार घातक हथियारों से कई गुना असरदार हैं.

स्टार्टअप फर्म ने वज्र-त्रिशूल के साथ भद्र, दंड, सैपर पंच भी तैयार किए हैं, जो बहुत जल्द भारतीय सैनिकों के लिए उपलब्ध होंगे. जिसके बाद भारतीय सैनिक चीन के घुसपैठियों को माकूल जवाब देंगे.

तार वाली लाठी

मोहित कुमार ने बताया कि उन्होंने वज्र के नाम से स्पाइक्स के साथ एक मेटल रोड टेजर विकसित किया है. इसका इस्तेमाल दुश्मन सैनिकों पर आक्रामक रूप से हमला करने के साथ-साथ उनके बुलेट प्रूफ वाहनों को पंचर करने के लिए भी किया जा सकता है. उन्होंने आगे कहा कि वज्र में स्पाइक्स भी होते हैं जो एक करंट का निर्वहन करते हैं.

उन्होंने कहा कि टेसिंग उपकरण से आने वाली सबसे अच्छी प्रतिक्रिया को 'सैपर पंच' कहा जाता है, जिसे सर्दियों के सुरक्षा दस्ताने की तरह पहना जा सकता है और इसका इस्तेमाल हमलावर दुश्मन सैनिकों को वर्तमान निर्वहन के साथ एक या दो झटका देने के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- भारत ने पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर चीन के आरोपों को किया खारिज

गौरतलब है कि पिछले साल जून में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के दौरान चीनी सैनिकों ने कांटेदार तार लगे डंडों से हमला किया था, जिससे भारतीय सैनिको को काफी नुकसान पहुंचा था, और 20 सैनिक शहीद हुए थे.

(एजेंसी इनपुट)

Last Updated : Oct 18, 2021, 2:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details