दिल्ली

delhi

त्रिपुरा सरकार बांग्लादेश सीमा पर तीन और सीमा हाट खोलेगी

By

Published : Mar 25, 2022, 5:38 PM IST

त्रिपुरा और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार जल्द ही राज्य में तीन और सीमा हाट स्थापित करने जा रही है. वर्तमान में त्रिपुरा में दो परिचालन सीमा हाट हैं जिनमें से एक त्रिपुरा के कमलासागर और दूसरा श्रीनगर में है.

उद्योग और वाणिज्य मंत्री मनोज कांति देब
उद्योग और वाणिज्य मंत्री मनोज कांति देब

अगरतला : त्रिपुरा और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए, राज्य सरकार जल्द ही राज्य में तीन और सीमा हाट स्थापित करेगी. वर्तमान में, त्रिपुरा में दो परिचालन सीमा हाट हैं जिनमें से एक त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले के कमलासागर में और एक अन्य में है. राज्य के दक्षिण जिले के श्रीनगर. सीपीआईएम विधायक निर्मल विश्वास के एक लिखित प्रश्न के उत्तर के दौरान, उद्योग और वाणिज्य मंत्री मनोज कांति देब ने बताया कि इन तीन सीमा हाटों में से, बांग्लादेश में कमालपुर (धलाई जिला)-कुरमघाट की आधारशिला है. जिसे पहले ही बिछाई जा चुकी है. “दो नई सीमा झोपड़ियाँ स्थापित करने की योजना है; बांग्लादेश में कुरमाघाट की आधारशिला 3 फरवरी 2022 को रखी जा चुकी है और त्रिपुरा के उत्तरी जिले के राघना में एक और आधारशिला रखने की प्रक्रिया चल रही है”.

मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार की एक और सीमा स्थापित करने की योजना है खोवाई जिले के अंतर्गत खोवाई उपखंड के बेलचेरा में सीमा हाट. इस संबंध में 23-24 अप्रैल 2019 को बांग्लादेश के सिलहट में आयोजित भारत-बांग्लादेश संयुक्त सीमा हाट समिति की समीक्षा बैठक हुई थी. जिसमें त्रिपुरा में नए सीमा हाट स्थापित करने के लिए दो स्थानों की पहचान की गई है. पहला है बेलचेरा (खोवाई) - नलुआ टी एस्टेट (हबीगंज, बांग्लादेश) और कंथालिया (सिपाहीजाला जिला) - जगत रामपुर (बांग्लादेश का कोमिला). उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने निरीक्षण में तेजी लाने के लिए खोवाई उपखंड प्रशासन के माध्यम से बांग्लादेश के अधिकारियों से संपर्क किया है. खोवाई और हबीगंज की संयुक्त प्रशासनिक टीम.

ABOUT THE AUTHOR

...view details