दिल्ली

delhi

शेख हसीना को 'रिटर्न गिफ्ट' देंगे त्रिपुरा के सीएम

By

Published : Jul 9, 2021, 4:00 PM IST

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को 'रिटर्न गिफ्ट' भेजने वाले हैं. इसे शनिवार काे भेजने की तैयारी है.

शेख
शेख

अगरतला: त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब (Tripura Chief Minister Biplab Kumar Deb) बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को भेंट के रूप में 'क्वीन' अनानास की खेप भेजने वाले हैं. इससे पहले हसीना ने 'हरिभंगा' आमों की खेप उन्हें भेंट के तौर पर भिजवायी थी.

अनानास की खेप शनिवार को भेजा जाएगा. इसका वजन, शेख हसीना द्वारा भेजे गए प्रसिद्ध 'हरिभंगा' आमों के पैकेटों के वजन के दोगुने से थोड़ा अधिक होगा. अगरतला में बांग्लादेश के सहायक उच्चायुक्त मोहम्मद जुबैद हुसैन (Bangladesh Assistant High Commissioner Mohammad Zubaid Hossain) ने सोमवार को 300 किलोग्राम आमों की खेप देब को सौंपी थी.'हरिभंगा' आम बांग्लादेश के रंगपुर जिले में उगाए जाने वाले आमों की एक प्रसिद्ध किस्म है, जिसकी बाहर के बाजारों में काफी मांग है.

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक अधिकारी ने बताया कि बदले में 'क्वीन' (Queen) अनानास के 650 किलोग्राम वजन के लगभग 100 पैकेट बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को सौंपने के लिए ढाका में भारतीय उच्चायोग को भेजे जाएंगे.

वर्ष 1971 में त्रिपुरा में बांग्लादेश से दस लाख से अधिक शरणार्थी आए थे. उनकी संख्या उस समय की राज्य की आबादी से अधिक थी. शेख हसीना की सरकार के बनने के बाद से बांग्लादेश (Bangladesh) ने त्रिपुरा के साथ भूमि, रेल और ऊर्जा संपर्क को जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए हैं.

इसे भी पढ़ें : प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी को तोहफे में 2,600 किलोग्राम आम भेजे

अधिकारियों ने बताया कि उपहार में दिए जाने वाले अनानास राज्य के फल उगाने के लिए प्रसिद्ध गोमती जिले के अम्पी ब्लॉक से एकत्र किए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :ममता ने मोदी को भेजे आम, रिश्तों में मिठास घोलने की कोशिश!

त्रिपुरा के सभी आठ जिलों में 8,800 हेक्टेयर बाग में हर साल अनुमानित तौर पर 1.30 लाख मीट्रिक टन अनानास उगाए जाते हैं, जिन्हें विदेशों में भी निर्यात किया जाता है.
(पीटीआई-भाषा)

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details