दिल्ली

delhi

त्रिपुरा : महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में कैंसर का खतरा ज्यादा - अध्ययन

By

Published : Sep 27, 2021, 10:21 AM IST

त्रिपुरा में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि त्रिपुरा में महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कैंसर अधिक पाया जाता है.

ICMR
ICMR

अगरतला :त्रिपुरा में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि त्रिपुरा में महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कैंसर अधिक पाया जाता है. यही वजह है कि 2014 से 2019 की अवधि में अटल बिहारी क्षेत्रीय कैंसर अस्पताल में कुल 11,344 केस सामने आए.

अध्ययन के अनुसार कुल ज्ञात मामलों में से कम से कम 57.8 फीसदी पुरुष रोगी हैं, जिनकी कुल संख्या 6,408 है. जबकि महिला रोगियों की संख्या 4,936 है. बता दें कि राष्ट्रव्यापी अध्ययन के तहत देश भर में कुल 96 कैंसर उपचार सुविधाओं के अस्पताल के रिकॉर्ड संकलित करने के साथ ही उनका विश्लेषण किया गया था.

उत्तर पूर्व में ऐसे कुल नौ अस्पतालों में कैंसर मरीजों के मामलों की संख्या में अटल बिहारी मेमोरियल रीजनल कैंसर सेंटर त्रिपुरा, बी बोरूआ कैंसर अस्पताल गुवाहाटी और कछार कैंसर अस्पताल सिलचर उन तीन शीर्ष अस्पतालों में शामिल हैं जिनमें मरीजों की संख्या अधिक है. सूची में सबसे ऊपर 69,201 मामलों के साथ बी बोरूआ कैंसर अस्पताल आता है और कछार कैंसर अस्पताल त्रिपुरा से थोड़ा अधिक है जिसमें कुल 11,806 मामले हैं.

ये भी पढ़ें - एस्ट्राजेनेका को सेलुमेटिनिब कैप्सूल के आयात और विपणन के लिए मिली मंजूरी

हालांकि, बाकी छह कैंसर उपचार सुविधाओं के अस्पताल में असम के तीन अस्पताल, एक मिजोरम में, एक इंफाल में और एक नागालैंड में शामिल हैं. अध्ययन में तम्बाकू को एक बड़ी चिंता का विषय बताया गया है, क्योंकि अधिकांश मामलों में तम्बाकू को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के पीछे का कारण पाया गया है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि उत्तर पूर्व क्षेत्र में दर्ज किए गए पुरुष रोगियों के 28,677 ताजा मामलों में से 66.2 फीसदी रोगी यानि 18,827 मरीज तंबाकू खाते थे. वहीं महिलाओं के मामले में प्रतिशत थोड़ा कम है लेकिन फिर भी कुल 21,247 मरीजों में से 6,274 मरीज तंबाकू खाने वालों के थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details