दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

त्रिपुरा उपचुनाव में बीजेपी की अग्निपरीक्षा, टाउन बोरदोवाली से लड़ेंगे सीएम माणिक साहा

त्रिपुरा में 23 जून को चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. इस उपचुनाव में प्रदेश के नए सीएम माणिक साहा की दोहरे इम्तिहान का सामना करना पड़ेगा. एक तो उन पर बीजेपी की तीन पुरानी सीटों को फिर से जिताने का प्रेशर होगा दूसरी ओर उन्हें अपनी सीट टाउन बोरदोवाली पर जीत हासिल करनी होगी. नियमों के मुताबिक, अगले छह महीने में उनके लिए विधानसभा का सदस्य बनना जरूरी है.

By

Published : May 26, 2022, 9:02 PM IST

New Tripura CM Manik Saha
New Tripura CM Manik Saha

गुवाहाटी : त्रिपुरा में चार विधानसभा सीटों के लिए 23 जून को होने वाले उपचुनाव के लिए राजनीतिक दल कमर कस रहे हैं. सत्तारूढ़ भाजपा नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री माणिक साहा को टाउन बोरदोवाली निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारने की योजना बना रही है. गुरुवार को बीजेपी के एक सीनियर नेता ने कहा कि सीएम साहा टाउन बोरदोवाली सीट से चुनाव लड़ेंगे क्योंकि उन्हें विधानसभा के लिए छह महीने के भीतर निर्वाचित होना है.

राज्य के चार निर्वाचन क्षेत्रों अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सूरमा और जुबराजनगर निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव होंगे . इनमें से तीन सीटें भाजपा के तीन विधायकों के इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं जबकि एक सीट माकपा विधायक रामेंद्र चंद्र देवनाथ के निधन के बाद रिक्त हुई है. त्रिपुरा में 23 जून को होने वाले उपचुनाव 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राजनीतिक दलों के लिए लिटमस टेस्ट बन गया है. सबसे अधिक चुनौती बीजेपी की है, जो आजकल प्रदेश में अंदरूनी कलह से जूझ रही है. बीजेपी 2018 में 25 साल के लेफ्ट शासन को ध्वस्त कर त्रिपुरा में सत्ता में आई थी. मगर सत्ता में आते ही पार्टी में बढ़ती गुटबाजी के कारण अंदरूनी कलह शुरू हो गई और पार्टी को चुनाव से एक साल पहले सीएम बदलना पड़ा.

हालांकि आगामी उपचुनावों में माकपा और कांग्रेस के कोई गठबंधन बनाने की संभावना नहीं है. दोनों पार्टियां अपने दम पर सीटों पर चुनाव लड़ेगी. माकपा के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने कहा कि पार्टी उपचुनाव में किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी. राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि टाउन बोरदोवाली, सूरमा और जुबराजनगर (एससी) विधानसभा क्षेत्रों सहित तीन सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है. उपचुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 जून है. 23 जून को मतदान होगा और वोटों की गिनती 26 जून को होगी.

पढ़ें : बिप्लब देब के अधूरे कामों को पूरा करने को दूंगा प्राथमिकता : साहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details