दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यूपी में किसानों के समर्थन में सपा की ट्रैक्टर रैली, लखनऊ में झड़प

26 जनवरी को समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ट्रैक्टर रैली में जमकर हंगामा हुआ. पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के निर्देश पर प्रदेश के तहसील मुख्यालयों में ट्रैक्टर मार्च निकाला गया. इस दौरान लखनऊ में झड़प भी देखने को मिला.

By

Published : Jan 26, 2021, 3:35 PM IST

tractor rally
ट्रैक्टर रैली

लखनऊ : केंद्र सरकार से तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी है. वहीं, गणतंत्र दिवस पर किसान ट्रैक्टर परेड निकाल रहे हैं. किसानों के इस ट्रैक्टर परेड का असर दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों में भी देखा जा रहा है.

इस बीच बस्ती के सपा जिला अध्यक्ष महेंद्र यादव अपने आवास पर रैली को लेकर रणनीति बना रहे थे. तभी कोतवाली पुलिस मय फोर्स पहुंची और उन्हें गिरफ्तार कर ले जाने लगी. एसपी हेमराज मीणा ने बताया कि किसी प्रकार की ट्रैक्टर रैली की परमिशन नहीं दी गई है और अगर कोई कानून तोड़ता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, आज सपा ने घोषणा की थी कि किसानों के समर्थन में हर तहसील पर ट्रैक्टर रैली निकालेंगे, लेकिन सपा नेताओं ने इसकी परमिशन नहीं ली. रैली निकालने की सूचना पर पहुंची पुलिस ने सपा के जिला अध्यक्ष महेंद्र नाथ यादव को गिरफ्तार कर लिया. उसके बाद सपा के बड़े नेताओं को भी अरेस्ट कर लिया गया. एसपी ने सख्त निर्देश दिए थे कि बिना परमिशन किसी प्रकार की रैली नहीं निकाली जानी है. इसके बाद भी सपा के लोग ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हुए थे. देर रात सपा जिला अध्यक्ष महेंद्र यादव को गिरफ्तार कर पुलिस ने मेडिकल करवाकर उन्हें जेल भेज दिया.

सपा और भाकियू नेताओं की पुलिस से नोकझोंक
लखनऊ के मोहनलालगंज ग्रामीण क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के विधायक ने अपने तमाम कार्यकर्ताओं के साथ किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर मार्च निकाला. वहीं इस ट्रैक्टर मार्च को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन की तरफ से पूरी व्यवस्थाएं की गई थीं, जो फेल होती नजर आई. नेशनल हाईवे 30 पर सपा विधायक अपने कार्यकर्ताओं के साथ ट्रैक्टर में सवार होकर तहसील के लिए जा रहे थे, जिनको पुलिस ने बीच रास्ते में ही रोक दिया.

भाकियू कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

इसी दौरान किसान यूनियन के लोग भी वहां पहुंच गए. इसके बाद समाजवादी पार्टी के विधायक, कार्यकर्ताओं व किसान यूनियन की पुलिस से नोकझोंक हो गई. प्रदर्शन कर रहे लोग आगे जाने का प्रयास कर रहे थे. वहीं पुलिस उन्हें रोकने में लगी रही, जिस वजह से नेशनल हाईवे 30 पूरी तरह जाम हो गया. इसके बाद पुलिस ने किसान यूनियन के पदाधिकारियों को हिरासत में लेकर थाने भेज दिया. वहीं किसान यूनियन के नेता और कार्यकर्ता अभी भी प्रदर्शन करने की मांग पर अड़े हुए हैं.

पढ़ें :ट्रैक्टर परेड में प्रदर्शनकारियों का उत्पात, बैरिकेड तोड़े, महिला पुलिसकर्मी घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details