दिल्ली

delhi

सख्ती: मसूरी में प्रवेश करने से पहले दिखानी होगी कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट

By

Published : Jul 10, 2021, 8:47 AM IST

कोरोना की तीसरी लहर (corona Third Wave) की आशंका को देखते ही पुलिस-प्रशासन मुस्तैद हो गया है. साथ ही देहरादून और मसूरी आने वाले सैलानियों को अब आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है.

मसूरी-कैंपटी फॉल
मसूरी-कैंपटी फॉल

देहरादून : मसूरी सहित आसपास के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है. इस दौरान सोशल-डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों की भी जमकर धज्जियां उड़ रहीं हैं. कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते ही पुलिस-प्रशासन मुस्तैद हो गया है और मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट (RTPCR Negative Report ) अनिवार्य कर दिया है.

बता दें मसूरी के पर्यटक स्थल कैंपटी फॉल (Kempty Falls) में अब 50 पर्यटकों को आने की अनुमति दी गई है. साथ ही पर्यटकों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट भी दिखाना होगा. कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह व्यवस्था की है और हूटर बजते ही सैलानियों को वहां से निकलना होगा.

पुलिस-प्रशासन मुस्तैद.

पढ़ें-मसूरी का ऐतिहासिक मौण मेला कोरोना के चलते स्थगित

वहीं प्रशासन को कैंपटी फॉल में पर्यटक द्वारा कोविड गाइडलाइन (Covid Guideline) का पालन नहीं किए जाने की लगातार शिकायत मिल रही थी. जिसके बाद प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया है. जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव के आदेश जारी करने के बाद पर्यटक कैंपटी फॉल में दिखाई नहीं दिए.

पढ़ें-'तीन महीने में बदल देंगे युवाओं की किस्मत, 23 हजार से ज्यादा भर्तियां करेंगे'

कोरोना के मामले कम होते ही मसूरी में पर्यटन की गतिविधियां बढ़ गई थी. काफी संख्या में सैलानी कैंपटी फॉल का रुख करते दिखाई दे रहे थे, जिसको देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है. कोरोना को देखते हुए कैंपटी फॉल के पास एक चेक पोस्ट बनाने के साथ ही हूटर व बैनर लगाए गए हैं.

देहरादून जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तराखंड शासन द्वारा राज्य के पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों को कोविड-19 का पालन कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं. साथ ही शासन के निर्देशों के मद्देनजर मसूरी में केवल उन्हीं पर्यटकों को जाने की अनुमति होगी, जिनके पास देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अधिकतम 72 घंटे पूर्व की कोविड निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट एवं होटल में की गई. बुकिंग की जानकारी उपलब्ध करानी होगी.

जिन पर्यटकों द्वारा देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, कोविड निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट और बुकिंग का साक्ष्य नहीं दिया जायेगा, उन्हें मसूरी जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी. बता दें कि बीते दिन सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में पर्यटक स्थल पर लोग मास्क और सामाजिक दूरी का पालन नहीं करते दिखाई दिए, यह स्थिति चिंताजनक है. जिसके चलते जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में पर्यटन स्थलों पर पुलिस, होमगार्ड और पीआरडी जवान तैनात करते हुए मास्क और सामाजिक दूरी का पालन कराने के निर्देश दिए हैं.

साथ ही मसूरी, सहस्त्रधारा, ऋषिकेश त्रिवेणीघाट सहित अन्य स्थानों पर भी कड़ी निगरानी करते हुए गाइडलाइन का पालन करवाने की आवश्यकता है. साथ ही विभिन्न होटल, लाॅज और धर्मशालाओं में भी नियमित निरीक्षण करते हुए आने वाले पर्यटकों पर नजर रखी जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details