दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

धर्मशाला : बर्ड फ्लू की आशंका से पौंग डैम में पर्यटकों का प्रवेश फिर बंद

विश्व प्रसिद्ध वेटलैंड साइट पौंग डैम में पर्यटन गतिविधियां एक बार फिर से बंद कर दी गई हैं. विदेशी पक्षियों की मौत के बाद वन्य प्राणी विभाग ने यह निर्णय लिया है. 31 मार्च को 10 पक्षियों की मौत हो चुकी है.

By

Published : Apr 2, 2021, 11:10 AM IST

Updated : Apr 2, 2021, 11:53 AM IST

पौंग डैम
पौंग डैम

धर्मशाला:विश्व प्रसिद्ध वेटलैंड साइट पौंग डैम में पर्यटन गतिविधियां एक बार फिर से बंद कर दी गई हैं. विदेशी पक्षियों की मौत के बाद वन्य प्राणी विभाग ने यह निर्णय लिया है. पौंग बांध जलाशय में पिछले साल भी बर्ड फ्लू फैला था. इस वजह से भी विदेशी परिंदों की मौत हुई थी. पिछले साल दिसंबर माह में ऐसे मामले सामने आए थे, उस समय इस स्थिति को कंट्रोल कर लिया गया था, लेकिन उस दौरान 5002 विदेशी पक्षियों की मौत हुई थी.

विदेशी पक्षियों की मौत का आंकड़ा 5048

वन्य प्राणी विभाग जिला कांगड़ा की मुख्य अरण्यपाल उपासना पटियाल ने कहा कि अब फिर से विदेशी परिंदों की मौत के चलते अब यह आंकड़ा 5048 तक पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि अब दोबारा मामले सामने आ रहे हैं. 31 मार्च को 10 पक्षियों की मौत हो चुकी है. फिर से विदेशी परिंदों के मरने के चलते हाल ही में डीएफओ वाइल्ड लाइफ हमीरपुर ने नगरोटा सूरियां और धमेटा रेंज से सैंपल एकत्र कर जांच के लिए जालंधर भेजे थे. उनमें से 4 सैंपल निगेटिव आए हैं, जबकि गुगलाहड़ा का एक फिकल सेंपल पॉजिटिव आया है.

लैब की ओर से एच5एन1 स्ट्रेन बताया गया है. इसके चलते वन्य प्राणी विभाग ने एहतियातन वाइल्ड लाइफ एरिया को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है. वहीं इस संबंध में पीसीसी वाइल्ड लाइफ की ओर से भी नोटिस आ गया है.

पढ़ें-श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में नया दावा, आगरा के लाल किले में दबा है मंदिर का 'श्रीविग्रह'

कमेटी कर रही निगरानी

मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी विभाग उपासना पटियाल ने कहा कि जैसे पूर्व में विदेशी पक्षियों की मौत पर निगरानी कमेटी काम कर रही थी, उसी तरह फिर से कमेटी ने काम शुरू कर दिया है और पूरे एरिया की निगरानी की जा रही है. साथ ही पक्षियों की भी प्रतिदिन गणना की जा रही है. मृत पक्षियों को पशुपालन विभाग एच5एन1 के प्रोटोकॉल के तहत दफना रहा है. उन्होंने कहा कि जो सैंपल जालंधर भेजे गए थे, वहां से उन्हें भोपाल भेजा गया है, जिनकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

पढ़ें:कोरोना का बढ़ रहा खतरा : केंद्रीय मंत्रिमंडल के सचिव 11 राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ करेंगे बैठक

Last Updated : Apr 2, 2021, 11:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details