दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jan 31, 2021, 7:04 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. शाह ने ममता को फिर दिया झटका, राजीब बनर्जी समेत पांच नेता भाजपा में शामिल

पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री राजीब बनर्जी समेत टीएमसी के पांच पूर्व नेता आधिकारिक रूप से भाजपा में शामिल हो गए हैं. दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर इन नेताओं ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. इनमें तीन विधायक शामिल हैं.

2. कोरोना महामारी ने छीनी करोड़ों की आजीविका, तेज गति से रोजगार बढ़ाने की जरूरत

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय व अन्य संगठनों के साथ मिलकर किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि लॉकडाउन के परिणामस्वरूप लगभग एक-तिहाई कामकाजी लोग जो शारीरिक श्रम के माध्यम से जीवन चला रहे थे वे अपनी आजीविका खो चुके हैं. महामारी के कारण दुनिया भर लगभग 270 करोड़ लोगों ने में अपनी आजीविका खो दी.

3. बापू से इतने हुए प्रभावित की पूरे घर को ही बना दिया गांधी संग्रहालय

धनसुखभाई मिस्त्री ने ईटीवी भारत के माध्यम से मुख्यमंत्री विजय रूपानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वे केवडिया कॉलोनी में एक संग्रहालय स्थापित करने की पहल करें. ताकि उनके संग्रहालय को पूरी दुनिया देख सके. साथ ही वहां आने वाला हर व्यक्ति गांधी के विचारों और मूल्यों को देख और जान सके.

4. दिल्ली हिंसा में पुलिस को मिले 1700 वीडियो क्लिप और सीसीटीवी फुटेज

दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा से जुड़े वीडियो क्लिप और सीसीटीवी फुटेज जनता से देने की अपील की थी. पुलिस को 1,700 वीडियो क्लिप और सीसीटीवी फुटेज मिले हैं. दोषियों की पहचान करने में इनकी मदद ली जा रही है.

5. सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम, बातचीत से किसानों के मुद्दों के समाधान की कोशिश जारी

संसद के बजट सत्र के लिए सरकार का विधायी एजेंडा प्रस्तुत करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सर्वदलीय बैठक हुई. इस बार यह परंपरागत सर्वदलीय बैठक संसद का सत्र शुरू होने के बाद आयोजित की गई. बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि सरकार किसानों के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है.

6. चार महीने बाद वतन लौंटी जरीना बी, गलती से चली गईं थीं पाकिस्तान

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के चेला डांगरी की रहने वाली जरीना बी चार महीने पहले भूल वश दूसरी ओर चली गई थीं. पाकिस्तानी अधिकारियों ने चकन-दा-बाग में नियंत्रण रेखा पार स्थित केन्द्र पर महिला को भारतीय अधिकारियों को वापस सौंप दिया.

7. महाराष्ट्र में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की तलाश तेज, दिल्ली में AICC नेतृत्व से मिले प्रदेश के नेता

कांग्रेस पार्टी ने अपनी महाराष्ट्र इकाई के लिए नए अध्यक्ष को तलाशना शुरू कर दिया है. बालासाहेब थोराट, अशोक चव्हाण, नितिन राउत के साथ ही महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी एचके पाटिल ने कांग्रेस नेतृत्व से शनिवार को दिल्ली में मुलाकात की.

8. बिहार में हवाई चप्पल पहनकर छात्र परीक्षा देंगे या नहीं यह आपदा प्रबंधन तय करेगा : नीतीश कुमार

बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षार्थियों को कड़ाके की ठंड के बावजूद हवाई चप्पल पहनकर ही परीक्षा देनी होगी. इस पर नीतीश कुमार ने कहा कि आपदा प्रबंधन की टीम इस मामले को देख रही है.

9. बच्चे के खून को देखकर डॉक्टर बोले- कैसे जिंदा है यह, बना रिसर्च का विषय

स्वस्थ मनुष्य के शरीर में RBC और WBC दोनों की मात्रा पाई जाती है, लेकिन जयपुर के जेकेलोन अस्पताल में इलाज के लिए आया एक बच्चा डॉक्टर्स के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि इस बच्चे का ब्लड सफेद है. अब इस बच्चे की बीमारी का जिक्र ना सिर्फ चिकित्सकों के बीच हो रहा है, बल्कि यह खोज का मुद्दा भी बन गया है कि आखिर मनुष्य के ब्लड का रंग सफेद कैसे हो सकता है.

10. ईटीवी भारत से बोले राकेश टिकैत- गिरफ्तार किसानों को छोड़े सरकार, फिर होगी बातचीत

किसान आंदोलन के बीच राकेश टिकैत ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि जब तक सरकार गिरफ्तार किसानों को नहीं छोड़ेगी, तब तक बातचीत नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details