दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 4 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Mar 13, 2021, 4:00 PM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top news today
top news today

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. हिंदू लड़के और मुस्लिम लड़की की शादी अवैध, लिव-इन वैध : हाईकोर्ट

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने सुरक्षा से जुड़ी याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मुस्लिम लड़की की हिंदू लड़के से शादी को वैध नहीं माना जा सकता, हालांकि हाईकोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि दोनों बालिग होने चाहिए. इसके साथ कोर्ट ने कहा कि ऐसे में शादी की तरह वे लिव इन रिलेशनशिप में रह सकते हैं.

2. ममता के 'विसर्जन' को तैयार जनता : दिलीप घोष

पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने कहा, हमने चुनाव के पहले दो चरणों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर फैसला किया है. हम अगले तीन चरणों के उम्मीदवारों के बारे में चर्चा करेंगे. लोग उनके (ममता बनर्जी) 'विसर्जन' के लिए तैयार हैं.

3. विस चुनाव : पीएम मोदी और शाह करेंगे इन राज्यों में रैली

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने कमर कस ली है. इस क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी AIDMK के साथ तमिलनाडु में चार रैलियां करेंगे. सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी तमिलनाडु के अलावा18 मार्च को पश्चिम बंगाल के पुरुलिया और 20 मार्च को मेदिनापुर के कांठी में भी रैली करेंगे.

4. पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा टीएमसी में शामिल, BJP सरकार की नीतियों पर तंज

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की ताकत प्रजातंत्र की संस्थाएं होती हैं. आज लगभग हर संस्थाएं कमजोर कर दी गई है, उसमें देश की न्यायपालिका भी शामिल है. हमारे देश के लिए ये सबसे बड़ा खतरा पैदा हो गया है.

5. जम्मू-कश्मीर : शोपियां से हिज्बुल मजुाहिद्दीन के सात लोग गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले से आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़े सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और जांच जारी है.

6. कोरोना का बढ़ता कहर, औरंगाबाद में सप्ताह के अंत में रहेगा लॉकडाउन

महाराष्ट्र के नागपुर के बाद औरंगाबाद में भी लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है. यह प्रतिबंध सप्ताह के अंत में यानी शनिवार और रविवार को रहेगा.

7. डीएमके के घोषणापत्र में पेट्रोल-डीजल सस्ता करने का वादा

डीएमके ने तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी घोषणापत्र जारी कर दिया है. जारी किए गए घोषणापत्र में डीएमके ने पेट्रोल, डीजल और एलपीजी गैस सिलेंडर कि कीमतों पर सब्सिडी देने का वादा किया है.

8. इस साल सबसे ज्यादा बढ़ी गौतम अडानी की संपत्ति

गौतम अडानी की कुल संपत्ति 2021 में 16.2 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर हो गई है. इससे अडानी साल में सबसे ज्यादा कमाने वाले व्यक्ति बन गए हैं. अडानी अब दुनिया के 26वें सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं.

9. मुस्लिम युवक ने स्वीकार की सनातन परंपरा, लिंग दीक्षा लेकर बना लिंगायत

कर्नाटक राज्य के विजयपुरा जिले में शिव संस्कृति से प्रेरित होकर एक मुस्लिम युवक ने लिंग दीक्षा ग्रहण की है. मोहम्मद को लिंगायत समुदाय में शामिल करने के लिए उसे लिंग दीक्षा गई, यह लिंगायत समुदाय का एक धर्म संस्कार है.

10. 'दिद्दा' के लेखक ने कहा- बौद्धिक संपदा अधिकारों के लिए लड़ूंगा

मुंबई की एक अदालत ने जिस लेखक की शिकायत पर अभिनेत्री कंगना रनौत के विरुद्ध मामला दर्ज करने का आदेश दिया था, उन्होंने कहा है कि वह अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों के हनन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details