दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 9 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Mar 16, 2021, 9:01 PM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. कांग्रेस के बागी पीसी चाको अब एनसीपी की शरण में, नजरें केरल विधानसभा चुनावों पर

कांग्रेस से बगावत करने वाले वरिष्ठ नेता पीसी चाको ने मंगलवार को शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी का दामन थाम लिया. पार्टी में शामिल होने से पहले चाको ने वाम पार्टियों के नेताओं से भी मुलाकात की है.

2. दुष्कर्म और फोन टैपिंग मामलों पर भाजपा ने साधा राजस्थान सरकार पर निशाना

भाजपा ने राजस्थान में हो रही दुष्कर्म की घटनाओं पर गहलोत सरकार पर निशाना साधा है. भाजपा ने कहा कि राजस्थान में आए दिन हो रही ये घटनाएं राहुल गांधी को दिखाई क्यों नहीं दे रहीं. साथ ही भाजपा ने आरोप लगाए कि राजस्थान में फोन टैपिंग मामले भी हो रहे हैं.

3. पीएम के प्रधान सलाहकार पी के सिन्हा ने दिया इस्तीफा

पूर्व कैबिनेट सचिव और प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के प्रधान सलाहकार पी.के. सिन्हा ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

4. दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत में : रिपोर्ट

भारत के लिए प्रदूषण चिंता का बड़ा कारण है. हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत में हैं. सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी शहरों में दिल्ली शीर्ष पर है.

5. आगरा में बड़ा हादसा : कुएं में जहरीली गैस बनने से पांच लोगों की मौत

यूपी के आगरा में कुएं की सफाई के दौरान बनी जहरीली गैस से पांच लोगों की मौत हो गई. हादसे की सूचना पर पुलिस के साथ जनप्रतिनिधि भी पहुंचे. वहीं पांच लोगों की मौत से क्षेत्र में मातम का माहौल है.

6. गुजरात दंगा : मोदी को क्लीन चिट देने के खिलाफ याचिका पर 13 अप्रैल को सुनवाई

गुजरात दंगा मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एसआईटी द्वारा क्लीन चिट देने के खिलाफ पीड़ित जकिया जाफरी द्वारा दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 अप्रैल को सुनवाई करेगा.

7. नायडू ने राज्यसभा सदस्यों से किया टीबी उन्मूलन में सहयोग करने का आह्वान

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उच्च सदन के सदस्यों से अपने-अपने राज्यों में टीबी नियंत्रण प्रयासों में सहयोग करने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि हम समुदायों के साथ मिलकर काम करें ताकि व्यवहार में जरूरी परिवर्तन आ सके

8. मानवाधिकार परिषद में भारत ने पाकिस्तान में मानवाधिकार हनन का मुद्दा उठाया

मानवाधिकार परिषद के 46 वें सत्र में भारत ने पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा है. भारत ने परिषद को बताया कि कैसे पाकिस्तान घृणित मानवीय रिकॉर्ड को सही नहीं रखता. उनके यहां जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के भेदभावपूर्ण रवैया अपनाया जाता है जिस पर तत्काल ध्यान देना चाहिए.

9. गर्भपात की ऊपरी सीमा बढ़ाकर 24 सप्ताह करने के प्रावधान वाला विधेयक राज्यसभा से पारित

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने सदन में विधेयक पर हुयी चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इसे व्यापक विचार विमर्श कर तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि विभिन्न मंत्रालयों के अलावा राज्य सरकारों, विभिन्न पक्षों, गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), डॉक्टरों और महिला डॉक्टरों के संगठनों से भी इस पर विचार विमर्श किया गया.

10. बैंकों के निजीकरण से सिर्फ उद्योगपतियों को होगा फायदा : मल्लिकार्जुन खड़गे

सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण के खिलाफ देशव्यापी हड़ताल को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. संसद के बाहर मीडियाकर्मियों से बात करते हुए राज्यसभा में विपक्ष नेता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार को यूनियनों की बात सुननी चाहिए. उन्होंने कहा कि निजीकरण का फैसला लेने से पहले सरकार द्वारा बैंकों की यूनियनों से कोई सहमति नहीं ली गई. लोग सरकार की इस एकतरफा नीति से परेशान हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details