दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Nov 4, 2020, 6:59 PM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. अमेरिकी चुनाव नतीजे- बाइडेन को 224 एलेक्टोरल वोट, ट्रंप पिछड़े

अमेरिका में हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद अब शुरुआती चुनाव परिणाम सामने आने लगे हैं. एलेक्टोरल कॉलेज की गणना में डेमोक्रेट जो बाइडेन को 224 वोट मिले हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को 213 एलेक्टोरल वोट मिले हैं. ट्रंप ने कहा है कि वह कुछ इलाकों में देर तक होने वाले मतदान को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेंगे. परिणाम बीबीसी से मिले आंकड़ों पर आधारित हैं.

2. भारतीय सेना की आवास परियोजनाओं की होगी सीबीआई जांच

सेना ने निजी ठेकेदारों और सैन्य इंजीनियर सेवाओं से जुड़े कुछ आवास परियोजनाओं में कथित अनियमितताओं के कई मामलों की सीबीआई जांच की सिफारिश करने का फैसला किया है.

3.अहमदाबाद : कपड़ा गोदाम में आग लगने से 9 की मौत, पीएम ने जताया शोक

अहमदाबाद में एक कपड़े के गोदाम में भीषण आग लग गई है. आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन की चार गाडियां मौके पर मौजूद हैं. नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर ट्वीट कर शोक जताया है. सीएम विजय रूपाणी ने पीड़ितों के परिवारों को 4 लाख रुपये देने की घोषण की है.

4. मोदी वोटिंग मशीन' और मीडिया से नहीं डरता : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिहार के अररिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए ईवीएम पर भी सवाल उठा दिए. राहुल गांधी ने कहा कि ईवीएम अब ईवीएम नहीं है, बल्कि एमवीएम है मतलब मोदी वोटिंग मशीन.

5. केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने केरल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

6.अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी को बीजेपी ने बताया लोकतंत्र का काला दिन

मुंबई पुलिस ने दो साल पुराने आत्महत्या मामले में पत्रकार अर्नब गोस्वामी को गिरफ्तार कर लिया है. गोस्वामी का कहना है कि मुंबई पुलिस ने उनके साथ-साथ उनके सास-ससुर, बेटे और पत्नी के साथ बदसलूकी की. बीजेपी ने इसे सत्ता और शक्ति का दुरुपयोग बताते हुए कहा है कि यह घटनाक्रम लोकतंत्र के लिए काला दिन है.

7. गुर्जर आरक्षण आंदोलन पर सरकार कर रही कर्नल बैंसला से वार्ता, बनेगी बात?

गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर राजस्थान सरकार की ओर से आईएएस नीरज के. पवन और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बीच बुधवार को वार्ता हुई. वार्ता में बैंसला ने अपनी प्रमुख मांगों को रखा.

8. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर उदय भास्कर से खास बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 पर पूरे देश की निगाहें लगी हैं. मंगलवार को कोविड-19 के बीच अमेरिकियों ने अपने देश के नए राष्ट्रपति के लिए वोटिंग की. इस चुनाव में किसके सिर ताज सजेगा इसको लेकर भारत में उत्सुकता बनी हुई है. इस मामले पर ईटीवी भारत संवाददाता चंद्रकला चौधरी ने सोसाइटी फॉर पॉलिसी नई दिल्ली के डायरेक्टर उदय भास्कर से खास बातचीत की. उदय भास्कर ने कहा कि यह चुनाव बहुत ही रोचक दौर में पहुंच गया है. ट्रंप और बाइडेन दोनों अपनी जीत के दावे कर रहे हैं.

9.पंजाब के मुख्यमंत्री ने कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली में दिया धरना

कृषि कानूनों को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय ने 21 अक्टूबर को राष्ट्रपति से अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल के लिए मुलाकात का समय मांगा था, जिसके बाद राष्ट्रपति भवन ने मुलाकात का समय देने से इनकार कर दिया है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज कांग्रेस विधायकों के साथ क्रमिक धरना दे रहे हैं.

10. पश्चिम बंगाल : पटाखा फैक्ट्री में लगी आग, धमाके से मचा हड़कंप

पश्चिम बंगाल के चंपाहाटी की एक पटाखा फैक्ट्री में आग लग गई. मौके पर पहुंची तीन दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश में लगी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details