दिल्ली

delhi

TOP 10@7AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Mar 24, 2021, 7:00 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. छत्तीसगढ़ : नक्सलियों ने बस को उड़ाया, पांच जवान शहीद, कई घायल

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने डीआरजी जवानों से भरी बस को निशाना बनाया. नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट किया, जिससे पांच जवान शहीद हो गए.

2. दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि मनाने पर लगी रोक

दिल्ली सरकार ने एक औपचारिक आदेश जारी करते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि मनाने पर रोक लगा दी है.

3. आत्मनिर्भरता का मार्ग है वर्षा जल संचयन

दुनिया की आबादी में भारत की हिस्सेदारी 18 फीसदी और विश्व की पशु आबादी में 15 फीसदी भागीदारी है. लेकिन हमारे पास जल संसाधन मात्र चार फीसदी हैं. प्रदूषण की वजह से हमारे जल स्रोत प्रदूषित हो रहे हैं. ऐसे में जरूरत है तो जल संरक्षण पर व्यापक कार्रवाई की. हम कितने कामयाब होंगे, यह तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा.

4. एक अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु वाले भी लगवा सकेंगे कोरोना टीका

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि एक अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु वाले व्यक्ति भी कोरोना का टीका ले सकेंगे. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि सभी पात्र तुरंत पंजीकरण करें और टीकाकरण करवाएं.

5. पूर्व सीएम फडणवीस ने की गृह सचिव से मुलाकात, सौंपे अहम दस्तावेज

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार शाम केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला से मुलाकात की. उन्होंने महाराष्ट्र के हाई प्रोफाइल ट्रांसफर पोस्टिंग घोटाला मामले में सीलबंद कई सबूत सौंपे हैं. साथ ही मामले की सीबीआई जांच की मांग भी की है.

6. पुलिस का अमानवीय चेहरा, बिना गलती कर दी वाहन चालक की पिटाई

तेलंगाना की संगारेड्डी पुलिस ने बिना किसी कारण एक कार चालक के साथ मारपीट की. वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस का यह अमानवीय चेहरा देखने को मिला. वहीं, इस मामले में डीएसपी बालाजी का कहना है कि वाहन चालक ने कांस्टेबल की गाड़ी को टक्कर मारी जिसके बाद दोनों के बीच मामूली बहस हुई. विवाद बढ़ता देख आस-पास के लोगों ने वाहन चालक के साथ मारपीट की. हालांकि इस मामले में कांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया गया है.

7. गुजरात विधानसभा उपचुनाव : कांग्रेस विधायक ने दिया भड़काऊ भाषण

गुजरात के मोरवा हदफ विधानसभा का उपचुनाव 17 अप्रैल को निर्धारित किया गया है. मोरवा तालुका में उमरदेवी के एक चुनावी सभा के दौरान दाहोद के गरबाड़ा में कांग्रेसी विधायक चंद्रिका बारिया ने भड़काऊ और विवादित भाषण दिया.

8. गेहूं खरीद के मसले पर पंजाब के सीएम ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र

भारतीय खाद्य निगम की ओर से लगाई जा रही शर्तों को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है. सीएम ने पत्र के माध्यम से एफसीआई अधिकारियों पर बेवजह की शर्तें थोपने का आरोप भी मढ़ा है.

9. वैष्णो देवी में 20 साल में चढ़ा 1800 किलो सोना, 4700 किलो चांदी, 2000 करोड़ कैश

हर साल एक करोड़ से ज्यादा लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जम्मू कश्मीर पहुंचते हैं. बात करें पिछले 20 साल की तो माता वैष्णों देवी को अबतक श्रद्धालुओं ने 1800 किलो सोना, 4700 किलो चांदी और 2000 करोड़ से ज्यादा नकदी का चढ़ावा चढ़ाया है.

10. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र विधेयक को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, नहीं हो सकी चर्चा

राज्यसभा में पारित राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन (संशोधन) विधेयक 2021 का विरोध हो रहा है. इसको लेकर विभिन्न दलों के नेताओं के बीच बुधवार को चर्चा हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details