दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jun 23, 2021, 7:01 AM IST

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं

1. गुजरात को कब मिलेगी बुलेट ट्रेन? जानिए कहां लटका पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट (Mumbai-Ahmedabad bullet train project) में नित अड़चने सामने आती जा रही है. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए अहमदाबाद स्थित एक झुग्गी कॉलोनी से हटाए गए 318 लोगों ने पुनर्वास के लिए गुजरात उच्च न्यायालय (Gujarat High Court ) का रुख किया है. लोगों ने याचिका में मांग की है कि सरकार पुनर्वास व्यवस्था का आदेश दे. पीठ ने याचिका की अग्रिम प्रतियां पश्चिम रेलवे, नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन और अहमदाबाद नगर निगम को देने का निर्देश दिया.

2. पूर्वी लद्दाख विवाद : भारत, चीन के बीच इस सप्ताह राजनयिक वार्ता संभव

पूर्वी लद्दाख विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच इस सप्ताह राजनयिक वार्ता होने की संभावना है.जिसमें गतिरोध वाले बाकी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी पर चर्चा की जाएगी. उल्लेखनीय है कि भारत और चीन के बीच पिछले वर्ष मई की शुरुआत से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर सैन्य गतिरोध है.

3. भारत में अब तक 29 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए

एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि के तौर पर भारत में कोविड-19 (COVID-19) का कुल टीकाकरण (vaccination) कवरेज 29 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry s) ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

4. 23 जून : संजय गांधी की विमान दुर्घटना में हुई थी मौत

देश और दुनिया के इतिहास में 23 जून की तारीख पर कई महत्वपूर्ण घटनाओं दर्ज हैं. आज ही दिन 1980 में एक विमान दुर्घटना में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे पुत्र संजय गांधी का निधन हो गया. इस घटना से देश की राजनीति के समीकरण बदल गए थे.

5. श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद : हिंदू संगठन ने सर्वसम्मत समाधान के लिए अदालत का रुख किया

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद (SriKrishna Janmabhumi dispute) मामले में एक हिंदू संगठन ने मथुरा की अदालत (Mathura court ) में याचिका दायर की है. याचिका में वह मंदिर शहर के 'चौरासी कोस परिक्रमा' क्षेत्र के बाहर मस्जिद प्रबंधन समिति को एक बड़ा भूखंड देगी.

6. मराठा आरक्षण : महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका

मराठा आरक्षण (Maratha reservation) को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) में पुनर्विचार याचिका दायर की है. बता दें कि पांच मई को कोर्ट महाराष्ट्र के उस कानून को रद्द कर दिया था, जिसने मराठों को सामाजिक एवं शैक्षणिक पिछड़ा वर्ग श्रेणी के तहत नौकरियों एवं शिक्षा में आरक्षण दिया था.

7. Pfizer को भारत में अप्रूवल जल्द, अंतिम चरण में समझौता : सीईओ

अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइजर (Pfizer) ने कहा है कि वह भारत में अपने COVID-19 वैक्सीन के लिए मंजूरी पाने के 'अंतिम चरण' में है. बता दें कि कोरोना संक्रमण रोकने में फाइजर 90 फीसद प्रभावी पाया गया है.

8. आंख पर पट्टी बांधकर रुबिक्स क्यूब को सुलझा लेते हैं 16 वर्षीय आइमन, बना चुके हैं कई रिकॉर्ड

मुंबई के रहने वाले आइमन कोली आंख पर पट्टी बांधकर रुबिक्स क्यूब को सुलझा लेते हैं. कोली ने 2019 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी नाम दर्ज कराया है. ईटीवी भारत ने आइमन कोली से खास बातचीत की. आइए जानते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा..

9. कभी करते थे चार बच्चों की वकालत, अब बोले 'हम दो, हमारे दो, सबके दो'

बीजेपी सांसद साक्षी महाराज (BJP MP Sakshi Maharaj) आजकल ऋषिकेश में हैं. उन्होंने यहां मीडिया को दिए एक बयान में जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control law) की वकालत की है.

10. गहलोत सरकार के समर्थक निर्दलीय विधायकों की बैठक बुधवार को

पहले इन विधायकों के भी बैठक में शामिल होने की बात की जा रही थी. गंगानगर से निर्दलीय विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा कि काफी दिनों से मुलाकात नहीं हुई थी इसलिए यह बैठक रखी गई है. इस बहाने से सभी साथियों से मुलाकात होगी और चर्चा भी हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details