दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Feb 20, 2021, 7:01 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. अगले दौर की वार्ता से पहले चीन ने जारी किया वीडियो, खुद हुआ एक्सपोज

पूर्वी लद्दाख में बातचीत के दसवें दौर से ठीक एक दिन पहले चीनी प्लेटफार्मों ने मीडिया को गलवान का एक वीडियो जारी किया है. दरअसल, यह युद्ध की चीनी शैली का केंद्रीय खेल है. लेकिन इस वीडियो में वह खुद एक्सपोज हो गया है. इसमें देखा जा सकता है कैसे भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को नाकों चने चबाने पर मजबूर कर दिया.


2.कोरोना का टीका आ गया, पर उपभोग को लेकर कई सवाल

कोरोना का टीका आ चुका है. चरणबद्ध तरीके से उसे लगवाया जा रहा है. स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों को प्राथमिकता में रखा गया है. हालांकि, इसकी गति बहुत धीमी है. अनुमान है ग्रामीण इलाकों तक पहुंचते-पहुंचते कम से कम पांच साल तक का समय लग सकता है. ऐसे में सरकार का दायित्व है कि वह टीका वितरण की नीति में बदलाव लाए, ताकि लोगों को जल्द से जल्द राहत मिल सके.

3. तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी के मानहानि मामले में अमित शाह को समन

पश्चिम बंगाल की एक विशेष अदालत ने तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी की ओर से दायर मानहानि मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को तलब किया है. विधाननगर के एमपी-एमएलए कोर्ट ने शाह को 22 फरवरी को सुबह 10 बजे व्यक्ति रूप से या किसी वकील के जरिए उपस्थित होने का निर्देश दिया है.

4. कोलकाता : भाजयुमो नेता पामेला गोस्वामी कोकीन के साथ गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के हुगली जिले की भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) महासचिव पामेला गोस्वामी कोकीन के साथ गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने पामेला गोस्वामी के साथ प्रबीर कुमार को भी गिरफ्तार किया है.

5. मोदी सरकार जो भी करे उसका विरोध करना फैशन सा बन गया है : श्रीधरन

श्रीधरन ने कहा था कि वह जल्द ही भाजपा में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि किसी विदेशी मंच अथवा माध्यम में सरकार की छवि खराब करने की किसी भी कोशिश को 'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता ' नहीं कहा जा सकता.

6. व्यापारी ने लॉरी के नीचे कूदकर दी जान, विचलित कर देगा वीडियो

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में एक व्यक्ति द्वारा आत्महत्या का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार, बापुलपाडु मंडल में शुक्रवार सुबह एक कपड़ा व्यापारी नुकल रमेश ने एनएच-4 पर लॉरी के नीचे कूद कर जान दे दी. पुलिस का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है कि रमेश ने लॉरी के नीचे कूद पर आत्महत्या की. रमेश ने आत्महत्या क्यों की, फिलहाल इसका खुलासा नहीं हुआ है. पुलिस ने मामला दर्ज जांच शुरू कर दी है.

7. प्राकृतिक आपदा आने से पहले ही पशु-पक्षियों को हो जाता है आभास

आपदा आने से पहले पशु-पक्षियों को आभास हो जाता है. इस बारे में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शोध किया है. जिसमें पता चला है कि अपनी इंद्रियों के कारण कुछ पशु-पक्षी ऐसा कर पाते हैं.

8. गुजरात निकाय चुनाव : प्रचार खत्म, 21 फरवरी को मतदान, जानें लोगों के मुद्दे

गुजरात के छह शहरों में निकाय चुनाव के लिए 21 फरवरी को मतदान होगा और 23 फरवरी को परिणाम घोषित किए जाएंगे. शुक्रवार को चुनाव प्रचार खत्म हो गया. अहमदाबाद में ईटीवी भारत की संवाददाता रोशन आरा ने शाहपुर वार्ड में जाकर लोगों के स्थानीय मुद्दों को जानने की कोशिश की.


9. असम के पूर्व मुख्यमंत्री महंत की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली एम्स में भर्ती

असम के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत को तबीयत खराब होने के बाद दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि बेचैनी की शिकायत के बाद उन्हें गुवाहाटी से दिल्ली एयरलिफ्ट किया गया. परिजनों के मुताबिक, उनकी हालत स्थिर है.

10. बंगाल के एक कस्बे में तीन दिन में 200 से ज्यादा कुत्तों की मौत से हड़कंप

पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में तीन दिन में 200 से ज्यादा आवारा कुत्तों की मौत से लोगों में हड़कंप है. पशु चिकित्सकों का कहना है कि मौत की वजह वायरल संक्रमण हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details