दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक करके देशभर की खबरों को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : May 19, 2021, 7:10 AM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक करके देशभर की खबरों को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. गुजरात में चक्रवात से 13 की मौत, पीएम आज लेंगे जायजा

पीएम मोदी आ गुजरात का दौरा करेंगे. सरकारी सूत्रों ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात 'तौकते' के कारण हुए नुकसान और स्थिति की समीक्षा करेंगे.

2. उत्तर प्रदेश के मंत्री विजय कश्यप का कोरोना से निधन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में राज्यमंत्री विजय कश्यप का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया है. विजय कश्यप का गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था. वह मुजफ्फरनगर के चरथावल विधानसभा से विधायक थे.

3. गंगा पर भावुक हुईं उमा, बोलीं- उम्मीद है बचा लेंगे पीएम मोदी

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती फिर से सुर्खियों में हैं. उन्होंने गंगा मंत्रालय को लेकर अपने पुराने अनुभव साझा किए हैं. वह 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से सक्रिय राजनीति से दूर रहीं हैं. पीएम मोदी को 'अलौकिक' नेता बताते हुए उमा भारती ने लिखा है कि गंगा मंत्रालय को लेकर उनके पास कार्ययोजना थीं और वह उस पर काम करना चाहती थीं, लेकिन उनका मंत्रालय बदल दिया गया. हालांकि उन्होंने 2024 में चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा जताई है.

4. बीएसएफ ने घुसपैठ की कोशिश को किया नाकाम, पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार

बीएसएफ के जवानों ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में बीती रात घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से एक पाकिस्तानी नागरिक को कर दिया है. घुसपैठिए को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत स्थिर है.

5. गांवों तक पहुंचा कोरोना का 'दंश'

कोरोना गांवों तक पहुंच चुका है. यहां पर स्वास्थ्य का ढांचा उपलब्ध नहीं होने की वजह से स्थिति दयनीय है. केंद्र सरकार कह रही है कि स्वास्थ्य केंद्रों की बदौलत गांवों तक मदद पहुंचाने की व्यवस्था करें. लेकिन हकीकत क्या है, आप समझिए. एक उप-स्वास्थ्य केंद्र के हिस्से चार गांव आते हैं. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीन 27 गांव और एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 127 गांव आते हैं. और इन केंद्रों में 80600 पद खाली हैं.

6. महाराष्ट्र में फैल रहा ब्लैक फंगस, मुंबई में 111, नागपुर में 40 केस मिले

कोरोना महामारी की दूसरी लहर की मार के बीच महाराष्ट्र में म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. राज्य के विभिन्न जिलों में फंगल संक्रमण ने कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है. मुंबई में म्यूकोर्मिकोसिस के 111 मामले मिले हैं.

7. जम्मू-कश्मीर प्रशासन बताए कब उपलब्ध होंगे कोविड टीके : सीपीएम

जम्मू-कश्मीर में कोरोना टीकों की कमी से कुछ जिलों में टीकाकरण प्रक्रिया बाधित हुई है. हालांकि, जम्मू-कश्मीर प्रशासन इससे इनकार कर रहा है. वहीं, सीपीएम नेता मुहम्मद यूसुफ तारिगामी ने प्रशासन के दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि प्रशासन को स्पष्ट करना चाहिए कि टीके कब उपलब्ध होंगे.

8. कोरोना से जूझ रहा नेपाल पड़ा नरम, भारत से लगाई मदद की उम्मीद

हिमालयी राष्ट्र नेपाल में भी कोरोना महामारी के कारण स्थिति बिगड़ती जा रही है. स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव के साथ यहां वेंटिलेटर, ऑक्सीजन और डॉक्टरों की भारी किल्लत है. चीन की मदद के बावजूद नेपाल सभी गिले-सिकवे भुलाकर अब भारत की तरफ उम्मीद की नजरों से देख रहा है. पढ़िए, वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की विशेष रिपोर्ट...

9. इजराइली राष्ट्रपति ने रॉकेट हमले में मारी गई भारतीय महिला के परिवार से की बात

इजराइली राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने हमास के रॉकेट हमले में जान गंवाने वाली भारतीय महिला के परिवार से फोन पर बात की और अपनी संवेदना व्यक्त की. 11 मई को इजराइल में रॉकेट हमले में केरल की 30 वर्षीय सौम्या संतोष की मौत हो गई थी.

10. जिंदल भूमि आवंटन मामला : सीएम येदियुरप्पा को लीगल नोटिस

कर्नाटक के एक वकील ने जिंदल ग्रुप को 3,667 एकड़ सरकारी जमीन आवंटित करने के राज्य सरकार के फैसले को चुुनौती दी. साथ ही मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को लीगल नोटिस भेजा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details