दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 1PM: देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : May 27, 2021, 1:14 PM IST

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1.खुलासा: नवंबर से हो रही थी लाल किले पर कब्जे की तैयारी

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के लाल किले पर हुई हिंसा को लेकर क्राइम ब्रांच के दायर आरोपपत्र में बड़ा खुलासा हुआ है. इसमें पता चला है कि इस हिंसा की तैयारी नवंबर में ही रच ली गई थी.

2. फिर बढ़े तेल के दाम, मुंबई और राजस्थान में लगी सेंचुरी

देश की आर्थिक राजधानी समेत कुछ अन्य शहरों में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें शतक लगा चुकी हैं. वहीं, प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें पिछले कुछ महीनों से 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो गई हैं.

3. जायडस कैडिला ने DCGI से मांगी एंटीबॉडी कॉकटेल के ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी

भारत में कोविड के 2,11,298 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,73,69,093 हो गई है.

4. कोरोना अपडेटः 24 घंटे में 2.11 लाख नए मामले, 3,847 मौत

भारत में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है. जानकारों का कहना है कि अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन/ कर्फ्यू के कारण कोरोना के मामलों में कमी है. चिंता की बात यह है कि एक तरफ जहां नए केस कम हो रहें तो वहीं संक्रमण से होने वाली मौतें दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं.

5. बाइडन प्रशासन के साथ बातचीत के लिए वॉशिंगटन डीसी पहुंचे जयशंकर

वाशिंगटन डीसी (Washington DC) की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान एस जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्ष टोनी ब्लिंकन, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन और बाइडन प्रशासन के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों से मुलाकात करेंगे.

6. सुशील कुमार की मां की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में आज हो सकती है सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट आज सुशील कुमार की मां की याचिका पर सुनवाई कर सकता है, जिसमें आरोपी के अधिकार को देखते हुए आपराधिक मामलों में रिपोर्टिंग के लिए मानक नियम बनाने, मीडिया ट्रायल पर रोक लगाने और पहलवान सुशील कुमार के खिलाफ सनसनीखेज रिपोर्टिंग को रोकने की मांग की गई है.

7. ये घर किसी ऑक्सीजन प्लांट से कम नहीं, जहां देखो वहां हरियाली

हरियाण स्थित अंबाला के मनाली हाउस इलाक में एक घर किसी ऑक्सीजन प्लांट से कम नहीं है. इस घर में एक हजार से ज्यादा पेड़ पौधे लगे हुए हैं. 78 वर्षीय प्रो. विज करीब 17 सालों से अपने घर में पेड़ पौधे लगा रहे हैं. इनका घर किसी नर्सरी से कम नहीं लगता.

8. डोमिनिका में सीआईडी की हिरासत में मेहुल चोकसी, लाया जा सकता है भारत!

भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी डोमिनिका में आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) की हिरासत में है. इस संबंध में मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल चोकसी से बात करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि कोई स्पष्ट तस्वीर सामने आ सके कि उन्हें डोमिनिका कैसे ले जाया गया.

9. बड़े सोशल मीडिया मंचों के स्पष्ट रूप से 'दोहरे मानदंड' हैं : मोहनदास पई

सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग की दिग्गज शख्सियत टी वी मोहनदास पई ने भारत सरकार और देश के कानूनों को नागरिकों की गोपनीयता को परिभाषित और संरक्षित करना चाहिए.

10. 'चीन जैसा अनुशासन संभव नहीं, नहीं माने तो भारत में हर छह महीने में आएगी नई लहर ?'

गुजरात हाईकोर्ट ने जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि हमारे यहां चीन जैसा अनुशासन संभव नहीं है. यहां पर लोग नियमों का पालन नहीं करते हैं. इसलिए कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि भारत में हर छह महीने पर कोरोना की नई लहर आ जाए. सरकारी वकील ने जब कहा कि भारत की तुलना यूरोपीय देशों से हो, इस पर कोर्ट ने कहा कि तुलना सिर्फ चीन से हो सकती है, जो 'बेमिसाल' है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details