दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 1 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Feb 13, 2021, 1:12 PM IST

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. लोक सभा में बोले अधीर- सरकार ने अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद जो सपने दिखाए, वे पूरे नहीं हुए

अमित शाह ने कहा कि ब्राह्मणों को राज्य में वापस लाया जाएगा, लेकिन पंडितों को भी वापस नहीं लाया जाएगा. अमित शाह आपने कहा था कि आप ब्राह्मणों को वापस लाएंगे. क्या आप पंडितों को वापस लाने में सफल रहे? आप कहते हैं कि आप गिलगित बाल्टिस्तान वापस लाएंगे. यह बाद की बात है, लेकिन कम से कम उन लोगों को वापस लांए जो आंतरिक रूप से विस्थापित थे, जो लोग कश्मीर घाटी नहीं जा सकते.

2. जैश आतंकी ने की अजीत डोभाल के ऑफिस की रेकी, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आतंकी हिदायत-उल्लाह मलिक के पास से रेकी का वीडियो मिलने के बाद एमएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

3. तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या में शामिल आतंकवादी सांबा से गिरफ्तार

आतंकवादी संगठन लश्कर (टीआरएफ) के जहूर अहमद राथर उर्फ खालिद उर्फ साहिल को जम्मू पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जहूर अहमद ने वेसु, कुलगाम में तीन भाजपा कार्यकर्ताओं और कुलगाम के फुर्राह में एक पुलिसकर्मी की हत्या कर दी थी.

4. झुका ट्विटर : सपा, 'आप' और कांग्रेस के कई नेताओं का अकाउंट बंद

सूत्रों के अनुसार, ट्विटर ने आईटी मंत्रालय के आदेशों का अनुपालन किया है और जिन अकाउंट्स पर संदेह जाहिर किया था, उन पर कार्रवाई की गई है. जिन खातों पर रोक लगाई गई है या उन्हें पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. दरअसल, ये वह अकाउंट्स हैं, जो राजनीतिक हस्तियों, मीडियाकर्मी और अन्य हस्तियों एवं संगठनों के नाम पर चल रहे थे.

5. राज्य सभा के बजट सत्र का पहला चरण पूरा, कामकाज की दृष्टि से रहा काफी प्रोडक्टिव

राज्य सभा में 29 जनवरी से शुरू हुआ बजट सत्र का पहला चरण शुक्रवार को पूरा हो गया. इस दौरान उच्च सदन में 99 फीसदी कामकाज हुआ. बजट सत्र के दूसरे हिस्से के लिए राज्य सभा की कार्यवाही आठ मार्च से फिर शुरू होगी.


6. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12,143 नए मामले, 103 मौत

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 12,143 नए मामले आए हैं, वही 103 मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,55,550 हो गई है.

7. राजस्थान : रूपनगढ़ में ट्रैक्टर रैली में शामिल होंगे राहुल गांधी

राजस्थान दौरे के दूसरे दिन कांग्रेस गांधी राहुल गांधी रूपनगढ़ में ट्रैक्टर रैली में हिस्सा लेंगे. यहां वे किसानों की सभा को संबोधित भी करेंगे. इससे पहले शुक्रवार को राहुल गांधी ने श्रीगंगानगर के पदमपुर और हनुमानगढ़ के पीलीबंगा में किसान सभा को संबोधित किया.

8. नाइटिंगेल ऑफ इंडिया' के नाम से जानी जाती थीं पहली महिला गवर्नर

सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी 1879 को हैदराबाद में हुआ था. उनकी माता का नाम बारदा सुंदरी था, वे कवयित्री थीं और बंगला में लिखती थीं. उनके पिता का नाम अघोरनाथ चट्टोपाध्याय था, जो एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक और शिक्षाशास्त्री थे.

9. चमोली आपदा: मदद को आगे आया पतंजलि योगपीठ, अनाथ बच्चों का उठाएगा जिम्मा

चमोली आपदा को लेकर पतंजलि योगपीठ ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है. साथ ही आपदा में अनाथ हुए बच्चों का पालन-पोषण और उनको अच्छी शिक्षा देने की जिम्मेदारी उठाने की बात भी कही है.


10. चीनी हस्तक्षेप और वादों को निभाने में विफलता चिंता का प्रमुख कारण : सेना प्रमुख

असम राइफल्स और यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूशन के एक वार्षिक सेमिनार के दौरान सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने कहा कि आंतरिक कनेक्टिविटी सुरक्षा के लिए काफी हद तक जुड़ी हुई है और यह पूर्वोत्तर की क्षमता को उजागर करने और चीन के प्रभाव को संतुलित करने का समय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details