दिल्ली

delhi

TOP 10@1PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर डालें एक नजर

By

Published : Apr 29, 2021, 1:04 PM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  1. कोरोना महामारी की वजह से चारधाम यात्रा स्थगित, तय तिथि पर ही खुलेंगे कपाट

कोरोना महामारी के कारण चार धाम की यात्रा रद्द कर दी गई है. इस बात की जानकारी खुद सीएम तीरथ सिंह रावत ने दी. बता दें कि, इससे पूर्व कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ के चलते आखिरी शाही स्नान को प्रतीकात्मक रखा गया था.

2. प. बंगाल: चार जिलों की 35 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी, अब तक 37.80 फीसद मतदान

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने वोट डालने के बाद कहा कि चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है. हम दोनों ने वोट डाला है और मैं बहुत खुश हूं. कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन किया जा रहा है. चुनाव आयोग और CAPF ने बहुत अच्छा काम किया है. 7 चरणों में बड़ी संख्या में मतदान से लोकतंत्र में भरोसे का पता चलता है.

3. कोरोना वैक्सीनेशन : राज्यों की क्या हैं जरूरतें और कितने डोज का दिया ऑर्डर

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण की शुरुआत होने के बावजूद अब तक 45 साल से अधिक आयु वालों के लिए टीके पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं हैं. ऊपर से अब 18-44 साल के लोगों के लिए भी रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है. अब सवाल ये है कि क्या केंद्र सरकार इतनी अधिक संख्या में टीके उपलब्ध करवा पाएगी. अलग-अलग राज्यों ने कितने टीकों की मांग की है. आइए इस पर एक नजर डालते हैं.

4. पीएम मोदी ने की लोगों से मतदान की अपील

इस चरण में 84 लाख से ज्यादा मतदाता विधानसभा की 35 सीटों पर 283 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. मुर्शिदाबाद और बीरभूम की 11-11 विधानसभा सीटों, मालदा की छह और कोलकाता की सात विधानसभा सीटों के लिये 11860 मतदान केंद्र पर मत डाले जा रहे हैं.

5. दिल्ली में सिलेंडर फटने से लगी भीषण आग, एक परिवार के छह लोगों की मौत

साउथ वेस्ट दिल्ली के कापसहेड़ा थाना इलाके के बिजवासन स्थित वाल्मीकि कॉलोनी में सिलेंडर फटने दो-तीन झुग्गियां जलकर खाक हो गई. इस घटना में एक ही परिवार के छह लोगों की मौत हो गई.

6. इरफान खान और उनके जीवन के फलसफे

पिछले वर्ष, आज ही के दिन हिन्दी सिनेमा का चमकता हुआ सितारा इरफान खान, जिसने हॉलीवुड में भी अपने अभिनय का डंका बजाया दुनिया को अलविदा कह कर चला गया. सिनेमा प्रेमी इस क्षति के लिए तैयार नहीं थे, दर्शक अभी तो उन्हें और बेहतरीन सिनेमा में देखना चाहते थे. लेकिन होनी पर किस का बस चला है आज तक. दो वर्ष तक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से जुझने के बाद पिछले वर्ष आज ही के दिन वह मौत से जंग हार गए.

7. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी कोरोना संक्रमण की जद में आ गये हैं. सीएम गहलोत की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. एक दिन पहले ही बुधवार को उनकी पत्नी सुनीता गहलोत की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

8. मानवता की मिसाल : सिपाही ने सड़क किनारे रखी अर्थी को दिया कंधा

लोगों में कोरोना का डर इस तरह बैठ गया है कि वे अर्थी को कंधा तक नहीं दे रहे. ताजा मामला उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले का है, जहां एक अर्थी को चार कंधे नहीं नसीब हो रहे थे. जब इसकी जानकारी पुलिस को दी गई तो मौके पर पहुंचे एक सिपाही ने चौथा कंधा बनकर अर्थी को श्मशान घाट तक पहुंचाया. पढ़ें पूरी खबर...

9. कोरोना के चलते घर में आई खुशियां, जानें क्यों

हासन जिले के शांतिग्राम होबली के होंगेरे गांव का रहने वाला शेखर 20 साल पहले घर से चला गया था. वह राजेगौड़ा और अक्कायम्मा दंपती का सबसे बड़ा बेटा है. अपने बेटे शेखर की तलाश में इन माता-पिता ने दर-दर की ठोंकरे खाईं, लेकिन सफलता नहीं मिली.

10. कोविड-19 : संत्रास और विघटन

कोविड-19 संक्रमण को लेकर दुनिया भर में व्याप्त परिस्थितियां क्या किसी और बड़े तूफान की आहट है या फिर इस तूफान के शीघ्र थमने का संकेत! अखबार, टीवी चैनल हो क्या संचार का कोई भी माध्यम, आजकल सिर्फ कोरोना से संबंधित सूचनाओं से पटा पड़ा है। जो लोगों में संत्रास यानी पैनिक और तनाव बढ़ा रहे है। हालांकि इन चुनौती पूर्ण परिस्थितियों के चलते वर्तमान में चिकित्सा क्षेत्र की कमियां और खूबियां दोनों ही लोगों के समक्ष आई है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details