दिल्ली

delhi

By

Published : May 29, 2021, 10:20 AM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. केंद्र ने प. बंगाल के मुख्य सचिव की सेवाएं मांगी, दिल्ली रिपोर्ट करने का निर्देश

केंद्र सरकार ने अपने आदेश में पश्चिम बंगाल से कहा कि वह मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय को केंद्र में अगली पदस्थापना के लिए कार्यमुक्त करे. केंद्र के आदेश ने तृणमूल कांग्रेस को नाराज कर दिया है. इसको लेकर केंद्र और पश्चिम बंगाल में सियासी सरगर्मी तेज हो गई है.

2. ब्लैक फंगस की दवा की किल्लत पर हाई कोर्ट ने कहा- हम नरक में जी रहे हैं, हम बेबस हैं

कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस इंसानी जीवन के लिए खतरा बनता जा रहा है. इस पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने क्षोभ प्रकट किया है. कोर्ट ने कहा, हम नरक में जी रहे हैं...हम असहाय हैं.

3. ठाणे में दर्दनाक हादसा, इमारत की स्लैब गिरने से 7 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक दर्दनाक हादसा हो गया. जिले के उल्हासनगर में एक रिहायशी इमारत की स्लैब गिरने से सात लोगों की मौत हो गई. ठाणे नगर निगम का कहना है कि मलबे में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

4. जयशंकर ने कठिन समय में भारत का साथ देने के लिए अमेरिका का आभार जताया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से विभिन्न विषयों पर बातचीत की और कोविड-19 से निपटने के दौरान मुश्किल समय में भारत का साथ देने के लिए बाइडेन प्रशासन का आभार जताया.

5. अंतरराष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस: 29 मई के दिन ही इन दो जाबांजों ने एवरेस्ट फतेह किया था

11 जनवरी 2008 में सर एडमंड हिलेरी के निधन के बाद नेपाल ने 29 मई को साल 2008 से अंतरराष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया. इस दिन काठमांडू और एवरेस्ट क्षेत्र में स्मारक कार्यक्रमों, जुलूसों और विशेष कार्यक्रमों आयोजन होता है.

6. कांग्रेस ने 'यास' प्रभावित तीन राज्यों के लिए मांगा ₹ 3000 करोड़ का पैकेज

कांग्रेस ने कहा कि चक्रवात से मुख्य रूप से प्रभावित तीनों राज्यों के लिए 1000 करोड़ रुपये की राशि पर्याप्त नहीं है. कांग्रेस का कहना है कि तीनाें राज्याें काे 3000 करोड़ रुपये का राहत पैकेज दिया जाए.

7. 29 मई : एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे ने फतह किया एवरेस्ट

आज ही के दिन न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी और नेपाल के शेरपा तेनजिंग नोर्गे 29,028 फीट (8,848 मीटर) ऊंची एवरेस्ट की चोटी काे फतह करने वाले दुनिया के पहले पर्वतारोही बने थे.

8. अरुणाचल : विधायक के खिलाफ नस्ली टिप्पणी करने वाले यूट्यूबर को पुलिस हिरासत में भेजा गया

अरुणाचल प्रदेश में विधायक के खिलाफ नस्लभेदी टिप्पणी करने के मामले में गिरफ्तार हुए पारस सिंह को शुक्रवार को ईटानगर की एक अदालत ने एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया.

9. बरेली : दूल्हे ने की दहेज की मांग, तो दुल्हन ने शादी से किया इनकार

उत्तर प्रदेश में बरेली में शादी के बीच दूल्हे ने की दहेज में बुलेट की मांग की, जिसके चलते दुल्हन ने युवक से शादी करने से इनकार कर दिया.
10. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट विश्वनाथ सज्जनार ने 40 लाख रुपये के चिकित्सा उपकरण दान किए

एनकाउंटर विशेषज्ञ विश्वनाथ सज्जनर ने 40 लाख रुपये गडगा जिला प्रशासन को दान किए हैं. उन्होंने 22 ऑक्सीजन कंस्ट्रिक्टर, 84 ऑक्सीजन सिलेंडर, 2000 कोविड किट, 20,000 मास्क, 200 लीटर सैनिटाइजर, 1000 फेस शील्ड, 24 यूनिट रेमडेसिविर सहित चिकित्सा आपूर्ति की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details