दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Feb 16, 2021, 10:00 AM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. आंदोलन का 83वां दिन : प्रदर्शनकारी किसान संगठनों ने दिशा रवि की रिहाई की मांग की

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का आज 83वां दिन है. वहीं संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने 21 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि की रिहाई की सोमवार को फिर से मांग की. दिशा रवि को शनिवार को दिल्ली पुलिस ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था.

2. जल प्रलय रेस्क्यू : 10वें दिन भी राहत व बचाव कार्य जारी, अब तक 56 शव बरामद

जोशीमठ प्राकृतिक आपदा को आज दस दिन हो चुके हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है. राहत बचाव कार्यों में जुटी एजेंसियों ने अब तक 56 शव बरामद किए है. वहीं, 148 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं, जिनकी तलाश लगातार जारी है.

3. टूलकिट में बेनकाब होंगे कई बड़े चेहरे, हो सकती है उम्र कैद

टूलकिट को लेकर दर्ज हुई देशद्रोह की FIR में साइबर सेल कई बड़े चेहरों को बेनकाब कर रही है. इस मामले में दिशा की गिरफ्तारी के बाद महिला अधिवक्ता निकिता जैकब एवं उनके साथी मुम्बई निवासी शांतनु के खिलाफ पुलिस ने गैर जमानती वारंट जारी करवाया है. वहीं कई बड़े चेहरों पर जल्द ही गाज गिर सकती है. इसे लेकर साइबर सेल की टीम लगातार छानबीन में जुटी हुई है.

4. सर्व सिद्धिदायी अबूझ योग से बेहद खास है बसंत पंचमी

विद्या की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती की उपासना का दिन बसंत पंचमी इस बार 16 फरवरी को है. जानिए शुभ मुहूर्त क्या है और किन मंत्रों का करना चाहिए जाप.

5. पूरे विश्व में लगेगी सीरम की कोविड-19 वैक्सीन, डब्ल्यूएचओ ने दी आपात इस्तेमाल की मंजूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और दक्षिण कोरिया की एस्ट्राजेनेका-एसकेबायो द्वारा बनाए जा रहे एस्ट्रोजेनेका टीके को आपातकालीन मंजूरी प्रदान कर दी है.

6. महाराजा सुहेलदेव स्‍मारक का शिलान्‍यास करेंगे पीएम मोदी

बसंत पंचमी के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये राजा सुहेलदेव की 4.20 मीटर ऊंची प्रतिमा के निर्माण समेत स्‍मारक का शिलान्यास करेंगे. इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मौजूद रहेंगें.

7. पैंगांग सो इलाके से योजना के मुताबिक सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया जारी है : सूत्र

पूर्वी लद्दाख के पैंगांग सो (झील) के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से भारत और चीन की सेनाओं की वापसी की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है.

8. टूलकिट केस: निकिता और शांतनु की अग्रिम जमानत पर सुनवाई आज

दिल्ली पुलिस ने बताया कि किसानों के आंदोलन से जुड़ी एक टूलकिट कथित तौर पर बनाने के लिए निकिता और शांतनु के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किये गये है. उन्होंने कहा, टूलकिट का उद्देश्य भारत की छवि को धूमिल करना था. इसके एक दिन बाद दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि जैकब और मुलुक की गिरफ्तारी के लिए वे मुंबई, बेंगलुरु और बीड समेत कई स्थानों पर छापेमारी कर रहे हैं.

9. 15 देशों में उच्च पदों पर काबिज हैं भारतीय मूल के लोग, 60 ने बनाई कैबिनेट में जगह

अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनिया के 15 देशों में भारतीय मूल के 200 से अधिक लोग उच्च पदों पर काबिज हैं. इन 200 लोगों में से 60 लोगों ने अपनी जगह मंत्रिमंडल में भी बनाई है.

10. सड़क हादसों को लेकर आई रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे, भारत को गरीब बना रहे हादसे!

हर यात्रा इस उम्मीद के साथ शुरू होती है कि वह गंतव्य तक पहुंचने की खुशी के साथ समाप्त होगी. क्या कोई एक यात्रा जीवन यात्रा के लिए बड़ी त्रासदी हो सकती है? दरअसल, देश में सड़क सुरक्षा एक मिथक बन चुका है, क्योंकि हर साल देश में लाखों परिवार बर्बाद हो जाते हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details