दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jun 24, 2021, 10:01 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक करके देशभर की खबरों को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक करके देशभर की खबरों को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. जम्मू-कश्मीर के नेताओं की पीएम के साथ बैठक आज, टिकीं सबकी निगाहें

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बैठक में आमंत्रित किए गए 14 नेताओं में से अधिकतर नई दिल्ली पहुंच गए हैं. सर्वदलीय बैठक पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. यह बैठक राजनीतिक है क्योंकि अनुच्छेद 370 को रद्द होने बाद यह पहली ऐसी बड़ी राजनीतिक घटना है. इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह शामिल होंगे.

2. दुशांबे में SCO बैठक में शामिल हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल

ताजिकिस्तान के दुशांबे में बुधवार को संघाई सहयोग संगठन (SCO) के एनएसए की बैठक हुई. इस बैठक में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद, उग्रवाद, अलगाववाद, कट्टरवाद, अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध के बढ़ते जोखिम, हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी पर चर्चा हुई. इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल भी शामिल हुए.

3. लॉस एंजिलिस में तहव्वुर राणा के व्यक्तिगत प्रत्यर्पण पर सुनवाई की तैयारी

लॉस एंजिलिस में पाकिस्तानी मूल के कनाडाई कारोबारी तहव्वुर राणा के व्यक्तिगत प्रत्यर्पण पर सुनवाई की तैयारी पूरी हो गई है. भारत सरकार के अनुरोध पर प्रत्यर्पण की सुनवाई लॉस एंजिलिस में मजिस्ट्रेट्र जज जैकलीन चुलजियान करेंगी.

4. ओडिशा : भगवान श्रीजगन्नाथ का देवस्नान पूर्णिमा आज, पुरी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ओडिशा के पुरी श्रीमंदिर (ShriMandir) में आज भगवान श्रीजगन्नाथ (Lord Shri Jagannath) के जयघोष से गुंजायमान रहेगा. क्योंकि आज देवस्नान पूर्णिमा है. गुरुवार को भगवान श्रीजगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा का महास्नान होने जा रहा है.

5. नंदीग्राम चुनाव परिणाम : ममता की याचिका पर सुनवाई आज

पश्चिम बंगाल में विधानसभा की सबसे चर्चित सीट नंदीग्राम के परिणाम को लेकर मुख्यमंत्री ममती बनर्जी ( CM mamata banerjee ) ने कोर्ट का रुख किया था. मामले में आज हाई कोर्ट के जस्टिस कौशिक चंदा की सिंगल बेंच सुनवाई करेगी.

6. आज प्रधानमंत्री टॉयकैथॉन 2021 के प्रतिभागियों के साथ संवाद करेंगे

पीएम मोदी आज टॉयकैथॉन-2021 ( Toycathon 2021 )के प्रतिभागियों के साथ संवाद करेंगे. टॉयकैथॉन-2021 का उद्देश्य भारत में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देना है, ताकि खिलौना बाजार के व्यापक हिस्से पर भारत अग्रणी हो सके.

7. स्पेन की जेल में मृत मिले एंटीवायरस गुरु जॉन मैकफी

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के अग्रणी जॉन मैकफी बुधवार को स्पेन में अपनी जेल की कोठरी में मृत पाए गए. जेल के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इसके कुछ घंटे पहले स्पेन की एक अदालत ने 75 वर्षीय मैकएफी को स्पेन से अमेरिका प्रत्यर्पित करने के पक्ष में आरंभिक आदेश दिया था. मैकएफी पर अमेरिका में कर संबंधी आपराधिक आरोप हैं.

8. ICC WTC 2021 : न्यूज़ीलैंड से हारी टीम इंडिया, टूटा 'विराट सपना'

न्यूजीलैंड ने भारत को बुधवार को यहां फाइनल के छठे और सुरक्षित दिन आठ विकेट से हराकर पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीता. न्यूजीलैंड ने अपने दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों रोस टेलर और कप्तान केन विलियमसन की प्रतिबद्ध पारियों से भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर कब्जा किया.

9. अमेरिका सैन्य बजट : चीनी सेना की बराबरी के लिए रिकॉर्ड धन की मांग

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के बाद बाइडेन प्रशासन भी चीन के प्रति सख्त रवैया अपना रहा है. आने वाले में चीन अमेरिका का प्रमुख प्रतिद्वंदी होगा, जिसके देखते हुए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने परमाणु हथियारों के आधुनिकीकरण के लिए 28 बिलियन डॉलर और अनुसंधान, विकास, परीक्षण और मूल्यांकन (ईवैल्यूऐशन) के लिए 112 बिलियन डॉलर की मांग की है. इस संबंध में पढ़ें ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता संजीब कुमार बरुआ की रिपोर्ट...

10. पीएम मोदी 30 जून को कर सकते हैं मंत्रिपरिषद की बैठक

देश में जारी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान (COVID-19 vaccination campaign) और महामारी की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आगामी 30 जून को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details