दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM: देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : May 14, 2021, 10:01 AM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आठवीं किस्त जारी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की आठवीं किस्त के रूप में 9.5 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों के लिए 19,000 करोड़ रुपये की राशि जारी करेंगे.

2. हैवानियत की हदें पार : एक युवती के साथ 25 लोग ने किया गैंगरेप

हरियाणा के पलवल जिले से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. जहां एक युवती के साथ 25 लोगों ने रात भर बारी-बारी गैंगरेप किया है.

3. हमास-इजरायल के बीच जारी है संघर्ष, अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत

हमास-इजरायल के बीच अभी भी संघर्ष जारी है. जानकारी के मुताबिक, इजरायल के हवाई हमले के कारण गाजा में अब तक 100 से अधिक लोगों की जान चली गई है. हालांकि, इस संघर्ष को रोकने के प्रायस तेजी से किए जा रहे हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, सोमवार से इजरायल के हवाई हमले शुरू होने के बाद से 27 बच्चों सहित कुल 103 लोग मारे गए हैं. 580 से अधिक अन्य घायल हो गए हैं.

4. टीकों का पर्याप्त उत्पादन नहीं हो रहा तो क्या खुद को फांसी लगा लें : केंद्रीय मंत्री

कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी के मामले सामने आये हैं. कर्नाटक में भी यही स्थिति है. कोर्ट ने वैक्सीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का एक बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन का पर्याप्त उत्पादन नहीं हो रहा है तो क्या हम खुद को लटका लें.

5. आज खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, पुजारी समेत 25 लोग होंगे शामिल

यमुनोत्री धाम के कपाट आज खोले जाएंगे. इस बार कोरोना के कारण श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति नहीं है. धाम में पुजारियों और प्रशासन के लोगों को मिलाकर कुल 25 लोग ही जा सकेंगे.

6. क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया, जानें इसकी कथा और महत्व

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का पावन पर्व बडे़ धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन का बहुत अधिक महत्व होता है. प्रयागराज कल्याणी देवी मंदिर के पुजारी पंडित राजेंद्र प्रसाद शुक्ला ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान परशुराम ने धरती पर अवतार लिया था. इस बार 14 मई, 2021 शुक्रवार को अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जा रहा है.

7. पूरे देश में कोरोना के बीच मनाई जा रही ईद, बधाइयों का तांता शुरू

ईद का चांद दिखते ही लोगों ने एक दूसरे को ईद की बधाई देना भी शुरू कर दिया था, हालांकि कोविड महामारी की वजह से पिछले दो साल से ईद पर वह रौनक नहीं दिखी जो पहले दिखती थी, लेकिन फिर भी लोग इसको लेकर खासे उत्साहित हैं.

8. असम : बिजली गिरने से 20 हाथियों की मौत

असम स्थित नगांव जिले में बामुनी हिल्स में लगभग 20 हाथियों की मौत हो गई. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि इन हाथियों की मौत बिजली गिरने से हुई है.

9. कर्नाटकः : कांग्रेस ने सरकार से कहा लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिए वित्तीय पैकेज की हो घोषणा

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कई राज्यों में लॉकडाउन लगाया गया है. लेकिन ये लाकडॉउन कई लोगों की आजीविका को काफी हद्द तक प्रभावित कर रहा है. जिसको लेकर कर्नाटक कांग्रेस ने राज्य सरकार से लॉकडाउन प्रभावित लोगों के लिए आर्थिक पैकेज की मांग की है. यहीं नही बल्कि टीकाकरण का पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा उठाए जाने की भी मांग की है.

10. भोपाल: मोक्ष के इंतजार में अपनों की राह तक रहे सैकड़ों अस्थि कलश

भोपाल में अब तक मृतकों का अंतिम संस्कार नियमों के तहत हुआ है, जिस कारण कई मृतकों के परिजन उनका अंतिम दर्शन तक नहीं कर पाए. लिहाजा भोपाल के श्मशान घाटों में हाल यह है कि यहां मृतकों के अस्थि कलशों में उनके नाम की चिट लगाई गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details