दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 9, 2020, 10:01 AM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top-ten-10-am-national-news
top-ten-10-am-national-news

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1 कोरोना वैक्सीन निर्माण को देखने भारत आ रहे 64 देशों के राजदूत और राजनयिक

कोविड वैक्सीन निर्माण को लेकर भारत काफी दिलचस्पी दिखा रहा है. इसी सिलसिले में 64 देशों के राजदूत और राजनयिक भारत का दौरा कर रहे है.

2. आंदोलन का 14वां दिन : सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा के बाद किसान बनाएंगे आगे की रणनीति

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों की तरफ से मंगलवार को बुलाया गया 'भारत बंद' शांतिपूर्ण रहा. दूसरी तरफ अमित शाह से किसान नेताओं की मुलाकात बेनतीजा रही. किसान अपनी मांगों से पीछे हटने को तैयार नहीं है. सूत्रों के मुताबिक सरकार ने अपनी मंशा साफ कर दी है कि नए कृषि कानूनों को वापस नहीं लिए जाएगा. ऐसे में आज किसानों और सरकार के बीच बैठक की कोई उम्मीद नहीं है.

3. किसान नेताओं को मनाने में नाकाम रहे शाह, आज की बैठक अधर में

किसान नेताओं के साथ अमित शाह की बैठक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई. इसके बाद आज की बैठक पर सरकार की ओर से हालांकि आधिकारिक तौर पर कुछ कहा तो नहीं गया लेकिन शाह के साथ हुई बैठक के बाद कुछ किसान नेताओं ने कहा कि प्रस्तावित बैठक में शामिल होने का सवाल ही नहीं उठता.

4. भारत के साथ संबंधों का जश्न नहीं मनाएगा चीन, स्पेशल डाक टिकट की लॉन्चिंग हुई रद्द

चीन के राज्य मीडिया ने अपनी वेबसाइट में कहा कि वहां के शीर्ष डाक ब्यूरो ने भारत के साथ संयुक्त रूप से स्मारक टिकटों को लॉन्च करने की अपनी योजना को रद्द करने का फैसला किया है.

5. जम्मू-कश्मीरः पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

पुलवामा के तिकेन इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है. अब तक दो आतंकियों को सेना ने मार गिराया है.

6. अहमदाबाद की केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, कोई हताहत नहीं

अहमदाबाद के वटवा जीआईडीसी इंडस्ट्रियल एरिया में देर रात एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. इससे कुल 6 कंपनियां आग की चपेट में आ गईं. फायर ब्रिगेड की 40 से ज्यादा गाड़ियां आग बुझाने के लिए बुलाई गई. इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है.

7. पिछले 24 घंटों में 402 लोगों की मौत, 32,080 नए मामले

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 32,080 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 97,35,850 हो गई है.

8. सार्वजनिक उपयोग के लिए फरवरी से उपलब्ध हो सकती है 'कोवैक्सीन'

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सहयोग से हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक लिमिटेड की ओर से विकसित की जा रही 'कोवैक्सीन' के फरवरी 2021 के अंत तक आम जनता के उपयोग के लिए उपलब्ध होने की संभावना है.

9. छतरपुर: बारात में आई गाड़ी कुएं में गिरी, 6 की मौत

छतरपुर के महाराजपुर में कुएं में गाड़ी गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. यह लोग उत्तरप्रदेश के महोबा से बारात लेकर आए थे.

10. नीति आयोग के सीईओ बोले- भारत में 'बहुत ज्यादा लोकतंत्र', कठिन सुधार मुश्किल

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने कहा है कि भारत में कठिन सुधारों को अंजाम देना मुश्किल है, क्योंकि देश में 'बहुत ज्यादा लोकतंत्र है.' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश में और अधिक सुधारों की जरूरत है ताकि देश को प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details