दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Nov 13, 2020, 10:01 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. साढ़े छह साल के उच्च स्तर पर खुदरा मुद्रास्फीति, महंगी हुईं सब्जियां और अंडे

अंडे और सब्जियों के दाम बढ़ने से खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर महीने में साढ़े छह साल के उच्चतम स्तर 7.61 प्रतिशत पर पहुंच गई है. सीपीआई के ताजा आंकड़ों के अनुसार, इससे एक माह पहले सितंबर 2020 में खुदरा मुद्रास्फीति 7.27 प्रतिशत रही थी.

2. भारत की भयानक मंदी छिपाने को वित्त मंत्री लाईं नया राहत पैकेज : कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी का कहना है कि इस समय देश की अर्थव्यवस्था भयानक मंदी की चपेट में है. अर्थव्यवस्था की दुर्दशा को छिपाने के लिए वित्त मंत्री ने राहत पैकज का एलान किया है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने यह भी आरोप लगाया कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोई योजना नहीं है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को रोजगार प्रोत्साहन के लिये नई योजना की घोषणा की.

3. फेसबुक पर सबसे अधिक चर्चित रहे कोहली और मुंबई इंडियंस

फेसबुक पर इस साल इंडियंस प्रीमियर लीग (आईपीएल) से जुड़ी चर्चा के दौरान सबसे ज्यादा बातचीत मुंबई इंडियंस टीम के बारे में हुई. वहीं इस दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान विराट कोहली के बारे में सबसे ज्यादा लिखा गया.

4. दिल्ली : गांधी नगर मार्केट में लगी आग, लाखों का सामान जलकर खाक

दिल्ली के गांधीनगर मार्केट में गुरुवार देर शाम एक दुकान में आग लग गई और देखते ही देखते आग ने तीन मंजिला इमारत को अपनी चपेट में ले लिया. आग इतनी भनायक थी कि आग को काबू करने में दो दर्जन से ज्यादा दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची.

5. उर्वरक क्षेत्र को 65 हजार करोड़ की सब्सिडी से किसानों को मिलेगा लाभ

सायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा है कि सरकार का उर्वरक क्षेत्र को 65,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी उपलब्ध कराने के निर्णय से किसानों के लिये पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मददमिलेगी.

6. आयुर्वेद दिवस पर दो आयुर्वेद संस्थान राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

आयुष मंत्रालय 2016 से हर वर्ष धनवंतरि जयंती के मौके पर आयुर्वेद दिवस मनाता आ रहा है. पांचवें आयुर्वेद दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जामनगर के आयुर्वेद अध्यापन एवं अनुसंधान संस्थान व जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

7. ओबामा की किताब में राहुल गांधी का जिक्र, लिखा- उनमें योग्यता और जूनून की कमी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने संस्मरण 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र किया है. ओबामा का कहना है कि राहुल में एक ऐसे 'घबराए हुए और अनगढ़' छात्र के गुण हैं, जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है, लेकिन उसमें 'विषय में महारत हासिल' करने की योग्यता और जूनून की कमी है.

8. टीएमसी में समस्या का सामना कर रहे नेता कांग्रेस में लौट सकते है : अधीर

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जो नेता तृणमूल कांग्रेस में कठिनाईयों का सामना कर रहे हैं वे कांग्रेस में लौट सकते हैं.

9. विचारधारा को राष्ट्रहित से ज्यादा प्राथमिकता देना गलत : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के परिसर में स्वामी विवेकानंद की आदमकद मूर्ति का अनावरण किया.

10. उत्तराखंड : सेना प्रमुख नरवणे ने चीन सीमा से सटे पोस्ट की तैयारियों का लिया जायजा

पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकंद नरवणे ने बृहस्पतिवार को चीन और नेपाल सीमा से सटे कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा का हवाई सर्वेक्षण भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details