दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jan 15, 2021, 9:00 PM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1 समाधान के लिए सरकार तैयार, बुलाने पर सुप्रीम कोर्ट की कमेटी में भी जाएंगे : तोमर

कृषि कानूनों पर जारी गतिरोध के बीच सुप्रीम कोर्ट की कमेटी बनने के बाद पैरलल वार्ता से जुड़े एक सवाल पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के प्रति सभी की प्रतिबद्धता है. आने वाले दिनों में भी रहेगी, इस पर किसी को शंका नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की कमेटी के सामने भी सरकार अपनी बात रखेगी. तोमर ने बताया कि किसान संगठनों के साथ अगली वार्ता 19 जनवरी को होगी.

2. केंद्र और किसानों के बीच 19 जनवरी को अगली वार्ता, टिकैत बोले, एमएसपी से भाग रही सरकार

सरकार के साथ 9वें दौर की मुलाकात के बाद भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार से ही हम बात करेंगे. 2 ही बिंदु है. कृषि के 3 कानून वापस हो और एमएसपी पर बात हो. हम कोर्ट की कमेटी के पास नहीं जाएंगे, हम सरकार से ही बात करेंगे.

3. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ने पीएम को पाती लिख कृषि कानूनों पर दिए सुझाव

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. पत्र में लिखा है कि किसान 26 जनवरी को दिल्ली में प्रवेश करने और ट्रैक्टरों के साथ गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं. यह स्पष्ट है कि सरकार द्वारा अनुमति नहीं दी जाएगी जिसके परिणामस्वरूप पुलिस और अर्धसैनिक बल लाठीचार्ज या गोलीबारी कर सकते हैं.

4. 300- 400 आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने की फिराक में : सेना प्रमुख

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुंकुंद नरवणे ने कहा कि करीब 300 से 400 पाकिस्तानी आतंकवादी नियंत्रण रेखा के पार लॉन्चपैड में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ का इंतजार कर रहे हैं. इसके साथ ही सेना प्रमुख ने कहा कि संघर्ष विराम उल्लंघन में 44 फीसद की वृद्धि हुई है, जिससे पाकिस्तान का नापाक मंसूबा परिलक्षित होता है.

5. जम्मू-कश्मीर : सेना ने बदला एसओपी, आतंकियों के आत्मसमर्पण पर जोर

भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान आतंकवादियों के आत्मसमर्पण पर अधिक जोर दे रही है. दरअसल, सेना ने आतंकवाद-रोधी अभियानों के लिए अपनी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में बदलाव किया है. सेना अब भटके युवाओं को मुख्य धारा में लाने का प्रयास कर रही है. इस नीति के तहत बीते छह महीने में 17 युवकों की जान बचाने में मदद मिली है.

6. पश्चिम बंगाल चुनाव : टीएमसी का कांग्रेस और लेफ्ट को साथ आने का न्योता

पश्चिम बंगाल में अप्रैल और मई में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. राज्य में भाजपा की बढ़ती पकड़ को देखते हुए सत्तारूढ़ टीएमसी ने कांग्रेस और वाम दलों को साथ आने को कहा है. वहीं, कांग्रेस का कहना है कि टीएमसी को कांग्रेस के नेतृत्व में चुनाव लड़ना चाहिए, क्योंकि भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

7. अमित शाह के आवास पर बैठक, कैलाश विजयवर्गीय समेत कई नेता मौजूद

केंद्रीय पर्यवेक्षक कैलाश विजयवर्गीय, राज्य भाजपा प्रमुख दिलीप घोष और अन्य नेताओं की उपस्थिति में अमित शाह के आवास पर बैठक जारी है.

8. उत्तराखंड : धारचूला में तटबंध निर्माण को लेकर नेपाल की आपत्ति पर डीएम का जवाब

पिथौरागढ़ जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि काली नदी पर निर्माण कार्य भारतीय क्षेत्र में हो रहे हैं. ऐसे में नेपाल को इन कार्यों में हस्तक्षेप करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

9. अपनी मिट्टी का दुरुपयोग पड़ोसी देश के नाजायज हितों के लिए नहीं होने देंगे : नेपाल

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान दिल्ली में हैदराबाद हाउस में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. ग्यावली ने कहा कि नेपाल की मिट्टी का दुरुपयोग पड़ोसी देश के नाजायज हितों के लिए नहीं होने देंगे.

10.कर्नाटक मंत्रिमंडल विस्तार पर बीजेपी एमएलसी ने सरकार पर निकाली भड़ास

इन दिनों कर्नाटक में सियासी संग्राम छिड़ा है. येदियुरप्पा सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार होने पर भारतीय जनता पार्टी में बगावत हो गई है. देखना होगा यह मामला कब सुलझता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details