दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jun 16, 2021, 7:08 PM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  1. महाराष्ट्र : शिवसेना और भाजयुमो कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई

अयोध्या राम मंदिर निर्माण के संबंध में भूमि घोटाले के आरोपों को लेकर आज भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) ने शिवसेना भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.

2. कोरोना : तीसरी लहर की आशंका से पहले सरकार चौकन्नी, बच्चों के लिए खास तैयारी पर जोर

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले ही चेतावनी दे रखी है कि कोरोना की अगली लहर जल्द आ सकती है और उसमें सबसे अधिक प्रभावित बच्चे हो सकते हैं. ऐसे में सरकार ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है. नए-दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं. कहा गया है कि बच्चों की देखरेख के लिए अतिरिक्त बिस्तरों का अनुमान महामारी की दूसरी लहर के दौरान विभिन्न जिलों में संक्रमण के दैनिक मामलों के चरम के आधार पर लगाया जा सकता है.

3. COVAXIN में बछड़े के सीरम का इस्तेमाल नहीं : स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत बायोटेक कंपनी की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को बनाने में गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किए जाने के मुद्दे पर बहस छिड़ गई है. इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि अंतिम रूप से तैयार कोरोना टीके में गाय का सीरम नहीं होता है. टीका उत्पादन की अंतिम प्रक्रिया में उपयोग में आने वाले सामग्रियों में भी इसका कोई इस्तेमाल नहीं होता है.

4.कोरोना की दूसरी लहर में 730 डॉक्टरों की गई जान, दिल्ली और बिहार में सबसे ज्यादा मौत

IMA के मुताबिक कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में देशभर में 730 डॉक्टरों ने अपनी जान गंवाई है. इनमें से सबसे ज्यादा 115 डॉक्टर बिहार और 109 डॉक्टर दिल्ली से हैं. किस राज्य में कितने डॉक्टरों की जान गई. यहां जानिये

5. कैबिनेट का बड़ा फैसला : डीएपी पर ₹700 बढ़ी सब्सिडी, 'समुद्र मंथन' को मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'गहरे समुद्र मिशन' (Deep Ocean Mission) को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी, जिससे समुद्री संसाधनों की खोज और समुद्री प्रौद्योगिकी के विकास में मदद मिलेगी. इसके अलावा मंत्रिमंडल ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए डाई अमोनियम फास्फेट (डीएपी) उर्वरक पर प्रति बैग 700 रुपये सब्सिडी बढ़ाई है. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

6. प.बंगाल : पीएम केयर्स फंड से खुलेंगे 250 बिस्तरों वाले दो अस्थाई कोविड अस्पताल

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और कल्याणी में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोविड अस्पतालों की स्थापना की जाएगी. इन अस्पतालों की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष से 41.62 करोड़ रुपये आवंटित करने का निर्णय लिया गया है.

7. पीएम अग्रिम मोर्चे के कोरोना योद्धाओं के लिए विशेष रूप से तैयार क्रैश कोर्स की शुरुआत करेंगे

कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे के योद्धाओं के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए क्रैश कोर्स (Crash Course) की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शुक्रवार को शुरुआत करेंगे.

8. एक और बाबा पर यौन शोषण का आरोप, जानें क्या है मामला

सुशील हरि इंटरनेशनल स्कूल (Sushil Hari International School) के संस्थापक शिव शंकर बाबा को आज नई दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है.

9. राज्यों के जीएसटी बकाये को लेकर चिदंबरम ने वित्त मंत्री पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने जीएसटी बकाये को लेकर निशाना साधा है. पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने निर्मला सीतारमण के हाल में एक चैनल पर दिए बयान को गलत बताया. साथ ही कहा कि इतना गुस्सा करना ठीक नहीं. पढ़ें पूरी खबर.

10. कर्नाटक दौरे पर पहुंचे भाजपा केंद्रीय नेता अरुण सिंह

कर्नाटक में नेतृत्त्व परिवर्तन की अटकलों के बीच राज्य के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा को हटाने की बात से इनकार करने के कुछ दिन बाद भाजपा महासचिव अरुण सिंह बुधवार को राज्य के दौरे पर पहुंचे हैं. शाम को वह बीएस येदियुरप्पा की कैबिनेट के साथ बैठक करेंगे. वह गुरुवार को सत्तारूढ़ दल के विधायकों से मुलाकात करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details