दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Mar 16, 2021, 10:00 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. बंगाल चुनाव पर आक्रामक रणनीति, भाजपा की आज 7 रैलियां, नड्डा करेंगे रोड शो

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा आक्रामक ढंग से प्रचार कर रही है. इसी कड़ी में आज भाजपा की आज 7 रैलियां होनी हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन-तीन जनसभाएं करेंगे. इसके अलावा भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा बिष्णुपुर में रोड शो के अलावा एक रैली को भी संबोधित करेंगे.

2. ऐतिहासिक फैसला: ट्रांसजेंडर युवती को एनसीसी में जाने की अनुमति

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि याचिकाकर्ता एनसीसी बालिका के सीनियर डिविजन में पंजीकरण के लायक है और उसमें पंजीकरण की मनाही पूरी तरह असंवहनीय है.

3. भारत-फिनलैंड वर्चुअल समिट : प्रधानमंत्री सना मरीन के साथ पीएम मोदी करेंगे वार्ता

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (मंगलवार) फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन के साथ शिखर वार्ता करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी और सना मरीन द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करेंगे और दोनों देशों के आपसी हित के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे.

4. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर महाराष्ट्र में कड़े नियमों की घोषणा

केंद्र सरकार ने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में कोविड-19 के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है और 78.41 फीसदी नए मामले इन पांच राज्यों से हैं. इस बीच महाराष्ट्र में सिनेमा हॉल, रेस्तरां और स्वास्थ्य एवं आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालय 31 मार्च तक आधी क्षमता के साथ काम करेंगे.

5. इस साल हो सकती है जनगणना, कोरोना महामारी के कारण हुई देर : गृह मंत्रालय

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने समिति से कहा कि 2021 की जनगणना के पहले चरण का जमीनी कामकाज 2021-22 के दौरान किया जाएगा. इसकी समयसीमा अभी तक निर्धारित नहीं की गई है. जनगणना का यह चरण अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 के बीच किया जाना था, लेकिन महामारी की वजह से नहीं किया जा सका.

6. कोरोना के बढ़ते मामलों पर मोदी ने बुलाई मुख्यमंत्रियों की बैठक

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 मार्च को मुख्यमंत्रियों की वर्चुअल बैठक बुलाई है.बताया जा रहा है कि 17 मार्च को होने वाली बैठक में सभी राज्यों से वहां के हालात के बारे में जानकारी लेने के साथ सुझाव भी लिए जाएंगे. राज्यों से आए सुझाव के आधार पर कोरोना को फिर बढ़ने से रोकने की रणनीति बनेगी.

7. प. बंगाल चुनाव में चौथा पर्यवेक्षक नियुक्त, आईपीएस अधिकारी संभालेंगे मोर्चा

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के लिए चौथे पर्यवेक्षक की नियुक्ति की है. बता दें सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी अनिल कुमार शर्मा को नए पुलिस पर्यवेक्षक के तौर पर नियुक्त किया है.

8. सोन चिरैया संरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, दे सकते हैं तार भूमिगत करने के आदेश

उच्चतम न्यायालय ने लुप्तप्राय सोन चिरैया की करंट लगने से मौत पर चिंता व्यक्त की है. उच्चतम न्यायालय इस पक्षी को बचाने के लिए बिजली की 'लो टेंशन' तारों को भूमिगत करने और कुछ स्थानों पर 'बर्ड डायवर्टर' लगाने के आदेश जारी कर सकता है.

9. केरल: निर्दलीय चुनाव लड़ेंगी लथिका सुभाष

लथिका सुभाष ने जानकारी दी कि वे एट्टूमनूर से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगी. बता दें, लथिका ने एट्टूमनूर में एक बैठक में निर्णय के बाद यह घोषणा की गई.

10. बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में दोषी आरिज खान को फांसी की सजा

दिल्ली की साकेत कोर्ट ने बाटला हाउस मामले पर बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने इस मामले के दोषी आरिज खान को फांसी की सजा सुनाई है. कोर्ट ने इसे 'रेयरेस्ट ऑफ रेयर' केस माना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details