दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 1 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Feb 11, 2021, 1:02 PM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  1. अप्रैल 2020 के बाद हुए सभी निर्माण तोड़े जाएंगे : LAC विवाद पर बोले राजनाथ

राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले साल सितंबर में एक विस्तृत वक्तव्य में चीन के साथ जारी गतिरोध को लेकर जानकारी संसद में दी गई थी. उन्होंने बताया कि चीन की घुसपैठ की कोशिशों को भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया था. उन्होंने कहा कि भारत की सीमा की रक्षा कर रहे सैनिकों को नमन.

2. वेद से विवेकानंद की यात्रा पंडित दीनदयाल के चिंतन में थी : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा सांसदों को संबोधित किया पीएम मोदी ने भाजपा मुख्यालय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धासुमन अर्पित भी किए. पंडित दीनदयाल की 53वीं पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि पंडितजी ने एकात्म मानववाद का मंत्र दिया. उन्होंने कहा कि जहां भी मानवता की बात होगी वहां दीनदयाल की बातें प्रासंगिक होंगी.

3. मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी, प्रशासन मुस्तैद

पंचांग के अनुसार 11 फरवरी यानी आज अमावस्या की तिथि है. माघ मास की अमावस्या को महत्वपूर्ण माना गया है. कड़ाके की ठंड के भी अडिग आस्था लेकर श्रद्धालु स्नान करने के लिए घाटों पर पहुंच रहे हैं.

4. संसद में पीएम मोदी की 10 बड़ी बात

लोक सभा में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस को कंफ्यूजड पार्टी बताया तो वहीं विपक्ष पर निशाना साधते हुए भोजपुरी में कहा, ना खेलब ना खेलन देब, खेलबे बिगाड़ब. जानिए प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें...

5. भारत -चीन मसले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की 10 बड़ी बातें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा कि भारत का मुख्य मकसद पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति कायम करना है. भारत-चीन के बीच पैंगोंग लेक से सेना हटाने को लेकर रक्षा मंत्री ने 10 बड़ी बातें कहीं.

6. उत्तराखंड ग्लेशियर हादसा : पांचवें दिन भी जारी है रेस्क्यू, अब तक 34 शव बरामद

उत्तराखंड के चमोली जिला अंतर्गत रैणी गांव में ग्लेशियर टूटने के बाद आई आपदा के बाद अभी तक 34 शव बरामद हो चुके हैं. जबकि 10 शवों का शिनाख्त हो चुकी है. वहीं 171 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं.

7. किसान नेता अखिल गोगोई को सुप्रीम कोर्ट से भी नहीं मिली जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने अखिल गोगोई को जमानत देने से इनकार कर दिया. इससे पहले गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने उनकी जमानत अर्जी खारिज कर दी थी.

8. असम में जापान के साथ रणनीतिक साझेदारी की तैयारी

केंद्र ने असम में जापान के साथ रणनीतिक साझेदारी के लिए एक मेगा योजना तैयार की है. इसी क्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर 14 फरवरी को भारत में जापान के राजदूत केनजी हीरामत्सु के नेतृत्व में एक जापानी प्रतिनिधिमंडल को लेकर पूर्वोत्तर जाएंगे. यहां असम में युवाओं के कौशल प्रशिक्षण और भर्ती के लिए जापान के साथ एक नए समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं.

9. सदन में पीएम मोदी ने सुनाई थी जिस परिवार की कहानी, अब सुनिए उन्हीं की जुबानी

15 साल पहले हुई एक घटना के जिक्र ने न सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुलाम नबी आजाद की आंखों में आंसू ला दिए, बल्कि गुजरात का वह परिवार भी आंसुओं के सैलाब में डूब गया, जिन्होंने अपने सदस्यों को खो दिया था. वे लोग 2006 में आतंकी हमले में मारे गए थे. ईटीवी भारत ने उनके परिवार से विशेष बातचीत की.

10. 86 देशों में फैला है कोरोना का नया वैरिएंट : डब्ल्यूएचओ

ब्रिटेन में फैला कोरोनावायरस का नया वैरिएंट अब 86 देशों में फैल गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी पुष्टि की है. इसके अलावा डब्ल्यूएचओ दो अतिरिक्त कोरोना के प्रकार पर भी निगरानी कर रहा है, जो सक्रिय रूप से फैल रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details