दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Dec 1, 2020, 7:02 PM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 national news at 7 pm
top 10 national news at 7 pm

हैदराबाद: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1-बेनतीजा रही किसानों और सरकार के बीच बातचीत, तीन दिसंबर को अगली बैठक

सरकार और किसान नेताओं के बीच चल रही बैठक खत्म हो गई है. बैठक के बाद किसान नेता ने कहा कि कृषि कानूनों के विरोध में हो रहा किसान आंदोलन और बातचीत दोनों जारी रहेगी. उन्होंने बताया कि गुरुवार (तीन दिसंबर) को फिर से सरकार के साथ बातचीत की जाएगी.

2-भारतीय किसान यूनियन की सात बजे बैठक, कृषि कानूनों पर होगी चर्चा

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के निमंत्रण के बाद, पंजाब के मुख्य रूप से 32 किसान नेता दोपहर तीन बजे से विज्ञान भवन में केंद्र सरकार के साथ बैठक कर रहे हैं. किसान सितंबर में लागू तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं. पंजाब के किसान नेताओं के बाद सरकार चार राज्यों के किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत करेगी.

3-कृषि कानून असंवैधानिक, एजेंसियों की मदद से धमका रहा केंद्र : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि सरकार को यह जानकारी देनी चाहिए कि जनता की ओर से पीएम केयर्स फंड में जमा किए गए पैसों का क्या उपयोग किया जा रहा है. उन्होंने कृषि कानूनों को असंवैधानिक करार दिया.

4-कनाडा के पीएम को भारत की नसीहत, 'किसान आंदोलन पर टिप्पणी अनुचित'

भारत ने कनाडा के पीएम द्वारा भारत में चल रहे किसान आंदोलन पर की गई टिप्पणी को अनुचित बताया है. विदेश मंत्रालय ने इसको लेकर कनाडा को नसीहत दी है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने किसान आंदोलन के समर्थन में अपना बयान दिया था. भारत ने कहा कि यह हमारा आंतरिक मामला है और ऐसी टिप्पणियां ठीक नहीं हैं.

5-जीएचएमसी चुनाव के लिए मतदान खत्म, 4 दिसंबर को आएंगे नतीजे

हैदराबाद नगर निकाय चुनाव में तीन बजे तक 29.76 प्रतिशत मतदान हुआ. क्षेत्रफल की दृष्टि से हैदराबाद नगर निगम देश में पांचवे स्थान पर है.

6-राज्यसभा सांसद अभय भारद्वाज का निधन, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

राज्यसभा सांसद अभय भारद्वाज का चेन्नई में इलाज के दौरान निधन हो गया. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है.

7-ऑनलाइन होगा एएमयू शताब्दी समारोह, राष्ट्रपति कोविंद के शामिल होने की संभावना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस महीने आयोजित होने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के ऑनलाइन शताब्दी समारोह में शामिल हो सकते हैं. इस बात की जानकारी एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर ने दी.

8-दूसरे चरण के लिए मतदान खत्म, 1 बजे तक 40.31 प्रतिशत मतदान

जम्मू-कश्मीर में चल रहे डीडीसी चुनावों का दूसरा चरण खत्म हो गया. दोपहर एक बजे तक 40.31 प्रतिशत मतदान हुआ.

9-छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, वाहन के परखच्चे उड़े

छत्तीसगढ़ में बीजापुर के बासागुड़ा थानाक्षेत्र में नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया. इसमें दो ग्रामीण घायल हो गए हैं. ब्लास्ट में एक वाहन के परखच्चे उड़ गए हैं.

10-सुरंगों का मिलना पाकिस्तान की शत्रुता का सबूत : नित्यानंद राय

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का 56वां स्थापना दिवस दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला इलाके में बीएसएफ शिविर में मनाया गया. मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने पाकिस्तान की हरकतों को बताते हुए जवानों की सराहना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details