दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jul 13, 2021, 10:48 AM IST

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. कैबिनेट कमेटियों में बदलाव: मंडाविया-स्मृति-सिंधिया हुए शामिल, पढ़ें खबर

पूर्व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जैसे बड़े चेहरे कैबिनेट से बाहर हो गए हैं, ऐसे में अब कमेटियों में नया बदलाव किया गया है.

2. पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग PM Modi आज करेंगे कोविड की स्थिति की समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पूर्वोत्तर राज्यों में कोविड-19 की स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा करेंगे. इसलिए उन्होंने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है.

3. पीएम मोदी ने दी दलाई लामा को बधाई तो भन्नाया चीन, डेमचोक में फिर भेजे सैनिक

चीन ने एक बार फिर से अपनी हेकड़ी दिखाई है. दलाई लामा के जन्मदिन के मौके पर चीनी सैनिकों को बैनर के साथ डेमचोक इलाके में देखा गया है. पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच चीन ने एक बार फिर उस भूमि पर दावा किया जहां दलाई लामा के जन्मदिन का समारोह आयोजित किया जा रहा था.

4. डोमिनिका HC से मेहुल चोकसी को मिली जमानत

डोमिनिका उच्च न्यायालय ने स्वास्थ्य के आधार पर भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (diamond merchant Mehul Choksi) को जमानत दे दी है. चोकसी भारत में पीएनबी के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में वांछित है.

5. कर्नाटक : मुस्लिम परिवार ने करवाई हिंदू युवती की शादी

कर्नाटक के मेंगलुरु में मुस्लिम परिवार ने एक हिंदू युवती की शादी करवाई. दरअसल, आर्थिक संकट के कारण कवाना की शादी लगभग टूटने ही वाली थी तभी इस बात की जानकारी युवती के एक रिश्तेदार सुरेश ने अपने करीबी दोस्त एमके रजाक को दी. इसके बाद उनके परिवार ने युवती की शादी करवाई.

6. आईआईटी मंडी ने किया शोध, अब पत्तियों की तस्वीरें बताएंगी फसलों का रोग

आलू की खेती करने वालों के लिए आईआईटी मंडी (IIT Mandi) के शोधकर्ताओं ने एक आधुनिक तरीका ईजाद किया है. शोधकर्ताओं ने जटिल कम्प्यूटेशनल मॉडल से एक कंप्यूटर एप्लीकेशन का निर्माण किया है, जो आलू के पत्तों की तस्वीरों से ब्लाइट यानी झुलसा रोग का पता लगाएगा. आमतौर पर आलू को ब्लाइट रोग लगता है और यदि समय पर इसकी रोकथाम न की जाए तो यह एक सप्ताह के भीतर पूरी फसल को तबाह कर देता है.
7. तेलंगाना : महबूबनगर ने सबसे बड़ा सीड बॉल सेन्टन्स बनाकर गिनीज रिकॉर्ड तोड़ा

तेलंगाना के महबूबनगर जिले (Mahabubnagar district ) 73,918 सीड बॉल का उपयोग करते हुए सबसे बड़ा सीड बॉल सेन्टन्स (Largest Seed Ball Sentence) बनाने का एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record ) बनाया.

8. छत्तीसगढ़ में अवैध रूप से संचालित बाल आश्रम से कैसे रिहा हुए 19 बच्चे ? जानिए

नया रायपुर में अवैध रूप से संचालित बाल आश्रम (Illegal child home raipur ) से मध्यप्रदेश के 19 बच्चों को रिहा किया गया था. बाल संरक्षण इकाई चाइल्ड लाइन (Child Protection Unit Child Line Raipur) की टीम ने छापामार कार्रवाई की थी. इस संबंध में चाइल्ड लाइन अधिकारी नवनीत स्वर्णकार (Navneet Swarnakar) ने ईटीवी भारत को जानकारी दी.

9. संसद के बाहर प्रदर्शन के लिए तैयार किसान

मानसून सत्र (monsoon session) के दौरान संसद भवन (Parliament House) के बाहर प्रदर्शन में भाग लेने के लिए किसानों ने दिल्ली पहुंचना शुरू कर दिया है.

10. लड़के ने सड़क पार करने में की कुत्ते की मदद, वीडियो हुआ वायरल

मैंगलोर शहर के कोट्टारा इलाके में मालेमार रोड पर भारी ट्रैफिक के बीच एक कुत्तो को सड़क पार करने में परेशानी हो रही थी. तभी साइकिल से आ रहे एक लड़के ने कुत्ते की मदद की. घटना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details