दिल्ली

delhi

Tomato Prices: टमाटर हुआ और 'लाल', उत्तराखंड में 250 रुपए प्रति किलो तक पहुंची कीमत

By

Published : Jul 7, 2023, 6:08 PM IST

उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से सब्जियों की आपूर्ति पर भी बड़ा असर पड़ा है. यहीं कारण है कि एक तरफ जहां अन्य राज्यों में टमाटर के दाम गिरने शुरू हो गए है. वहीं उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में टमाटर के दाम कम होने के बचाए बढ़ते ही जा रही है. उत्तरकाशी जिले की बात करे तो यहां गंगोत्री और यमुनोत्री में टमाटर 200 से 250 रुपए किलो बिक रहा है.

Tomato Prices
Tomato Prices

देहरादून: देश में टमाटर के बढ़ते दामों ने सबका दम निकाल कर रख दिया है. टमाटर के दाम आसमान छू रहे है. आज हालत ये हो गई है कि टमाटर आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गया है. उत्तराखंड में भी भारी बारिश के बाद टमाटर के दाम काफी बढ़ गए है. यमुनोत्री और गंगोत्री धाम की बात करे तो यहां टमाटर फुटकर में 200 से 250 रुपए किलो तक बिक रहा है.

उत्तरकाशी के सब्जी विक्रेता राकेश की माने तो पहले जहां एक व्यक्ति एक किलो टमाटर बड़े आराम से खरीद रहा था, वहीं वो व्यक्ति अब मात्र 100 ये 200 ग्राम यानी जरुरत भर के लिए ही टमाटर खरीद रहा है. अन्य सब्जियों के दाम भी आम आदमी की पहुंच से बाहर हो रहे है. हालांकि राजधानी देहरादून या फिर उत्तराखंड के अन्य शहरों की बात करें तो यहां टमाटर के दामों में कुछ गिरावट जरुर आई है. पहले जहां राजधानी देहरादून में टमाटर 150 रुपए किलो बिक रहा था, तो वहीं अब टमाटर के दाम घटकर 100 रुपए किलो तक आ गए है.
पढ़ें-उत्तराखंड को मिला सबसे बड़ा हर्बल पब्लिक हेल्थ गार्डन, 240 से अधिक औषधीय पौधों का सबसे बड़ा संग्रह

सब्जी विक्रेताओं की माने तो बीते 15 दिनों के अंदर अचानक टमाटर के दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. हालांकि उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में टमाटर के दामों में गिरावट आएगी, जिससे आम आदमी को भी राहत मिलेगी.

वहीं, टमाटर के दाम बढ़ने से मांग में भी कमी आई है. पहले जहां देहरादून की मंडी में रोजाना एक हजार क्विंटल टमाटर आता था यानी इतनी ब्रिकी होती है, वहीं अब मात्र 600 से 700 क्विंटल टमाटर ही आ रहा है. हालांकि अब कर्नाटक से फिर से टमाटर आना शुरू हो गया है, जिससे टमाटर के दामों में गिरावट आएगी. फिलहाल देहरादून की मंडी में उत्तराखंड के चकराता और त्यूणी के अलावा थत्यूड़ और हिमाचल के कुछ हिस्सों ही टमाटर आ रहा है. अभी मंडी में पहाड़ के टमाटर की कीमत ज्यादा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details