दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अपने बेस्ट ओलंपिक के समापन समारोह में बेहद खुश नजर आया भारतीय दल

टोक्यो ओलंपिक 2020 के समापन समारोह में ओलंपिक स्टेडियम से जो आतिशबाजी हुई, उससे पूरा आसमान जगमगा गया. स्टेडियम के ऊपर चारों तरफ रोशनी थी.

By

Published : Aug 8, 2021, 4:48 PM IST

Updated : Aug 8, 2021, 5:52 PM IST

Olympics Closing Ceremony  Tokyo Olympics 2020  Closing Ceremony  टोक्यो ओलंपिक 2020  क्लोजिंग सेरेमनी  ओलंपिक खेल  ओलंपिक समापन  ओलंपिक समापन कब
टोक्यो ओलंपिक समापन समारोह की हुई शुरुआत

हैदराबाद:टोक्यो ओलंपिक 2020 अपने अंतिम पड़ाव पर है. आज यानी रविवार को इन खेलों का आखिरी दिन है. आज सभी देश ओलंपिक विलेज से विदा लेंगे और फिर 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक में मिलेंगे.

सभी देशों के धव्जवाहक अपने-अपने देश के झंडे के साथ स्टेडियम में आ गए हैं. भारत का झंडा कुश्ती खिलाड़ी और इन खेलों में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले बजंरग पूनिया के हाथों में है.

कुछ ऐसा दिखा स्टेडियम का नजारा

भारत के लिहाज से यह ओलंपिक ऐतिहासिक रहा, क्योंकि इन खेलों में भारत ने ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

भारत ने सात पदक अपनी झोली में डाले. भारत ने जापान का राजधानी में हॉकी में ओलिंपिक पदक के चार दशक के सूखे को खत्म किया और उसके बाद भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया.

जापान का झंडा लाया गया

कुछ भारतीय खिलाड़ी पदक के पास आकर महरूम रह गए, जिसमें महिला गोल्फर अदिति अशोक का नाम भी शामिल है.

आज इन खेलों का समापन समारोह है. भारत को कांस्य पदक दिलाने वाले पुरुष पहलवान बजरंग पूनिया समापन समारोह में ध्वजवाहक हैं.

जब ओपनिंग सेरेमनी होता है तो सभी एथलीट अपने झंडे के साथ चलते हैं. क्लोजिंग सेरेमनी में सभी देशों की सीमाएं खत्म हो जाती हैं. दुनियाभर के एथलीट एकसाथ एक धुन में चलते हैं और मोमेंट को एंजॉय करते हैं.

क्लोजिंग सेरेमनी से पहले ओलिंपिक मसाल का दृश्य

सभी एथलीट्स 'स्ट्रॉन्ग टुगेदर' का मैसेज दे रहे हैं. टोक्यो में 11 हजार 90 एथलीट आए थे. अलग-अलग इवेंट में कुल 340 गोल्ड मेडल, 338 सिल्वर और 402 ब्रॉन्ज खिलाड़ियों ने जीते.

Last Updated : Aug 8, 2021, 5:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details