दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Israel Palestine Conflict : इजराइल में फंसी TNAU की प्रोफेसर, पति ने लगाई मदद की गुहार

तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (टीएनएयू) की एक एसोसिएट प्रोफेसर (Professor Stranded In Israel) के पति ने राज्य और केंद्र सरकार को अपनी पत्नी के इजरायल (Israel Palestine Conflict) फंसे होने की जानकारी दी है. इसके साथ ही उन्होंने उनकी (TNAU Professor Stranded In Israel) सुरक्षित वापस के लिए गुहार भी लगायी है. इस बीच मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के हवाले से विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य सरकार केंद्र और भारतीय दूतावास के अधिकारियों के माध्यम से इजरायल में फंसे सभी तमिलों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठा रही है. पढ़ें पूरी खबर...

By PTI

Published : Oct 14, 2023, 10:43 AM IST

Israel Palestine Conflict
टीएनएयू के एसोसिएट प्रोफेसर टी रमेश.(तस्वीर: ANI)

तिरुचिरापल्ली : तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (टीएनएयू) की एक एसोसिएट प्रोफेसर युद्धग्रस्त इजराइल फंस गई हैं. वह दो महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए इजरायल गईं थीं. इजरायल से उन्होंने तमिलनाडु लौटने के लिए मदद मांगी है. यह जानकारी उनके पति ने दी है. वह भी तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (टीएनएयू) में विभागाध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं.

टीएनएयू के एसोसिएट प्रोफेसर और विभाग के प्रमुख टी रमेश ने कहा कि वह दक्षिणी इजराइल के एक बड़े रेगिस्तानी क्षेत्र द नेगेव में हैं. यह क्षेत्र गाजा के करीब है. रमेश ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उनकी पत्नी इजरायल में पिछले तीन रातों से आश्रय की तलाश में भटक रहीं है. उन्होंने अपनी पत्नी की ओर से दी गई जानकारी के हवाले से बताया कि उन्होंने बमबारी से पहले सायरन सुना. बाद में इजरायली सरकार की घोषणा के बाद नेगेव में अपने कमरे में लौट आई.

वर्तमान में, राधिका (उनकी पत्नी) सुरक्षित हैं. उन्हें भोजन और पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. रमेश ने कहा कि इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण वह तनाव में हैं. वह घर लौटने के लिए बहुत उत्सुक हैं. उन्होंने कहा कि उन दोनों का एक 13 साल का बेटा भी है. वह भी अपनी मां की सुरक्षा को लेकर आशंकित है. प्रोफेसर ने कहा कि वह भी अपनी मां को सुरक्षित घर वापस देखना चाहता है.

एग्रोनॉमी में पीएचडी कर चुकी राधिका, बेन-गुरियन विश्वविद्यालय में भारत सरकार की ओर से प्रायोजित दो महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 23 सितंबर को इजराइल के लिए रवाना हुईं थी. युद्ध शुरू होने के बाद से वह और उनके पति दोनों तमिलनाडु और केंद्र सरकार के साथ लगातार संपर्क में हैं. रमेश ने कहा कि वह व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी पत्नी के साथ संपर्क में हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावास पहले ही उनसे संपर्क कर चुका है और उनके अनुरोध पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़ें

तमिलनाडु सरकार ने जानकारी दी है कि ऑपरेशन अजय के तहत अभी तक तमिलनाडु के 21 लोगों को भारत वापस लाया जा चुका है. चेन्नई में एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोयंबटूर, तिरुवरूर, कुड्डालोर, तिरुचिरापल्ली, थेनी, करूर, विरुधुनगर, नमक्कल, पुदुकोट्टई, कांचीपुरम और चेन्नई से सभी 21 लोग क्रमशः चेन्नई और कोयंबटूर हवाई अड्डों पर पहुंचे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details