दिल्ली

delhi

TMC प्रवक्ता साकेत गोखले जयपुर एयरपोर्ट से गिरफ्तार, पुलिस हिरासत में भेजे गए

By

Published : Dec 6, 2022, 2:17 PM IST

Updated : Dec 6, 2022, 7:59 PM IST

गुजरात पुलिस ने टीएमसी प्रवक्ता साकेत गोखले को गिरफ्तार कर लिया है. उनकी गिरफ्तारी जयपुर एयरपोर्ट से की गई है. इसकी पुष्टि तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन ने अपने ट्वीट के जरिए की. इधर, साइबर क्राइम ने ट्रांजिट गिरफ्तारी पर गोखले को गुजरात ले आई और मेट्रो अदालत में पेश की. जहां अदालत ने गोखले को एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है.

tmc
टीएमसी

अहमदाबाद : गुजरात पुलिस ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के प्रवक्ता साकेत गोखले को एक ट्वीट को लेकर गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें उन्होंने पुल हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मोरबी दौरे से जुड़ी कथित फर्जी खबर का समर्थन किया था. सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध) जितेंद्र यादव ने मंगलवार को बताया कि अहमदाबाद साइबर अपराध प्रकोष्ठ के अधिकारियों ने गोखले को राजस्थान की राजधानी जयपुर से आज सुबह हिरासत में ले लिया. यादव ने कहा, "एक व्यक्ति से मिली शिकायत के आधार पर गोखले के खिलाफ प्रधानमंत्री के मोरबी दौरे को लेकर फर्जी खबर फैलाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई. हमने उन्हें आज सुबह जयपुर में हिरासत में लिया और आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए उन्हें यहां लाया गया है."

उन्होंने बताया कि कोविड-19 संबंधी जांच किए जाने के बाद उन्हें गिफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ट्रांजिट गिरफ्तारी पर गोखले को गुजरात ले आई और मेट्रो अदालत में पेश की. अदालत से साइबर क्राइम ने तीन दिन की रिमांड की मांग की, लेकिन अदालत ने केवल एक दिन के रिमांड पर गोखले को पुलिस के हवाले भेजा. साइबर क्राइम पुलिस को आरोपी साकेत गोखले की रिमांड आठ दिसंबर दोपहर 12 बजे तक मिली है.

साकेत गोखले को मेट्रो कोर्ट में पेशी के लिए ले जाती पुलिस

पुलिस ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 465, 469, 471 (सभी फर्जीवाड़े से संबंधित)और 501 (मानहानिकारक मानी जाने वाली चीजों के प्रकाशन) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. सूत्रों ने बताया कि ममता बनर्जी नीत टीएमसी के प्रवक्ता गोखले (35) की हाल ही में दिल की सर्जरी हुई थी और वह निजी यात्रा पर जयपुर गए थे. गोखले ने हाल में एक खबर ट्विटर पर साझा की थी जो एक प्रमुख गुजराती समाचार पत्र में प्रकाशित हुई प्रतीत होती है. इसमें दावा किया गया था कि सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत दायर एक आवेदन के जवाब में पता चला है कि अक्टूबर में एक पुल गिरने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के मोरबी दौरे पर गुजरात सरकार ने 30 करोड़ रुपये खर्च किए थे. मोरबी पुल हादसे में 135 लोगों की जान चली गई थी.

गोखले ने यह खबर साझा करते हुए लिखा था, "आरटीआई में पता चला है कि मोदी के मोरबी दौरे पर कुछ ही घंटे में 30 करोड़ रुपये खर्च किए गए... मोदी के कार्यक्रम प्रबंधन और ‘पीआर’ की कीमत 135 मासूम लोगों की जान से अधिक है." सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध) यादव ने कहा, ‘‘हमने जब गुजरात समाचार से संपर्क किया तो उसके प्रबंधन ने बताया कि यह खबर कभी प्रकाशित ही नहीं की गई और यह पूरी तरह से फर्जी है जिसे किसी ने वास्तविक दिखाने के लिए ऐसा बनाया है. इसलिए हमने गोखले को फर्जी खबर फैलाने के आरोप में हिरासत में लिया है.’’

साकेत गोखले ने कोई गलती नहीं की : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर एक ट्वीट को लेकर गुजरात पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए पार्टी प्रवक्ता साकेत गोखले का मंगलवार को समर्थन किया और भाजपा सरकार के “प्रतिशोधी रवैये” की निंदा की. राजस्थान के दौर पर गईं ममता ने दावा किया कि गोखले ने कोई गलती नहीं की है. बनर्जी ने जयपुर हवाईअड्डे पर संवाददाताओं को बताया, “यह बहुत ही बुरा और दुखद (वाकया) है. साकेत (गोखले) एक प्रतिभावान व्यक्ति हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं. उन्होंने कोई गलती नहीं की है.”

उन्होंने पुष्कर रवाना होने से पहले कहा, “मैं इस प्रतिशोधी रवैये की निंदा करती हूं. उन्हें (साकेत को) इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि उन्होंने प्रधानमंत्री के खिलाफ ट्वीट किया. लोग मेरे खिलाफ भी ट्वीट करते हैं...हमें इस स्थिति पर वाकई अफसोस हो रहा है.”

Last Updated : Dec 6, 2022, 7:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details