दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 20, 2023, 1:42 PM IST

Updated : Oct 20, 2023, 2:48 PM IST

ETV Bharat / bharat

Who Is Jai Anant Dehadrai : जानें कौन हैं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा का 'एक्स फ्रेंड' जय अनंत देहाद्रई

भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकंत दुबे ने तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा पर गंभीर आरोप लगाये हैं. महुआ पर आरोप है कि उन्होंने संसद में सवाल पूछने के बदले में उपहार और नकदी स्वीकार किया. इस आरोप के जवाब में मोइत्रा ने कहा कि यह सब कुछ "JILTED EX'S LIES" यानी एक चिढ़े हुए पूर्व प्रेमी के झूठ पर आधारित है. आखिर कौन है तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा का यह 'चिढ़ा हुआ एक्स' जय अनंत देहाद्रई. पढ़ें पूरी खबर... TMC leader Mahua Moitra controversy, Who Is Jai Anant Dehadrai, cache for query, Mahua on Hiranandanis affidavit, Forced to sign white paper, TMC MP Mahua Moitra, businessman Hiranandanis affidavit, Mahua Moitra takes cash for questions

Who Is Jai Anant Dehadrai
जय अनंत देहादराई. (तस्वीर: @jai_a_dehadrai)

नई दिल्ली: इस हफ्ते की शुरुआत में, भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के बदले में उपहार और नकदी स्वीकार करने का आरोप लगाया. उन्होंने लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला से अनुरोध किया कि वे महुआ मोइत्रा को निलंबित कर दें. दुबे ने कहा कि इन आरोपों की पुष्टि जय अनंत देहाद्रई ने एक 'विस्तृत और श्रमसाध्य अनुसंधान' के माध्यम से की है.

जय अनंत देहाद्रई. (तस्वीर: @jai_a_dehadrai)

पुणे और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से ली है कानून की डिग्री:आखिर जय अनंत देहाद्रई हैं कौन, जिन्हें महुआ मोइत्रा ने एक 'एक चिढ़ा हुआ एक्स' कहा है. 35 वर्षीय जय अनंत देहाद्रई एक वकील हैं. वह एक अंग्रेजी अखबार के लिए कॉलम भी लिखते रहे हैं. वेबसाइट न्यूजलॉन्ड्री के मुताबिक मोइत्रा और देहाद्रई के तीन साल के रिश्ते के बाद इस साल की शुरुआत में दोनों अलग-अलग हो गए. पुणे विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद देहाद्रई ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से कानून में मास्टर्स की डिग्री हासिल की.

गोवा सरकार के भी वकील रहे :इसके बाद उन्होंने पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ANS NADKARNI के साथ एक चैंबर जूनियर के रूप में काम किया. वह गोवा सरकार के भी वकील रहे. इसके बाद उन्होंने अपनी खुद की कानूनी फर्म, लॉ चैम्बर्स ऑफ जय अनंत देहाद्रई शुरू की. न्यूजलॉन्ड्री की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फर्म व्हाइट-कॉलर आपराधिक मामलों, वाणिज्यिक मुकदमेबाजी, सामान्य मध्यस्थता और संवैधानिक मुद्दों पर केंद्रित मामलों में अपनी सेवाएं देता है.

जय अनंत देहाद्रई. (तस्वीर: @jai_a_dehadrai)

राजनीतिक विचार धारा को लेकर काफी मुखर :जय अनंत देहाद्रई एक्स पर अपनी राजनीतिक विचारधारा को लेकर काफी मुखर हैं. वह योगी आदित्यनाथ को देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखते हैं. वह भाजपा सांसद गौतम गंभीर के भी फैन रहे हैं. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा था कि केवल गंभीर का 'करिश्मा और दृष्टि' दिल्ली से केजरीवाल को हटा सकता है.

उन्होंने MCD पोल में BJP के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गौतम गंभीर को दिल्ली BJP अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की भी राय दी थी. देहाद्रई ने पिछले साल दिसंबर में ट्वीट किया था कि गौतम गंभीर के चेहरे को CM के रूप में पेश करना चाहिए. केवल गंभीर के पास दिल्ली में केजरीवाल से लड़ने की क्षमता है.

क्या है आरोप:हाल के दिनों में महुआ मोइत्रा पर आरोप लगे कि उन्होंने सवाल पूछने के बदले में उपहार और नकदी स्वीकार किया. यह आरोप मुख्य रूप से महुआ के पूर्व प्रेमी, जिसे महुआ ने हाल के दिनों में 'एक चिढ़ा हुआ एक्स (पूर्व प्रेमी)' कह कर संबोधित किया है. मोइत्रा ने इन आरोपों के बाद देहाद्रई के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया है. महुआ मोइत्रा की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि जय अनंत देहाद्रई और महुआ मोइत्रा कभी रिलेशनशिप में थे, बाद में दोनों अलग हो गये.

महुआ की ओर से लगाये गये आरोप:उनके अलग होने के बाद दोनों जय अनंत देहाद्रई और महुआ मोइत्रा ने एक दूसरे पर कई गंभीर आरोप लगाये. दोनों के बीच कथित तौर पर एक पालतू कुत्ते की कस्टडी को लेकर भी विवाद काफी चर्चा में रहा था. समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोइत्रा ने पिछले छह महीनों में जय अनंत देहाद्रई के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज करायी हैं. महुआ ने देहाद्रई पर कथित आपराधिक कृत्यों, चोरी, अश्लील संदेश भेजने और संपर्कों का दुरुपयोग करके परेशान करने का आरोप लगाया है.

हलफनामे में कहा- अब मोइत्रा और देहादराई के बीच कोई रिश्ता नहीं:

मोइत्रा की ओर से देहाद्रई के लिए जारी किये गये एक कानूनी नोटिस में कहा गया है कि मोइत्रा और देहाद्रई करीबी दोस्त हुआ करते थे. अब उनके बीच कोई रिश्ता नहीं है. नोटिस में कहा गया है कि देहाद्रई ने कथित तौर पर 'बार-बार हमारे मोइत्रा के बंगले पर आकर उन्हें परेशान किया, उनके साथ दुर्भावनापूर्ण व्यवहार किया इसके साथ ही उन्हें अश्लील संदेशों के साथ धमकी दी.

मोइत्रा ने की थी पुलिस से लिखित शिकायत: नोटिस में देहाद्रई पर यह भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने मोइत्रा के साथ आधिकारिक निवास पर पहुंच कर उनके साथ दुर्व्यवहार किया. नोटिस में आरोप लगाया गया कि देहाद्रई ने मोइत्रा के कुत्ते सहित उनकी व्यक्तिगत संपत्ति को चुरा कर अपने साथ ले गये. मोइत्रा ने इस बारे में पुलिस से लिखित शिकायत भी की थी.

ये भी पढ़ें

कानूनी नोटिस कहा गया है कि बाद में देहाद्रई ने कुत्ते को वापस कर दिया. इसके साथ ही नोटिस में कहा गया है कि देहाद्रई ने पत्रकारों को मोइत्रा के बारे में झूठी कहानियों को प्रकाशित करने के लिए कहा.

Last Updated : Oct 20, 2023, 2:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details