दिल्ली

delhi

By

Published : May 13, 2022, 9:48 PM IST

ETV Bharat / bharat

राजस्थानः रणथंभौर में बाघिन टी-61 की मौत...पोस्टमार्टम के बाद हुआ अंतिम संस्कार

राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के रणथंभौर में शुक्रवार को बाघिन टी 61 की मौत हो (Tigress dies in Sawai Madhopur Ranthambore) गई. बाघिन की मौत की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर राजबाग नाका वन चौकी पहुंचाया गया. जहां बाघिन के शव का पोस्टमॉर्टम कर शव का अंतिम संस्कार किया गया.

Tigress T 61 died on Friday, Sawai Madhopur latest news
रणथंभौर में बाघिन टी-61 की मौत

सवाई माधोपुर. राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित रणथंभौर में शुक्रवार को बाघिन टी 61 की मौत हो (Tigress dies in Sawai Madhopur Ranthambore) गई. रणथंभौर के जोन नम्बर 7 के जामोदा वन क्षेत्र में बाघिन का शव मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया. बाघिन की मौत की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और बाघिन के शव को कब्जे में कर राजबाग नाका वन चौकी पहुंचाया गया. जहां वन एवं प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में रणथंभौर के पशु चिकित्सकों की ओर से बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया गया. जिसके बाद बाघिन के शव का अंतिम संस्कार किया गया.

वनाधिकारियों के अनुसार बाघिन टी 61 की मौत प्रथम दृष्टया किसी ऊंची चट्टान से गिरने की वजह से हुई है. हालांकि बाघिन की मौत के सही कारणों का पता पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही चल पाएगा. जानकारी के अनुसार बाघिन टी-61 को जन्म के बाद पहली बार 2011 में देखा गया था. ये बाघिन टी-8 (लाडली) व बाघ टी-34 (कुम्भा) की बेटी है. इसकी टेरेटरी जोन 7 व 8 में ही रही है. बाघिन लगभग 12 साल की है. हाल ही में बाघ T-58 के साथ में रहती थी. बाघिन की मौत रणथंभौर के लिए अपूर्णीय छति है.

रणथंभौर में बाघिन टी-61 की मौत.

पढ़े:मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में MT-3 टाइगर की मौत...आपसी संघर्ष में हुआ था जख्मी

ABOUT THE AUTHOR

...view details