दिल्ली

delhi

Cyber Fraud: नोएडा में तीसरी पास युवक ने पूर्व IAS को डेढ़ करोड़ ठगा, दो साल बाद बस्ती से गिरफ्तार

By

Published : Apr 13, 2023, 7:15 PM IST

साइबर क्राइम थाना पुलिस ने पूर्व IAS के साथ करोड़ की ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी तीसरी पास है और उसने पूर्व आईएएस को ऑनलाइन बिजनेस का लालच देकर 1 करोड़ 68 लाख रुपए की ठगी की. पुलिस ने आरोपी को घटना के दो साल बाद उत्तर प्रदेश के बस्ती से गिरफ्तार किया है.

नोएडा में तीसरी पास युवक ने पूर्व IAS को डेढ़ करोड़ ठगा
नोएडा में तीसरी पास युवक ने पूर्व IAS को डेढ़ करोड़ ठगा

साइबर थाना प्रभारी रिता यादव

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा के साइबर क्राइम थाना पुलिस ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया गया, जो महज तीसरी कक्षा पास है. उसने एक पूर्व आईएएस अधिकारी के साथ साइबर ठगी की है. आरोपी फेसबुक के माध्यम से पूर्व आईएएस के संपर्क में आया. फिर उसने खुद को कनाडा की सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मीडिएटर के रूप में पेश किया और उसे ऑनलाइन व्यापार का लालच देकर 1 करोड़ 68 लाख रुपए की ठगी की. पुलिस ने आरोपी को घटना के दो साल बाद उत्तर प्रदेश के बस्ती से गिरफ्तार किया है.

साइबर थाना प्रभारी रिता यादव ने बताया कि पूर्व IAS राजीव कुमार गुप्ता ने 6 फरवरी 2021 को बीटा 2 थाना में ठगी की शिकायत दर्ज कराई. शिकायत में उन्होंने बताया कि फेसबुक के माध्यम से एक युवक ने कनाडा की सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड का मीडिएटर बनकर उन्हें ऑनलाइन व्यापार का लालच दिया. इसके बाद उसने पूर्व आईएएस को कुछ विदेशियों से भी मिलवाया, जिसके बाद अधिकारी को उसपे कोई शक नहीं हुआ.

इसके बाद आरोपी ने 1 करोड़ 68 लाख रुपए की धोखाधड़ी की और फरार हो गया. बीटा 2 थाना पुलिस ने मामले की जांच करते हुए मामले को साइबर क्राइम थाना सेक्टर 36 को स्थानांतरित कर दिया. साइबर थाना पुलिस ने इस मामले की जांच करते हुए विभिन्न 21 बैंकों में अकाउंट चलाने वाले आरोपी को बस्ती से गिरफ्तार किया. उसकी पहचान दुर्गा प्रसाद मिश्रा उर्फ रंजीत मिश्रा के रूप में की गई.

इसे भी पढ़ें:Sextortion Accused Arrested: सेक्सटॉर्शन गिरोह का एक सदस्य गिरफ्तार, 18 लाख रुपये सहित अन्य चीजें बरामद

आरोपी से पूछताछ में सामने आया कि आरोपी के खाते में ठगी के 30 लाख रुपए ट्रांसफर हुए हैं. उसने बताया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो से दोस्ती कर खुद को सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मीडिएटर के रूप में पेश करता था. इसके बाद वह लोगों को ऑनलाइन बिजनेस का लालच देकर उनके साथ ठगी करता था. पुलिस को आरोपी के विभिन्न बैंक खातों मे 30 लाख रुपए धोखाधड़ी से आने का पता चला है. इसके अन्य अपराध के संबंध में जांच की जा रही है.

इसे भी पढ़ें:2 Drug Smuggler Arrested: दिल्ली में 2 इंटरस्टेट ड्रग तस्करों के पास से 10 करोड़ की हेरोइन जब्त, किए गए गिरफ्तार:

ABOUT THE AUTHOR

...view details